2022 सुजुकी S-Cross
कार न्यूज़

2022 सुजुकी S-Cross शोकेस: पहले से दमदार डिजाइन और एडवांस फीचर्स के साथ सामने आई ये नई क्रॉसओवर

2022 सुजुकी S-Cross का ये नया मॉडल अभी फिलहाल यूरोप में बिक्री के लिए रहेगा उपलब्ध

सुजुकी ने अपनी S-Cross Car के नए सेकंड जनरेशन मॉडल की एक तस्वीर जारी कर उससे पूरी तरह से पर्दा उठा दिया है। 2022 सुजुकी S-Cross के एक्सटीरियर से लेकर इंटीरियर तक में कई बड़े बदलाव किए गए हैं। नई एस-क्रॉस को ग्लोबल सी प्लेटफॉर्म के अपडेटेड वर्जन पर तैयार किया गया है जिसमें 1.4 लीटर बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन दिया गया है। 

बाहर से एकदम फ्रैश लु​क दिया गया इसे

सेकंड जनरेशन एस-क्रॉस क्रॉसओवर कार 4300 मिलीमीटर लंबी,1785 मिलीमीटर चौड़ी और 1585 मिलीमीटर उंची कार हैै जिसका व्हीलबेस साइज 2600 मिलीमीटर है। मौजूदा मॉडल के मुकाबले इसके साइज में कोई बड़ा फर्क नहीं है मगर पहले के मुकाबले इसकी उंचाई को 10 मिलीमीटर कम कर दिया गया है। 

2022 सुजुकी S-Cross features

अपने मौजूदा मॉडल के मुकाबले नई सुजुकी एस-क्रॉस का लुक अब एक प्रोपर एसयूवी कार जैसा लग रहा है। इसके फ्रंट में बड़ी पियानो ब्लैक ग्रिल दी गई है जिसमें नया हनीकॉम्ब जैसा पैटर्न रखा गया है। इसकी ग्रिल के दोनों ओर पतले और स्टाइलिश हेडलैंप्स दिए गए हैं जिनके साथ ट्राय बीम एलईडी एलिमेंट्स भी नजर आ रहे हैं। इन दोनों एलईडी को एक ग्रिल से गुजर रही क्रोम स्ट्रिप कनेक्ट कर रही है वहीं बीच में सुजुकी का लोगो भी नजर आ रहा है। इसके फ्रंट बंपर को अच्छा शेप दिया गया है जहां नए डिजाइन के फॉगलैंप्स दिए गए हैं और साथ में दमदार लुक देने के लिए सिल्वर स्किड प्लेट का इस्तेमाल भी किया गया है। इसका फ्रंट बोनट काफी फ्लैट है जिससे इसे एक एसयूवी कार जैसा ही लुक मिल रहा है। 

साइड पोर्शन की बात करें तो यहां से इसे एक बॉक्सी शेप मिल रही है जहां भारी भरकम क्लैडिंग दी गई है। इसकी विंडो लाइन उपर की तरफ जा रही है जहां क्रोम गार्निश की गई है। इसके अलावा इस नई एस-क्रॉस में 17 इंच के ड्युअल टोन 5 स्पोक अलॉय व्हील दिए गए हैं। दोनों तरह से इसमें एक दमदार शोल्डर लाइन नजर आ रही है जिससे कार ज्यादा चौड़ी लगती है। इसके बैक पोर्शन में रैपअराउंड टेललैंप्स दिए गए हैं जो एक ब्लैक स्ट्रिप से आपस में कनेक्ट हो रहे हैं। साथ ही इसमें इंटीग्रेटेड रूफ स्पॉयलर और उंचा बूट भी दिया गया है। इसके रियर बंपर को भी कंपनी ने काफी अच्छी डिजाइन दी है जहां रिफ्लेक्टिव इंसर्ट्स और सिल्वर स्किड प्लेट का इस्तेमाल किया गया है। 

एडवांस फीचर्स से लैस है 2022 सुजुकी S-Cross का इंटीरियर

2022 सुजुकी S-Cross interior

एक्सटीरियर की तरह न्यू जनरेशन एस-क्रॉस के इंटीरियर को भी मारुति ने पूरी तरह से बदल दिया है। इसमें नए डिजाइन का डैशबोर्ड दिया गया है जिसके बीच में 9.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मौजूद है। सेंट्रल एसी वेंट्स को स्क्रीन के नीचे पोजिशन किया गया है जिनका साइज पहले से ज्यादा स्लीक हो गया है। आने वाले समय में यही इंटीरियर नई ब्रेजा और बलेनो में भी नजर आ सकता है जिनका भारत में डेब्यू अगले साल होगा। 

नई एस-क्रॉस में सुजुकी ने कुछ फीचर्स ऐसे में भी दिए हैं जो इसके पिछले मॉडल में मौजूद थे। इनमें स्टीयरिंग व्हील,गियर लिवर,पावर विंडो स्विच और क्लाइमेंट कंट्रोल के डायल्स एवं बटंस शामिल हैं जिनके डिजाइन को नहीं बदला गया है। हालांकि कंपनी ने नई एस-क्रॉस में अपडेटेड लुक वाला इंस्टरुमेंट क्ल्स्टर दिया है जो ब्रेजा और बलेनो के 2022 मॉडल्स में भी दिया जाएगा। 

नई एस-क्रॉस के टॉप मॉडल्स में हीटेड फ्रंट सीट्स, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, एलईडी हेडलाइट्स, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो, कीलेस एंट्री, लेदर सीट अपहोल्स्ट्री, पैनोरमिक सनरूफ और 360-डिग्री पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें कुछ ड्राइवर असिस्टेंस फीचर्स भी रखे गए हैं जिनमें ट्रैफिक-साइन रिकग्निशन, ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, स्टॉप एंड गो फंक्शन के साथ अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, ब्लाइंडस्पॉट मॉनिटरिंग, लेन डिपार्चर प्रिवेंशन और फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर शामिल हैं। 

2022 सुजुकी S-Cross इंजन ​स्पेसिफिकेशन

सेकंड जनरेशन एस-क्रॉस को ग्लोबल सी के अपडेटेड वर्जन पर तैयार किया जाएगा। इस नए मारुति मॉडल में 1.4 लीटर बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 127 एचपी की पावर और 235 एनएम का टॉर्क डिलीवर करने में सक्षम है। अच्छी फ्यूल एफिशिएंसी के लिए इसमें 48 वोल्ट की माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करा गया है जिससे इसके एक्सलरेशन को बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस रखी गई है। ये कार 9.5 सेकंड में 0 से 62 मील प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेगी जिसे 121 एमपीएच की टॉप स्पीड से ड्राइव किया जा सकेगा। ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ ये क्रॉसओवर 10.2 सेकंड में ही 0 से 62 एमपीएच की स्पीड पकड़ने में सक्षम होगी। 

भारत में क​ब तक की जाएगी लॉन्च

एस-क्रॉस का नया मॉडल फिलहाल यूरोप में ही बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। इसे भारत में लॉन्च किए जाने की कोई जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस और मिड साइज एसयूवी सेगमेंट की दूसरी कारों के आगे इस कार की चमक अब फीकी पड़ती नजर आ रही है। ऐसे में सुजुकी इसका ये अपडेटेड मॉडल यहां भी लॉन्च कर सकती है। 

2022 सुजुकी S-Cross शोकेस: पहले से दमदार डिजाइन और एडवांस फीचर्स के साथ सामने आई ये नई क्रॉसओवर
To Top