MG 360M MPV
ऑटो इंडस्ट्री

मारुति Ertiga को कड़ी टक्कर देने के लिए Kia, Hyundai, MG, Nissan लाएंगी ये 6/7-Seater कारें

अर्टिगा का दबदबा खत्म करने के लिए किआ,हुंडई,एमजी और निसान जैसे ब्रांड्स लाएंगे इसके जैसी कुछ बेहद शानदार कारें

मारुति सुजुकी अर्टिगा के साथ कॉम्पैक्ट एमपीवी पर दबदबा कायम किए हुए हैं। ये कार 2012 में लॉन्च की गई थी जो भारत में काफी पॉपुलर फैमिली कार के तौर पर अपनी पहचान बनाए हुए है। इस कार को देश की पहली Life Utility Vehicle (LUV) के तौर पर उतारा गया था जिसके बाद काफी बार इसे फेसलिफ्ट और जनरेशन अपडेट दिए जा चुके हैं। अब इस सेगमेंट में अर्टिगा को चुनौती देने के लिए किआ,हुंडई,एमजी और निसान भी 3 कंपार्टमेंट वाली एमपीवी कारें उतारेंगी। आगे डालिए नजर मारुति अर्टिगा के मुकाबले में आने वाली इन अपकमिंग एमपीवी कारों के बारे में:

किआ CARENS

Kia Carens Teased

16 दिसंबर 2021 को साउथ कोरियन कारमेकर किआ मोटर्स अपनी अपकमिंग 3 केबिनेट वाली कार को शोकेस करेगी। ये कार 2022 तक मार्केट में उतारी जाएगी। इस कार को यहां  Kia Carens नाम से उतारा जा सकता है जिसका सीधा मुकाबला मारुति अर्टिगा से होगा। 4.5 मीटर लंबी इस एमपीवी का प्लेटफॉर्म,डिजाइन एलिमेंट्स और इंजन सेल्टोस एसयूवी से लिए जाएंगे। हालांकि इसका व्हीलबेस साइज 150 मिलीमीटर ज्यादा लंबा होगा और इसमें स्पेशियस केबिन मिलेगा। इस नई एमपीवी कार में 1.5 लीटर टर्बो डीजल और 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिए जा सकते हैं। इनका पावर एवं टॉर्क आउटपुट क्रमश:113 बीएचपी एवं 250 एनएम और 244 एनएम होगा। दोनों इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस मिलेगी। 

हुंडई STARGAZER

Hyundai Staria MPV

हुंडई मोटर्स भी कॉम्पैक्ट एमपीवी सेगमेंट में एक नई कार के साथ एंट्री लेने को तैयार है जिसे यहां Hyundai Stargazer नाम से लॉन्च किया जा सकता है। हाल ही में इस एमपीवी से इंडोनेशियन मार्केट में पर्दा उठाया गया था। नई स्टारगेजर कार को खासतौर से एशियन मार्केट्स के लिए डिजाइन किया गया है जो भारत में 2022 में उतारी जाएगी। इस कार में एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम जैसे फीचर्स नजर आ सकते हैं। साथ ही इसमें हुंडई स्मार्ट सेंस फीचर,सनरूफ और ऑल एलईडी लाइटिंग जैसे फीचर्स नजर आ सकते हैं। इस नई हुंडई एमपीवी में 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन की चॉइस रखी जा सकती है। पावर ट्रांसमिशन के लिए इन इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। 

एमजी 360M

MG 360M MPV

2020 ऑटो एक्सपो में एमजी 360एम कॉम्पैक्ट एमपीवी को शोकेस किया गया था जो भारत में मारुति अर्टिगा के मुकाबले में लाई जाएगी। हालांकि एमजी ने इसे यहां लॉन्च किए जाने की ऑफिशियल टाइमलाइन अभी तय नहीं की गई है। अर्टिगा के मुकाबले 360एम 220 मिलीमीटर लंबी होगी और इसका व्हीलबेस साइज 10 मिलीमीटर लंबा होगा जिससे केबिन में ज्यादा स्पेस मिलेगा। शोकेस किया गया मॉडल इसका 6 सीटर वर्जन था जिसमें 2+2+2 सीटिंग अरेंजमेंट दिया गया था। ये अपने सेगमेंट की काफी फीचर लोडेड कार होगी जिसमें इलेक्ट्रिक सनरूफ, बॉश का न्यू जनरेशन इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और एलसीडी डैशबोर्ड जैसे फीचर्स नजर आएंगे। एमजी कॉम्पैक्ट एमपीवी में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 103 बीएचपी की पावर और 135 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। 

निसान 7-SEATER MPV

Nissan MPV

एक लेटेस्ट मीडिया रिपोर्ट के अनुसार निसान भारत में एक 7 सीटर कॉम्पैक्ट एमपीवी कार उतारने की प्लानिंग कर रही है। निसान अपनी इस कार की प्राइस 10 लाख रुपये से नीचे रख सकती है जिसका मुकाबला मारुति अर्टिगा से होगा। ये नई कार सीएमएफ ए प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएगी जिसपर रेनो काइगर और निसान मैग्नाइट भी बन चुकी है। निसान की इस 7 सीटर एमपीवी का डिजाइन और फीचर्स मैग्नाइट से लिए जा सकते हैं। इस कार में मैग्नाइट कॉम्पैक्ट एसयूवी वाले इंजन ऑप्शंस रखे जा सकते हैं। इनमें 1.0 लीटर 3 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.0 लीटर 3 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल शामिल है। जहां ये नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 72 पीएस की पावर और 96 एनएम का टॉर्क करने में सक्षम है तो वहीं टर्बो पेट्रोल इंजन का आउटपुट 99 बीएचपी और 140 एनएम है। दोनों इंजन के साथ मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स की चॉइस दी जा रही है। 

मारुति Ertiga को कड़ी टक्कर देने के लिए Kia, Hyundai, MG, Nissan लाएंगी ये 6/7-Seater कारें
To Top