2022 Tata Nexon
कार न्यूज़

टाटा मोटर्स 2022 में लॉन्च करेगी ये नई कारें,देखिए पूरी लिस्ट

अगले साल टाटा पंच के डीजल, सीएनजी और इलेक्ट्रिक मॉडल्स हो सकते हैं लॉन्च

भारत में टाटा मोटर्स ने कुछ बेहद शानदार प्रोडक्ट्स को लॉन्च कर अपना लुक बदल दिया है। आलम ये है कि देश की तीसरी सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरर आज दूसरी सबसे बड़ी कंपनी हुंडई मोटर्स को सेल्स के मामले में पीछे छोड़ने की तैयारी में है जिसके काफी प्रोडक्ट्स कस्टमर्स को काफी पसंद आ रहे हैं। 

टाटा अपनी दो पॉपुलर कार नेक्सन और टियागो के न्यू जनरेशन मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। दोनों मॉडल्स को नए अल्फा प्लेटफॉर्म्स पर तैयार किया जाएगा जिनपर पंच और ऑल्ट्रोज भी तैयार की जा चुकी है। ये दोनों कारें  2022-23 तक लॉन्च कर दी जाएगी। 

टाटा का अपकमिंग प्रोडक्ट लाइनप इस प्रकार है:

टाटा ऑल्ट्रोज इलेक्ट्रिक
टाटा पंच डीजल,टर्बो पेट्रोल
टाटा पंच इलेक्ट्रिक
टाटा सफारी,टाटा हैरियर 1.5 लीटर पेट्रोल
न्यू जनरेशन टाटा नेक्सन
न्यू जनरेशन टाटा टियागो

टाटा Punch launch price

इन मॉडल्स के अलावा टाटा अपना इलेक्ट्रिक लाइनअप भी एक्सपेंड करेगी। इसके लिए कंपनी ने एक अलग से विंग खोलने का ऐलान किया है जिसके लिए वो इंवेस्टमेंट फर्म TPG Rise Climate का सहयोग लेगी। टाटा 7500 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रही है जिसमें से 11 से 15 प्रतिशत इस नई इलेक्ट्रिक व्हीकल फर्म में को दिया जाएगा जिसकी कुल वैल्यु 9.1 बिलियन आंकी जा रही है। इसे फिलहाल EVCo नाम दिया गया है और इसके नए नाम का ऐलान जल्द ही किया जाएगा। 

2026 तक टाटा देश में 10 नई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करेगी। कंपनी बहुत जल्द भारत में पंच और ऑल्ट्रोज के इलेक्ट्रिक मॉडल उतारेगी। 

2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस की जा चुकी ऑल्ट्रोज ईवी में नेक्सन ईवी वाला पावरट्रेन दिया जाएगा। इसमें  IP67 सर्टिफाइड 30.2 केडब्ल्यूएच बैट्री पैक के साथ परमानेंट इलेक्ट्रिक एसी मोटर दी जाएगी। इस कार की सिंगल चार्ज रेंज 250 से लेकर 300 किलोमीटर होगी। वहीं डीसी फास्ट चार्जर की मदद से इसे मात्र एक घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकेगा। 

Tata Altroz EV

इसके अलावा कंपनी की तरफ से लॉन्च की जाने वाली पंच ईवी देश की अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक एसयूवी साबित हो सकती है। इसमें भी नेक्सन ईवी वाला पावरट्रेन दिया जाएगा और इसकी सिंगल चार्ज रेंज 300 किलोमीटर होगी।

टाटा मोटर्स पंच एसयूवी का डीजल वर्जन उतारने की प्लानिंग कर रही है। इसमें1.5 लीटर डीजल इंजन दिया जा सकता है जो 89 बीएचपी की पावर और 200 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा।  इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शंस जाएंगे। पंच को डीजल इंजन में पेश करने के अलावा टाटा मोटर्स इस कार में एक ज्यादा पावरफुल टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस भी दे सकती है। इसमें ऑल्ट्रोज वाला ही 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो 109 बीएचपी की पावर और 140 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जा सकता है। 

साथ ही टाटा एक नए 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन पर भी काम कर रही है जो हैरियर और सफारी जैसे बड़े मॉडल्स में दिया जा सकता है। ये इंजन 150 बीएचपी की पावर और 250 एनएम की टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। 

टाटा मोटर्स 2022 में लॉन्च करेगी ये नई कारें,देखिए पूरी लिस्ट
To Top