एमजी

भारत में इन गाड़ियों के साथ् दस्तक देगी MG मोटर्स

MG GS SUV India

आइए जानते हैं कि MG मोटर्स की कौन—कौन सी गाड़ियां भारतमें लॉन्च होने जा रही हैं।

भारत के ऑटोमोबाइल सेक्टर में जल्द ही एक नई कम्पनी दस्तक दे सकती है। एक खबर के मुताबिक चीन की कार कम्पनी SAIC ने कुछ समय पहले घोषणा की थी कि वह भारत में ब्रिटिश कार ब्रांड MG मोटर्स को लाएगी। अब कंपनी ने जानकारी दी है कि वह साल 2019 तक यहां कारों की बिक्री शुरू कर देगी, यहाँ हम बात करेंगे उन तीन MG कारों की जिनके साथ कम्पनी भारत में दस्तक दे सकती है।

आइए जानते हैं कि MG मोटर्स की कौन—कौन सी गाड़ियां भारतमें लॉन्च होने जा रही हैं।

MG GS

MG GS SUV India model

चीन में MG GX SUV को 2015 में उतारा गया था, जबकि ब्रिटेन में इसे 2016 में लॉन्च किया गया, यहां इस में 1.5 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन लगा है। GX SUV में मैनुअल और ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प रखा गया है। अगर यह भारत आती है तो यहां इस में डीज़ल इंजन का विकल्प भी दिया जा सकता है।

ब्रिटेन में इसकी कीमत 12.50 लाख रूपए से शुरू होकर 17.50 लाख रूपए तक जाती है। यह SUV मॉडयूलर प्लेटफार्म पर बनी हुई है और इस कार का स्पेस काफी अच्छा है। जीएस के डायमेंशन की बात करें तो यह लेंथ् में 4,500mm, 1,855mm चौड़ी 1,665mm ऊंची है। यह कार हुंडई टक्शन के सेगमेंट में आती है और भारत में लॉन्च होते ही इसका मुकाबला यहां की कई लोकप्रिय कारों के साथ होने वाला है।

MG XS

MG SX India

MG XS को ब्रिटेन में इस साल के अंत तक उतारा जाएगा, इसे एमजी मोटर्स कारों की रेंज में GX एसयूवी के नीचे पोजिशन किया जाएगा, ब्रिटेन में यह दो पेट्रोल इंजन मिलेगी, कंपनी का कहना है कि इसे भी खास कीमत पर उतारा जाएगा। ब्रिटेन में इसकी टक्कर फोर्ड ईकोस्पोर्ट से होगी, अगर यह भारत आती है यहां इसका मुकाबला कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में होगा।

संभावना है कि भारत आने वाली MG कारें काफी हद तक ब्रिटेन में उपलबध मॉडल से मिलती-जुलती होगी। मौजूदा समय में MG कारों को चीन स्थित प्लांट से तैयार करके ब्रिटेन में एक्सपोर्ट किया जा रहा है, ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कंपनी राइट-हैंड-ड्राइव वाली कारों को यहां इंपोर्ट करके बेचेगी। हाल ही में कंपनी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में जानकारी दी थी वह भारत में ईको-फ्रेंडली कारें भी उतारेगी, देखने वाली बात ये होगी कि कंपनी इलेक्ट्रिक कारों की रेंज में कौन से मॉडल लेकर आती है।

MG 3 Hatchback

MG 3 Hatchback India

चीन में दूसरी जनरेशन की MG 3 हैचबैक को 2011 में उतारा गया था, यह ब्रिटेन और आस्ट्रेलिया में भी बिक्री के लिए उपलब्ध है। ब्रिटेन में इसकी लंबाई 4018 एमएम है, ऐसे में इसकी लंबाई को 4 मीटर से कम करने में कंपनी को ज्यादा परेशानी नहीं होगी। ब्रिटेन में MG 3 में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन, 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ दिया गया है। यह एक पावरफुल हैचबैक है, इस में 106 पीएस की पावर मिलती है, इस मामले में यह पोलो GT TSI और बलेनो आरएस को टक्कर दे सकती है। 0 से 100 की रफ्तार पाने में इसे करीब 10.4 सेकंड का समय लगता है।

अगर MG मोटर्स भारत में हैचबैक मॉडल लाती है तो उम्मीद की जा सकती है कि कंपनी यहां नई जनरेशन की MG 3को लॉन्च कर सकती है। इसकी साइज लगभग मारूति बलेनो जितनी है, ऐसे में यह प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट की कारों को कड़ी टक्कर दे सकती है। ब्रिटेन में इसकी कीमत करीब 7.20 लाख रूपए के आसपास है, इस में हिल होल्ड कंट्रोल, स्टेबिलिटी कंट्रोल सिस्टम, मल्टीपल एयरबैग, ऑल डिस्क ब्रेक्स और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम दिया गया है। अगर MG 3 भारत आती है तो यहां इसे आक्रामक कीमत पर उतारने की वजह से कुछ फीचर कम किए जा सकते हैं।

Most Popular

To Top