Tata Coupe SUV
कार न्यूज़

टाटा Blackbird SUV: जानिए कब त​क होगी लॉन्च क्रेटा के मुकाबले आने वाली ये कार

मिड साइज इलेक्ट्रिक सेगमेंट में एमजी जेड एस और आईसी सेगमेंट में क्रेटा को देगी टक्कर

टाटा मोटर्स एक नई मिड साइज एसयूवी जिसे कंपनी के मॉडल लाइनअप में नेक्सन और हैरियर के बीच पोजिशन किया जाएगा। ये नई कार 4.3 मीटर लंबी होगी जिसे  Tata Blackbird कोडनेम दिया गया है। ये नई मिड साइज एसयूवी भारतीय मार्केट में 2023 तक लॉन्च की जाएगी। 

कूपे एसयूवी जैसा होगा डिजाइन

टाटा ब्लैकबर्ड कंपनी के एक नई मिड साइज कूपे एसयूवी होगी जिसका इंडियन मार्केट में मुकाबला हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस,एमजी एस्टर,फोक्सवैगन टाइगन और स्कोडा कुशाक से होगा। खास बात ये है कि सबसे पहले ये कार इलेक्ट्रिक कूपे एसयूवी के तौर पर पेश की जाएगी। इसका मुकाबला एमजी जेडएस ईवी से रहेगा। 

Tata New SUV

नई टाटा ब्लैकबर्ड इलेक्ट्रिक कूपे एसयूवी को नेक्सन वाले X1 platform पर तैयार किया जाएगा। इस प्लेटफॉर्म को लंबा व्हीलबेस देने के लिए अलग से मॉडिफाय भी किया जाएगा। नेक्सन के मुकाबले इस कार का व्हीलबेस 50 मिलीमीटर ज्यादा लंबा होगा। केवल प्लेटफॉर्म ही नहीं इस कार की बॉडी स्टाइल भी नेक्सन जैसी होगी। 

ए पिलर से लेकर विंडस्क्रीन और फ्रंट डोर तक के हिस्से सबकुछ नेक्सन से ही लिए जाएंगे। हालांकि बी पिलर के बाद इस कार के डिजाइन में बदलाव किए जाएंगे जहां इसमें लंबे रियर डोर,टेपरिंग रूफ और नए डिजाइन का बैक प्रोफाइल नजर आएगा। इसमें ज्यादा लेगरूम स्पेस और बड़े साइज का बूट स्पेस दिया जाएगा। 

टाटा BLACKBIRD COUPE SUV इंजन ऑप्शंस

टाटा ब्लैकबर्ड एसयूवी में 40kWh का बैट्री पैक दिया जाएगा। इस कार की सिंगल चार्ज रेंज 400 किलोमीटर ​बताई गई है। इस नई कार को सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर दिए जाने वाले 5 प्रतिशत जीएसटी में छूट का लाभ भी मिलेगा। 

इलेक्ट्रिक वर्जन के अलावा इस कार का आईसी वर्जन भी पेश किया जाएगा। इस नई टाटा कूपे एसयूवी में 1.5 लीटर,4 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जिसे अभी तैयार किया जा रहा है। ये इंजन सबसे पहले टाटा सफारी और हैरियर एसयूवी में दिया जाएगा। इसका पावर आउटपुट 160 एचपी होगा। पेट्रोल के अलावा इस नई कूपे एसयूवी में 110 बीएचपी की पावर वाला 1.5 लीटर इंजन भी दिया जाएगा जो नेक्सन में भी दिया गया है। ये इंजन 2023 में लागू होने जा रहे नए एमिशन नॉर्म्स के मुताबिक ट्यून किया जाएगा। 

टाटा Blackbird SUV: जानिए कब त​क होगी लॉन्च क्रेटा के मुकाबले आने वाली ये कार
To Top