Innova Zenix Rendering
कार न्यूज़

Hyryder के बाद टोयोटा भारत में उतारेगी 3 नई कारें, देखिए डीटेल्स

आने वाले कुछ दिनों में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स अपनी नई काॅम्पैक्ट एसयूवी अर्बन क्रूजर हाइराइडर की प्राइस से पर्दा उठाएगी। हाइराइडर के बाद कंपनी दो नई एसयूवी और एक एमपीवी कार को लाॅन्च करेगी। कंपनी एक नई क्राॅसओवर एसयूवी और फाॅर्च्यूनर के न्यू जनरेशन माॅडल को तैयार कर रही है। इसके अलावा टोयोटा न्यू जनरेशन इनोवा एमपीवी को भी लाॅन्च करने की तैयारी कर रही है। टोयोटा की इन अपकमिंग कारों की फुल डीटेल आपको मिलेगी आगेः

टोयोटा Innova Hycross

Innova HyCross Rendering

कंपनी इस समय न्यू जनरेशन इनोवा एमपीवी की टेस्टिंग कर रही है जिसका डिजाइन और इंटीरियर एकदम नया होगा और ये नए प्लेटफाॅर्म पर तैयार की जाएगी। इनोवा हाइक्राॅस नाम से लाॅन्च होने वाली इस नई एमपीवी को इनोवा क्रिस्टा के साथ साथ बेचा जाएगा जो फ्लीट ऑपरेटर्स के बीच काफी पाॅपुलर कार है। नई इनोवा से नवंबर 2022 में पर्दा उठाया जा सकता है जिसके बाद ये जनवरी 2023 तक लाॅन्च भी कर दी जाएगी। रियर व्हील ड्राइव लेआउट के साथ लैडर ऑन फ्रेम चेसिस के बजाए इनोवा हाइक्राॅस को नए माॅर्डन मोनोकाॅक चेसिस पर तैयार किया जाएगा और ये एक फ्रंट व्हील ड्राइव कार होगी। टोयोटा के ग्लोबल प्लेटफाॅर्म पर तैयार होने वाली इस कार का व्हीलबेस साइज 2850 मिलीमीटर हो सकता है जो इनोवा क्रिस्टा से 100 मिलीमीटर लंबी कार साबित होगी। 

नई इनोवा हाइक्राॅस में 2.0 लीटर पेट्रोल हाइब्रिड पावरट्रेन दिया जाएगा। इसके साथ कंपनी टोयोटा हाइब्रिड सिस्टम का लोकल वर्जन भी दे सकती है जिसके तहत इसमें अच्छी टाॅर्क और फ्यूल एफिशिएंसी के लिए ट्विन मोटर सेटअप दिया जाएगा। 

टोयोटा SUV Cross

Toyota Yaris Cross

टोयोटा और सुजुकी मिलकर एक नई एसयूवी क्राॅस पर काम कर रहे हैं जिसे काफी बार टेस्टिंग के दौरान स्पाॅट किया जा चुका है। सबसे पहले मारुति सुजुकी के बैनर तले YTB SUV Cross को जनवरी या फरवरी तक लाॅन्च किया जाएगा। टोयोटा भी इस कार का अपना वर्जन 2023 में ही लाॅन्च करेगी। खास बात ये है कि कंपनी यारिस क्राॅस की भारत में टेस्टिंग कर रही है और कंपनी की नई एसयूवी कूपे की स्टाइलिंग यारिस के ग्लोबल माॅडल से इंस्पायर्ड नजर आएगी। 

इस कार को सुजुकी के लाइटवेट हार्टएक्टर प्लेटफाॅर्म पर तैयार किया जाएगा जिसपर ग्लैंजा और बलेनो भी बन चुकी है। नई एसयूवी क्राॅस में सुजुकी का 1.0 लीटर बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जिसका डेब्यू मारुति वायटीबी एसयूवी कूपे में होगा। इस इंजन के साथ माइल्ड हाइब्रिड सेटअप दिया जा सकता है। इसके अलावा इस कार में माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से लैस 1.5 लीटर के15सी पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी रखा जा सकता है। साथ ही इस नई कार में मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबाॅक्स के ऑप्शंस दिए जाएंगे। 

न्यू जनरेशन टोयोटा Fortuner 

Toyota Fortuner Leader front

टोयोटा ने न्यू जनरेशन फाॅर्च्यूनर एसयूवी पर काम करना शुरू कर दिया है जिसे 2023 में पेश किया जाएगा। इसका डिजाइन और केबिन एकदम नए होंगे और साथ ही इसमें नए इंजन ऑप्शन भी दिए जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसे कंपनी के टीएनजीए एफ प्लेटफाॅर्म पर तैयार किया जाएगा जिसपर टुंड्रा और सिकोईया एवं लैंड क्रूजर एसयूवी भी बन चुकी है। इस प्लेटफाॅर्म के व्हीलबेस की लंबाई 2,850-4,180 मिलीमीटर है। न्यू जनरेशन टोयोटा फॉर्च्यूनर में नए डीजल इंजन के साथ माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम दिया जाएगा। इसमें माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से लैस 1 जीडी एफटीवी 2.8 लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा जिसमें इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर मौजूद होगा। इसे जीडी हाइब्रिड नाम दिया जा सकता है जो ज्यादा माइलेज और टाॅर्क ऑन डिमांड जैसी खूबियों के साथ आएगी।  इस एसयूवी में इंजन स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम ​भी दिया जाएगा। माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम की मौजूदगी के चलते नई फॉर्च्यूनर को ब्रेकिंग के दौरान काइनेटिक एनर्जी मिलेगी। 

Hyryder के बाद टोयोटा भारत में उतारेगी 3 नई कारें, देखिए डीटेल्स
To Top