Royal Enfield SG650 Concept side
बाइक न्यूज़

Royal Enfield, Yezdi और Jawa उतारेगी एक से बढ़कर एक नई बाइक्स, प्राइस भी होगी अफोर्डेबल

क्रूजर, स्क्रैंबलर सेगमेंट में अफोर्डेबल से लेकर पावरफुल बाइक्स उतारेंगे ये आइकॉनिक ब्रांड्स

देश में क्रूजर मोटरसाइकल्स का अपना ही एक अलग क्रेज है जिसके यहां ज्यादा ऑप्शंस मौजूद नहीं है। रॉयल एनफील्ड ही एकमात्र ऐसी कंपनी है जिसके लाइनअप में सबसे ज्यादा क्ररूजर बाइक्स मौजूद है। आने वाले समय में रॉयल एनफील्ड की ओर से कुछ बेहद ही खास बाइक्स को लॉन्च किया जाएगा। ना सिर्फ रॉयल एनफील्ड बल्कि इस सेेगमेंट में अब येज्दी और जावा जैसे आइकॉनिक ब्रांड्स की ओर से भी नई नई बाइकें लॉन्च की जाएंगी। यदि आप 2022 में नई पावरफुल क्ररूजर बाइक लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इस लिस्ट में आपके लिए हैं एक से बढ़कर एक बाइक्स जिनके बारे में आप जानेंगे आगे:

रॉयल एनफील्ड Scram 411

Royal Enfield Scram 411

रॉयल एनफील्ड भारत में अपना प्रोडक्ट पोर्टफोलियो एक्सपेंड करने की तैयारी कर रही है जहां वो कुछ नए प्रोडक्ट्स को लॉन्च करेगी। रॉयल एनफील्ड की अपकमिंग बाइक्स में Scram 411 शामिल है जो रॉयल एनफील्ड हिमालयन से काफी अफोर्डेबल साबित होगी। इस बाइक को फरवरी 2022 तक भारत में उतारा जा सकता है। नई RE Scram 411 देश की सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी की जा चुकी है। वहीं इसके क्ले मॉडल की फोटोज़ भी इंटरनेट पर लीक हुई थी। इस नई बाइक में 24.3 बीएचपी की पावर और 32 एनएम का टॉर्क जनरेट करने वाला 411 सीसी का सिंगल सिलेंडर एयर ऑइल कूल्ड इंजन दिया जाएगा। ये इंजन हिमालयन बाइक में भी दिया गया है। इसका डिजाइन स्क्रैंबलर बाइक जैसा होगा जो काफी अफोर्डेबल प्राइस पर लॉन्च किया जाएगा। 

रॉयल एनफील्ड Hunter

Royal Enfield 350

रॉयल एनफील्ड अपनी अपकमिंग न्यू हंटर 350 मोटरसाइकल की टेस्टिंग कर रही है जिसकी काफी तस्वीरें और वीडियोज़ सामने आ चुके हैं। ये कंपनी के लाइनअप का नया एंट्री लेवल मॉडल हो सकता है जिसे काफी अफोर्डेबल प्राइस पर यहां लॉन्च किया जाएगा। नई हंटर बाइक को कंपनी के  ‘J’ प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा जिसपर RE Meteor 350 और new Classic 350 भी बनी है। इन दोनों बाइकों के मुकाबले इसका वजन कम होगा जिससे ये काफी अच्छी रोड परफॉर्मेंस देगी। इस बाइक में 349 सीसी,सिंगल सिलेंडर,एयर कूल्ड इंजन दिया जाएगा जो ओएचसी लेआउट में आएगा। यही इंजन रॉयल एनफील्ड मीटियॉर 350 में भी दिया गया है। ये 20.2 बीएचपी की पावर और 27 एनएम का टॉर्क डिलीवर करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड गियरबॉक्स दिया जाएगा। नई रॉयल एनफील्ड हंटर 350 की प्राइस 1.70 लाख रुपये एक्सशोरूम हो सकती है। इसे अगले साल तक मार्केट में लॉन्च किया जाएगा। लॉन्च के बाद इसका मुकाबला  Honda CB 350 RS से रहेगा। 

रॉयल एनफील्ड Bullet 350 न्यू जनरेशन मॉडल

RE Bullet 350

रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 की तर्ज पर अपनी बुलेट 350 मोटरसाइकिल का भी न्यू जनरेशन मॉडल भारत में लॉन्च करेगी। इसे न्यू जनरेशन क्लासिक वाले ही प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा जिसके डिजाइन में थोड़े बहुत बदलाव होंगे। इसमें ज्यादा फीचर्स भी नहीं दिए जाएंगे। साथ ही ये बाइक क्लासिक 350 और मिटियॉर 350 में दिए गए 349 सीसी इंजन से लैस होगी। ये इंजन 20.4 पीएस की पावर और 27 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। 

रॉयल एनफील्ड 650cc Cruiser

Royal Enfield SG650

रॉयल एनफील्ड 650 सीसी की बाइकें भी लॉन्च करने की योजना बना रही है जिनकी काफी समय पहले से ही यहां टेस्टिंग चल रही है। इनमें 650cc Classic और 650cc Cruiser शामिल है। रॉयल एनफील्ड क्लासिक 650 डबल क्रैडल फ्रेम पर बेस्ड होगी जिसपर इंटरसेप्टर और कॉन्टिनेंटल जीटी 650 भी तैयार की जा चुकी है। इसके रियर में ट्विन शॉक एब्जॉर्बर दिया जाएगा और इसके फ्रंट व्हील का साइज रियर व्हील से बड़ा होगा। इस बाइक में ड्युअल डिस्क ब्रेक के साथ ड्युअल चैनल एबीएस स्टैंडर्ड दिया जाएगा। 

