New Maruti Compact SUV
ऑटो इंडस्ट्री

Sonet X-Line समेत मार्च 2023 तक लाॅन्च होंगी ये 5 नई सब-4 मीटर SUV कारें

मारुति सुजुकी और हुंडई ने हाल ही में अपनी ब्रेजा और वेन्यू के अपडेटेड वर्जन को लाॅन्च किया है। सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट की कारों की डिमांड ज्यादा होने के कारण कई कारमेकर्स इस सेगमेंट के लिए नई कारें लाॅन्च करने की तैयारी कर रहे हैं। भारत में होंडा ने भी 2023 तक एक नई सब-4 मीटर काॅम्पैक्ट एसयूवी को लाॅन्च करने का ऐलान किया है। आने वाले 6 महीनों यानी मार्च 2023 तक लाॅन्च होने वाली सब-4 मीटर एसयूवी कारों की लिस्ट हमनें तैयार की है जिनपर आप भी डालिए एक नजरः

1. हुंडई Venue N-Line

Hyundai Venue N Line Specs

हुंडई 6 सितंबर के दिन नई वेन्यू एन लाइन एसयूवी को भारत में लाॅन्च करेगी। 21,000 रुपये के टोकन अमाउंट के साथ इसकी बुकिंग शुरू की जा चुकी है। वेन्यू के इस स्पोर्टी वर्जन में एन लाइन एंब्लम के साथ डार्क क्रोम ग्रिल, बंपर, साइड सिल्स और रूफ रेल्स पर रेड कलर की हाइलाइटिंग और एन ब्रांडिंग के साथ नए डायमंड कट आर16 अलाॅय व्हील्स दिए जाएंगे। इसका टेलगेट स्पाॅयलर काफी स्पोर्टी नजर आएगा और साथ ही टेलगेट पर एन लाइन की बैंिजंग भी नजर आएगी। साथ ही इसमें रेड कलर के ब्रेक कैलिपर्स भी दिए जाएंगे। 

इसके केबिन में भी स्पोर्टी थीम नजर आएगी जहां गियर नाॅब, सेंटर कंसोल और डैशबोर्ड पर रेड एसेंट्स के साथ ऑल ब्लैक इंटीरियर दिया जाएगा। इस कार में 1.0 लीटर 3 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ डीसीटी ऑटोमैटिक गियरबाॅक्स दिया जाएगा। 

2. किआ Sonet X-Line

Kia Sonet X-Line Teaser

किआ मोटर्स ने अपनी सोनेट एसयूवी के स्पोर्टी वर्जन किआ सोनेट एक्स लाइन को भारत में लाॅन्च करने का ऐलान कर दिया है। इसके ओआरवीएम पर ब्लैक कलर का ट्रीटमेंट, ग्रिल, फाॅक्स स्किड प्लेट और फाॅगलैंप असेंबली पर पियानो ब्लैक फिनिशिंग, जैसे स्पोर्टी एलिमेंट्स नजर आएंगे।

सोनेट एक्स लाइन के केबिन में हनीकाॅम्ब पैटर्न और काॅन्ट्रास्टिंग ग्रे स्टिचिंग के साथ डार्क लेदरेट अपहोल्स्ट्री के साथ डार्क थीम नजर आएगी। नई सोनेट एक्स लाइन में 1.5 लीटर टर्बो डीजल और 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन के ऑप्शन दिए जा सकते हैं। इनके साथ 6 स्पीड ऑटोमैटिक और 7 स्पीड डीसीटी गियरबाॅक्स की चाॅइस रखी जाएगी। बता दें कि सोनेट में दिया गया 1.5 लीटर टर्बो डीजल 113 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का टाॅर्क जनरेट करने में सक्षम है तो वहीं टर्बो पेट्रोल इंजन का पावर और टाॅर्क आउटपुट 118 बीएचपी और 172 एनएम है। 

