Jeep Meridian 7-seater India Launch
ऑटो इंडस्ट्री

2022 में लॉन्च होने जा रही हर मास मार्केट कारों, SUVs के बारें में जानिए यहां

टॉप ब्रांड्स की ओर से हैचबैक, एसयूवी, सेडान, एमपीवी जैसी हर बॉडी स्टाइल की कारों को इस साल उतारा जाएगा मार्केट में

2021 के दौरान देश में काफी नई कारें लॉन्च हुई जिनमें सबसे ज्यादा एसयूवी सेगमेंट से रही। मगर साल 2022 में ग्राहकों के लिए बजट हैचबैक कारों से लेकर प्रीमियम सेडान और यहां तक कि कुछ नई एसयूवी कारों को भी लॉन्च किया जाएगा। तो चलिए डालिए नजर आने वाले 12 महीनों के दौरान बाजार में आने वाली इन मास मार्केट कारों की पूरी लिस्ट पर:

2022 हैचबैक कार लाइनअप

मारुति सुजुकी Baleno facelift

2022 Maruti Baleno Rendering

इस साल मारुति की प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो का फेसलिफ्ट मॉडल बाजार में लॉन्च किया जाएगा। काफी बार ये कार टेस्टिंग के दौरान नजर आ चुकी है और इसको हाल ही में टीवीसी शूट के दौरान स्पॉट भी किया जा चुका है। इस कार के एक्सटीरियर में फ्रंट और रियर प्रोफाइल में सबसे ज्यादा बदलाव देखने को मिलेंगे। रिपोर्ट्स के अनुसार इस हैचबैक में नए डिजाइन की टेललैंप्स दी जाएगी जिनका शेप मौजूदा मॉडल की तरह सर्कुलर ना होकर स्कवायर शेप का होगा। इसके फ्रंट में नए डिजाइन की ​ग्रिल,स्पोर्टी बंपर और अपडेटेड हेडलैंप्स भी नजर आएंगे। बलेनो के अपडेटेड मॉडल में नए डिजाइन के अलॉय व्हील्स भी नजर आ सकते हैं। इसमें कार में बड़े साइज का फ्री स्टैंडिंग इंफोटेनमेंट स्क्रीन,न्यू स्विचगियर,नए डिजाइन का स्टीयरिंग व्हील जैसे फीचर्स दिए जाएंगे।  इसके अलावा नई बलेनो में वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी का फीचर भी दिया जा सकता है। नई बलेनो 2022 के मैकेनिकल पार्ट में कोई बदलाव नजर नहीं आएंगे। 2022 मारुति बलेनो में पहले ​की तरह 1.2 लीटर पेट्रोल और माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से लैस 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो क्रमश: 83 बीएचपी और 90 बीएचपी की पावर जनरेट करेंगे। 

मारुति सुजुकी Alto

Maruti Alto

मारुति ऑल्टो के न्यू जनरेशन मॉडल की लॉन्चिंग कई कारणों से काफी बार टाली जा चुकी है। लेटेस्ट रिपोर्ट की मानें तो ये कार अब दिवाली 2022 तक मार्केट में लॉन्च की जा सकती है। काफी बार न्यू जनरेशन मारुति ऑल्टो को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है।  ऑल्टो के मौजूदा मॉडल के मुकाबले इसका न्यू जनरेशन मॉडल साइज में बड़ा होगा जहां ये पहले से लंबी,चौड़ी और उंची नजर आएगी। नई ऑल्टो को हार्टएक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है। इसमें सी शेप्ड फॉगलैंप्स,एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स जैसे फीचर्स नजर आएंगे। इंटीरियर की बात करें तो नई ऑल्टो में पहले से कुछ अच्छे फीचर्स दिए जा सकते हैं। वहीं सेफ्टी के लिए इसमें ड्युअल एयरबैग और एबीएस का फीचर भी दिया जाएगा। ऑल्टो के नए मॉडल में 800 सीसी इंजन दिया जा सकता है जो पहले से ज्यादा माइलेज देने के लिहाज से ट्यून किया जाएगा। वहीं इस कार में फ्यूल की बचत के लिए इंजन स्टार्ट/स्टॉप का फीचर भी दिया जा सकता है। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी इसमें सिलेरियो वाला 1.0 लीटर के10सी इंजन भी दे सकती है। वहीं कंपनी नई ऑल्टो का सीएनजी मॉडल भी बाजार में उतारेगी। 

