Tata H5X Concept Sketch
ऑटो इंडस्ट्री

Blackbird से लेकर XUV500: भारत में लॉन्च होने जा रही इन नई अपकमिंग मिड-साइज SUV की पूरी लिस्ट देखिए यहां

सेगमेंट लीडर हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस को कड़ी टक्कर देने वाले नए मॉडल्स की लॉन्चिंग इस साल से होगी शुरू

पिछले साल इंडियन मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में फोक्सवैगन टाइगन,स्कोडा कुशाक और एमजी एस्टर को जैसी कारें लॉन्च हुई। आने वाले समय में इस सेगमेंट में टाटा,होंडा समेत अन्य कई ब्रांड्स की ओर से नई मिड साइज एसयूवी कारें लॉन्च की जाएंगी। हमनें यहां आने कुछ सालों में लॉन्च की जाने वाली 6 नई मिड साइज एसयूवी कारों की लिस्ट तैयार की है जिनके बारे में आप जानेंगे आगे:

टाटा BLACKBIRD

Tata New SUV

टाटा मोटर्स BLACKBIRD नाम से एक नई मिड साइज एसयूवी कार तैयार कर रही है। ये कार X1 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी जिसपर नेक्सन कॉम्पैक्ट एसयूवी भी तैयार हो चुकी है। इस कार का फ्रंट प्रोफाइल नेक्सन जैसा दिखाई देगा और इसमें कुछ बॉडी पैनल्स भी नेक्सन से लिए जाएंगे। हालांकि इसकी लंबाई नेक्सन ज्यादा होगी और टेपरिंग रूफ होने से इसे कूपे कार जैसा लुक मिलेगा। टाटा सबसे पहले इस कार का इलेक्ट्रिक वर्जन बाजार में उतारेगी जिसमें 40KWH का बैट्री पैक दिया जाएगा। इस कार की सिंगल चार्ज रेंज 400 किलोमीटर बताई गई है और इस मोर्चे पर इसका मुकाबला एमजी जेडएस ईवी से होगा। 

 इस नई टाटा कूपे एसयूवी के आईसी वर्जन में 1.5 लीटर,4 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जिसे अभी तैयार किया जा रहा है। ये इंजन सबसे पहले टाटा सफारी और हैरियर एसयूवी में दिया जाएगा। इसका पावर आउटपुट 160 एचपी होगा। पेट्रोल के अलावा इस नई कूपे एसयूवी में 110 बीएचपी की पावर वाला 1.5 लीटर इंजन भी दिया जाएगा जो नेक्सन में भी दिया गया है। ये इंजन 2023 में लागू होने जा रहे नए एमिशन नॉर्म्स के मुताबिक ट्यून किया जाएगा। 

मारुति टोयोटा एसयूवी

New Maruti Suzuki Compact SUV

टोयोटा और सुजुकी अपने जॉइन्ट वेंचर के तहत इंडियन मार्केट के लिए एक नई मिड साइज एसयूवी तैयार करेगी। इस कार का मुकाबला हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस,फोक्सवैगन टाइगन,स्कोडा कुशाक और एमजी एस्टर से होगा। इस कार का प्रोडक्शन टोयोटा के बिदाड़ी प्लांट में होगा।  ये नई मिड साइज एसयूवी DNGA (Daihatsu New Generation Architecture) प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। इस प्लेटफॉर्म पर ही Toyota Raize और Daihatsu Rocky भी तैयार की जा चुकी है।  इस एसयूवी में 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो 104 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इसके अलावा कंपनी इसमें 1.4 लीटर बूस्टरजेट इंजन भी दिया जा सकता है जो स्विफ्ट स्पोर्ट के ग्लोबल मॉडल में फिटेड है। 