रॉयल एनफील्ड की 650 सीसी वाली क्रूजर बाइक को कंपनी रॉयल एनफील्ड शॉटगन के नाम से बाजार में लॉन्च कर सकती है। इसकी स्टाइलिंग काफी मॉर्डन होगी और मिड सेट फुटपैग्स के साथ इसका स्टांस काफी स्पोर्टी नजर आएगा। इस बाइक में राउंड शेप का हेडलैंप के साथ विंड प्रोटेक्शन के लिए बड़ा वाइजर,स्लेंडर फ्यूल टैंक और अलॉय व्हील दिए जाएंगे। इस नई बाइक में स्पिलट सीटें,ट्विन-पाइप एग्जॉस्ट सिस्टम, राउंड टेल-लैंप और टर्न इंडिकेटर्स, दमदार रियर फेंडर जैसे एलिमेंट्स भी नजर आएंगे। 

रॉयल एनफील्ड की इन दोनों 650 सीसी बाइकों में 648 सीसी का पैरेलल ट्विन एयर कूल्ड इंजन के साथ ऑइल कूलर दिया जाएगा। ये इंजन 47.6 बीएचपी की पावर और 52 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ कंपनी असिस्ट और स्लिपर क्लच से लैस 6 स्पीड गियरबॉक्स दे सकती है। 

Yezdi Adventure Bike

Yezdi Adventure Bike

क्लासिक लिजेंड्स एक बार फिर से भारत में येज्दी ब्रांड की बाइकें इंडियन मार्केट में उतारने जा रही है। कंपनी भारत में तीन मॉडल्स उतारेगी जिन्हें इंडिया में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया जा चुका है। येज्दी की एक एडवेंचर मोटरसाइकल हाल ही में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट की गई है।  इस नई एडवेंचर बाइक में जैरी कैंस,फ्रंट पैनियर्स,2 साइड बॉक्स और नकल गार्ड के पेयर जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं जो एडवेंचर ट्रिप्स के दौरान काफी काम आते हैं। इस येज्दी एडवेंचर मोटरसाइकिल में 334 सीसी लिक्विड कूल्ड सिंगल सिलेंडर दिया जा सकता है जो Jawa Perak में भी मौजूद है। ये इंजन 30.64 पीएस की पावर और 32.74 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस बाइक में 6 स्पीड गियरबॉक्स दिया जाएगा। साथ ही इसमें ड्युअल चैनल एबीएस सिस्टम समेत पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स, मोनोशॉक रियर सस्पेंशन और वायर-स्पोक व्हील जैसे फीचर्स भी मौजूद होंगे। 

Yezdi Scrambler Bike

इंडिया में जावा की ये बाइक रॉयल एनफील्ड हिमालयन की टक्कर में उतारी जाएगी। कंपनी इसकी भी टेस्टिंग शुरू कर चुकी है आइकॉनिक डिजाइन वाले एग्जॉस्ट,सर्कुलर एलईडी टेललाइट्स जैसे एलिमेंट्स देखे गए हैं। इसमें भी कंपनी Yezdi Adventure bike वाला इंजन ही देगी। इसमें टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क,ड्युअल पर्पज टायर्स और रियर पर ड्युअल शॉक एब्सॉर्बर जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। ये दोनों येज्दी बाइकें 2022 में लॉन्च की जाएंगी। 

जावा Cruiser Bike

2021 Jawa 42

जावा ने अपनी नई क्रूजर मोटरसाइकिल की भारत में टेस्टिंग शुरू कर दी है। कुछ लीक हुई फोटोज़ के जरिए ये बात सामने आई है कि इस नई क्ररूजर में भी रेट्रो स्टाइलिंग नजर आएगी जिसमें राउंड हेडलैंप्स और रियरव्यु मिरर,टियर ड्रॉप शेप्ड फ्यूल टैंक और चौड़ा रियर फेंडर जैसे एलिमेंट्स मौजूद होंगे। इस नई जावा बाइक में चौड़ी और कंफर्टेबल सीट्स दी जाएंगी। ये नई जावा बाइक पिराक वाले प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी जिसपर क्ररूजर बाइक्स भी तैयार की जा सकती हैं। इसमें Jawa Perak वाला 334 सीसी सिंगल सिलेंडर लिक्विड कूल्ड डीओएचसी इंजन दिया जाएगा। ये इंजन 30.64 पीएस की पावर और 32.7 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसके साथ 6 स्पीड गियरबॉक्स दिया जाएगा। इस इंजन को कंपनी के इंजीनियर क्ररूजर बाइक्स के हिसाब से ट्यून करेंगे। इसके दोनों टायरों पर ड्युअल चैनल एबीएस सिस्टम के साथ डिस्क ब्रेक्स दिए जा सकते हैं। इंडिया में ये नई जावा बाइक  Royal Enfield Meteor 350 को कड़ी टक्कर देगी। 

Royal Enfield, Yezdi और Jawa उतारेगी एक से बढ़कर एक नई बाइक्स, प्राइस भी होगी अफोर्डेबल
To Top