3 महिंद्रा XUV300 FACELIFT

2022 Mahindra XUV300

महिंद्रा की ओर से फेस्टिवल सीजन यानी दिवाली से पहले एक्सयूवी300 का अपडेटेड माॅडल लाॅन्च किया जाएगा। इस एसयूवी के डिजाइन में बदलाव नजर आएंगे और साथ ही नए इंजन का ऑप्शन भी दिया जाएगा। नए इंजन के तौर पर इसमें नया 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल टी जीडीआई एम स्टालियन इंजन दिया जाएगा जो 130 बीएचपी पावरफुल होने के साथ साथ 230 एनएम का टाॅर्क डिलीवर करेगा। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड एएमटी गियरबाॅक्स की चाॅइस दी जाएगी। स्टाइलिंग की बात करें तो नई महिंद्रा एक्सयूवी300 में क्रोम इंसर्ट्स के साथ रेक्टेंगुलर फ्रंट ग्रिल, महिंद्रा के नए ट्विन पीक लोगो, एल शेप्ड एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स के साथ ट्रिपल पाॅड हेडलैंप्स, और 17 इंच के नए अलाॅय व्हील्स दिए जाएंगे। इस कार के केबिन मे नई अपहोल्स्ट्री के साथ नए फीचर्स भी दिए जाएंगे। 

4. मारुति YTB BALENO SUV CROSS

Maruti Futuro Details

मारुति वायटीबी कोडनेम से एक नई एसयूवी क्राॅस तैयार कर रही है जिसे ऑटो एक्सपो 2023 में शोकेस किया जाएगा। ये कार फरवरी 2023 तक लाॅन्च की जाएगी। ये नई कार सुजुकी के हार्टएक्ट प्लेटफाॅर्म पर बेस्ड होगी जिसपर बलेनो भी बन चुकी है। इसमें स्लोपिंग रूफलाइन और रेक्ड विंडशील्ड और ग्रैंड विटारा से इंस्पायर्ड फ्रंट डिजाइन नजर आएगा। इसका इंटीरियर भी बलेनो जैसा होगा साथ ही इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हेड्स अप डिस्प्ले,कनेक्टेड कार टेक्नोलाॅजी, ऑटोमैटिक एसी, 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स दिए जाएंगे।  नई मारुति वायटीबी एसयूवी क्राॅस कार में सुजुकी का 1.0 लीटर बूस्टरजेट 3 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलाॅजी से लैस होगा। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टाॅर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबाॅक्स की चाॅइस दी जाएगी। इसके अलावा इसमें 1.2 लीटर ड्युअलजेट पेट्रोल या माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से लैस 1.5 लीटर ड्युअल जेट पेट्रोल इंजन का भी ऑप्शन दिया जा सकता है। 

5.होंडा काॅम्पैक्ट एसयूवी

Honda Compact SUV

होंडा एक नई काॅम्पैक्ट एसयूवी कार पर काम कर रही है जिससे ऑटो एक्सपो 2023 के दौरान पर्दा उठाया जा सकता है। इस नई कार को अमेज वाले प्लेटफाॅर्म पर तैयार किया जाएगा और इसका प्रोडक्शन अगस्त 2023 तक शुरू हो सकता है। मार्केट में ये कार मारुति ब्रेजा, हुंडई वेन्यू  और टाटा नेक्सन को कड़ी टक्कर देगी। इस नई होंडा काॅम्पैक्ट एसयूवी में कई तरह के इंजन ऑप्शंस रखे जा सकते हैं। माना जा रहा है कि इसमें अमेज, सिटी और जैज/डब्ल्यूआरवी में दिया गया 1.5 लीटर आई डीटैक डीजल इंजन दिया जा सकता है। पेट्रोल यूनिट के तौर पर इसमें 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड या 1.5 लीटर आईवीटेक इंजन के ऑप्शंस दिए जा सकते हैं। 

Sonet X-Line समेत मार्च 2023 तक लाॅन्च होंगी ये 5 नई सब-4 मीटर SUV कारें
To Top