Citroen C3 Rear Design
ऑटो इंडस्ट्री

मार्केट में आएंगी ये 5 छोटी कारें, जानिए किसे कब किया जाएगा लॉन्च

कई सारें ब्रांड्स ने इंडियन मार्केट के लिए कुछ नई कारें लॉन्च करने की प्लानिंग कर रखी है। आने वाले समय में देश में एंट्री लेवल हैचबैक कार से लेकर 7 से 8 सीटर फैमिली कारें लॉन्च की जाएंगी। यदि आप 2022 में कोई छोटे साइज की नई कार लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इस लिस्ट में आपके लिए कोई अपकमिंग कार हो सकती है खास। जानिए इन कारों की पूरी डीटेल्स और संभावित लॉन्च टाइमलाइन

महिंद्रा EKUV100

Mahindra eKUV100 Launch Price

महिंद्रा जल्द ही भारत में  Mahindra eKUV100 इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी जो अपनी टेस्टिंग के फाइनल फेज में है। ये छोटी इलेक्ट्रिक कार 2022 तक मार्केट में उतारी जा सकती है। । ई केयूवी100 में 15.9 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया जाएगा जो 54.4 बीएचपी और 120 एनएम का टॉर्क देने में सक्षम इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देगी। इसकी बैट्री को रेगुलर और फास्ट चार्जर से चार्ज किया जा सकेगा। एक बार में फुल चार्ज किए जाने के बाद केयूवी100 इलेक्ट्रिक को 150 किलोमीटर तक ड्राइव किया जा सकेगा। महिंद्रा केयूवी100 के मुकाबले उसके इस इलेक्ट्रिक वर्जन में थोड़े बहुत बदलाव नजर आएंगे जहां कंपनी इसमें हेडलैंप्स और टेललैंप्स पर ब्लू एसेंट्स का इस्तेमाल करेगी। इसके अलावा इसकी लाइसेंस प्लेट पर + और –के साइन भी नजर आएंगे। महिंद्रा ईकेयूवी100 की प्राइस 8 लाख रुपये तक रखी जा सकती है। 

सिट्रोएन सी3

Citroen C3 Headlight

फ्रैंच कारमेकर सिट्रोएन की ओर से 2022 की शुरूआत तक सी3 हैचबैक कार को लॉन्च किया जाएगा। सिट्रोएन सी3 कार 90 प्रतिशत तक मेड इन इंडिया होगी जिसे कॉमन मॉड्युलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है। प्राइसिंग के मोर्चे पर इस कार का मुकाबला मारुति इग्निस और टाटा पंच से होगा। सिट्रोएन सी3 के इंडियन वर्जन का डिजाइन,फीचर्स और इंजन इस कार के यूरोपियन मॉडल से अलग होंगे। 

इस नई कार में दो तरह के इंजन ऑप्शंस: 81 बीएचपी की  पावर वाला 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 100 बीएचपी की पावर वाले 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल की चॉइस दी जा सकती है। साथ ही इसमें 1.5 लीटर डीजल इंजन का ऑप्शन भी दिया जा सकता है। इसके टॉप वेरिएंट्स में कंपनी कस्टमाइजेशन पैक्स भी ऑफर करेगी। 

न्यू जनरेशन MARUTI ALTO

Suzuki Alto 2022 Revealed

भारत में मारुति ने ऑल्टो हैचबैक के न्यू जनरेशन मॉडल की टेस्टिंग शुरू कर दी है। हाल ही में सुजुकी ने ऑल्टो के न्यू जनरेशन मॉडल से जापानी वर्जन से पर्दा उठाया है। इसका इंडियन वर्जन जापानी वर्जन से अलग होगा। नई ऑल्टो को भारत में 2022 के मध्य तक लॉन्च किया जा सकता है। ये कार पहले से साइज में बड़ी होगी जिसके एक्सटीरियर और इंटीरियर में फीचर अपग्रेड्स के साथ नए बदलाव नजर आएंगे। 2022 मारुति ऑल्टो में मौजूदा मॉडल वाला 769 सीसी,3 सिलेंडर नैचुरली पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो 48 बीएचपी की पावर और 69 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसके अलावा इसमें 1.0 लीटर 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन की चॉइस भी रखी जा सकती है। 

न्यू जनरेशन MARUTI SWIFT

2022 Maruti Swift

न्यू जनरेशन सुजुकी स्विफ्ट हैचबैक का ग्लोबल डेब्यू 2022 के मध्य तक हो सकता है। इसे भारत में लॉन्च किए जाने की कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं हुई है मगर माना जा रहा है कि ये कार 2022 के आखिर तक या फिर 2023 की शुरूआत में लॉन्च की जा सकती है। रिपोर्ट्स की मानें तो इस हैचबैक के नए वाले मॉडल को नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा जो काफी लाइट वेटेड,सेफ और मौजूदा प्लेटफॉर्म से ज्यादा दमदार है। नई स्विफ्ट में हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन का ​ज्यादा रिफाइंड वर्जन दिया जा सकता है। इसके अलावा इसमें स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी दी जा सकती है जिससे ये कार पहले से ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट साबित होगी। इसके इंडियन वर्जन में 82 बीएचपी की पावर वाला 1.2 लीटर ड्युअल जेट पेट्रोल इंजन के ऑप्शंस दिए जाएंगे। 

न्यू जनरेशन TATA TIAGO

Upcoming Tata Cars at Auto Expo 2018 tiago electric

टाटा मोटर्स अपने टियागो,टिगॉर और नेक्सन जैसे काफी ज्यादा पॉपुलर मॉडल्स को जनरेशन अपडेट देगी। इनकी ऑफिशियल लॉन्च टाइमलाइन से तो पर्दा नहीं उठा है मगर माना जा रहा है कि ये 2022 या 2023 तक डेब्यू कर सकते हैं। टाटा की एंट्री लेवल हैचबैक टियागो के न्यू जनरेशन मॉडल को अल्फा प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा जिसपर अल्ट्रोज और पंच माइक्रो एसयूवी भी बन चुकी है। इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर में भी बदलाव नजर आएंगे। हालांकि मैकेनिकल पार्ट पर इसमें बदलाव होने के चांस काफी कम है। 

मार्केट में आएंगी ये 5 छोटी कारें, जानिए किसे कब किया जाएगा लॉन्च
To Top