हुंडई CRETA FACELIFT

हुंडई क्रेटा 2022 leaked

2022 के आ​खिर तक हुंडई अपनी पॉपुलर ​कॉम्पैक्ट एसयूवी क्रेटा का फेसलिफ्ट मॉडल भारत में लॉन्च करेगी। न्यू जनरेशन ट्यूसॉन की तरह  नई क्रेटा तरह ब्रांड की new Sensuous Sportiness  डिजाइन लेंग्वेज नजर आएगी। इसके डिजाइन में होने वाले प्रमुख बदलावों में ज्वेल पैटर्न वाली पैरामीट्रिक ग्रिल,रेक्टेंगुलर शेप्ड एलईडी हेडलैंप्स,नए ड्युअल टोन अलॉय व्हील्स,और नए शेप के एलईडी टेललैंप्स शामिल हैं। नई क्रेटा 2022 मॉडल में एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम के साथ 360 डिग्री कैमरा और अपडेटेड ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। इस कार के मैकेनिकल पार्ट में कोई बदलाव नहीं होगा। इसमें पहले की तरह 113 बीएचपी की पावर वाले 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल,113 बीएचपी की पावर वाले 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल और 138 बीएचपी की पावर वाले 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस दी जाएगी। 

होंडा ZR-V/ELEVATE

Honda RS SUV Concept

जापानी कारमेकर होंडा भी एक नई मिड साइज एसयूवी तैयार कर रही है। कंपनी इसे ZR-V या Elevate नाम से लॉन्च कर सकती है जहां ZR-V नाम को भारत में ट्रेडमार्क भी कराया जा चुका है। ये नई कार अमेज वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएगी जिसपर बीआरवी का इंडोनेशियन मॉडल भी तैयार किया जा चुका है। यहां तक कि होंडा RS SUV Concept की फॉर्म में इस कार को शोकेस भी कर चुकी है। इस कार के प्रोडक्शन मॉडल में सिटी सेडान के ग्लोबल मॉडल वाले इंजन ऑप्शंस दिए जाएंगे। होंडा जेडआरवी में 1.5 लीटर पेट्रोल और होंडा की e:HEV mild hybrid technology से लैस 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन की चॉइस दी जा सकती है। 

महिंद्रा XUV500

Mahindra Design Sketch (1)

महिंद्रा ने हाल ही में अपने लाइनअप में एक्सयूवी500 की जगह एक्सयूवी700 को शामिल किया है जो 5 और 7 सीटर कॉन्फिग्रेशन में उपलब्ध है। हालांकि कंपनी ने कहा है कि वो एक्सयूवी500 नाम का इस्तेमाल अपनी एक नई मिड साइज एसयूवी में कर सकती है। नई एक्सयूवी500 की लंबाई 4.3 मीटर होगी ​और ये कार हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस और मिड साइज एसयूवी सेगमेंट की दूसरी कारों को कड़ी टक्कर देगी। ये नया मॉडल एक्सयूवी300 वाले प्लेटफॉर्म के मॉडिफाइड वर्जन पर तैयार किया जाएगा। इसमें 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल और डीजल इंजन के ऑप्शंस मिलेंगे। कंपनी एक्सयूवी500 का इलेक्ट्रिक वर्जन भी मार्केट में उतार सकती है। 

सिट्रोएन CC24

Citroen C4 Cactus

फ्रैंच कारमेकर सिट्रोएन की ओर से सी3 सब कॉम्पैक्ट कार समेत कुछ और नए मॉडल भी लॉन्च किए जाएंगे। कंपनी एक नई मिड साइज एसयूवी भी तैयार करेगी जिसे CC24 कोडनेम दिया गया है। ये कार 2023 तक लॉन्च करेगी। इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस और सेगमेंट की दूसरी कारों से होगा। Citroen CC24 ब्रांड के सीएमपी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी जिसपर सी3 भी तैयार की जा रही है। इस नई कार की स्टाइलिंग C4 Cactus से इंस्पायर्ड होगी ​जो इस वक्त इंटरनेशनल मार्केट्स में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इस नई कार में 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। 

Blackbird से लेकर XUV500: भारत में लॉन्च होने जा रही इन नई अपकमिंग मिड-साइज SUV की पूरी लिस्ट देखिए यहां
To Top