सिट्रोएन सी3

Citroen C3 Side Profile

मास मार्केट के लिए फ्रैंच कारमेकर सिट्रोएन एक एसयूवी जैसी दिखने वाली हैचबैक कार सी3 को मार्च तक यहां लॉन्च करने जा रही है। यहां इस कार का मुकाबला टाटा पंच और मारुति सुजुकी इग्निस से होगा। ये काफी फीचर लोेडेड कार होगी जिसे कॉमन मॉड्युलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है। इसकी लंबाई 3.98 मीटर होगी जिसमें कुछ एलिमेंट्स सिट्रॉएन की C4 और C5 जैसे बड़े मॉडल्स से लिए जाएंगे। इस कार में 180 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस और सेगमेंट में सबसे ज्यादा 1 लीटर ग्लवबॉक्स के साथ 315 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा। इस नई कार का व्हीलबेस साइज 2.54 मीटर होगा और इसमें पैसेंजर्स को अच्छा खासा लेगरूम स्पेस भी मिलेगा। इस नई कार में दो तरह के इंजन ऑप्शंस: 81 बीएचपी की  पावर वाला 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 100 बीएचपी की पावर वाले 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल की चॉइस दी जा सकती है। 

2022 में लॉन्च होने वाली सेडान कारें

स्कोडा Slavia

स्कोडा Slavia

मार्च 2022 तक स्कोडा की ओर से स्लाविया नाम से एक नई सेडान को बाजार में उतारा जाएगा। इस कार से पिछले साल ही पर्दा उठाया गया है जो कंपनी के लाइनअप में रैपिड सेडान की जगह लेगी। ये स्कोडा फोक्सवैगन ग्ररुप के MQB AO IN प्लेटाफॉर्म पर तैयार की जाने वाली ब्रांड की दूसरी कार होगी। इसी प्लेटफॉर्म पर स्कोडा कुशाक और फोक्सवैगन टाइगन भी बन चुकी है। इसकी लंबाई 4.5 मीटर तक हो सकती है और इसका व्हीलबेस साइज भी सेगमेंट में सबसे ज्यादा 2651 मिलीमीटर होगा। इस कार में काफी फीचर्स कुशाक एसयूवी वाले होंगे। वहीं नई स्लाविया में 1.0 लीटर 3 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। ये इंजन 113 बीएचपी की पावर और 200 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक की चॉइस दी जाएगी। इसके अलावा इसके टॉपलाइन वेरिएंट्स में 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस रखी जा सकती है जो 147 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ कंपनी 6 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक की चॉइस दी जाएगी।

फोक्सवैगन Virtus

Volkswagen Virtus Revealed

इंडिया 2.0 बिजनेस स्ट्रेटिजी के तहत स्कोडा की तरह फोक्सवैगन भी एक नई मिड साइज सेडान भारत में इस साल लॉन्च करेगी। कंपनी के लाइनअप में ये कार वेंटो को रिप्लेस करेगी। इंटरनेशनल मार्केट में वर्टस पहले से ही बिक्री के लिए उपलब्ध है और इसके ​इंडियन वर्जन का डिजाइन इंटरनेशनल वर्जन से थोड़ा अलग होगा। इसमें काफी फीचर्स कंपनी की टाइगन एसयूवी से लिए जाएंगे जिनमें 10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स और ऑटोमैटिक हेडलाइट्स और वाइपर्स आदि शामिल हैं। इस नई सेडान कार में  113 बीएचपी वाले 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 147 बीएचपी वाले 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस दी जाएगी। 1.0 लीटर इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल एवं 6 स्पीड ऑटोमैटिक और 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 7 स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स की चॉइस मिलेगी। 

2022 में लॉन्च होने वाली एमपीवी सेगमेंट की कार

किआ Carens

दिसंबर 2021 में किआ इंडिया ने अपनी 3 रो एमपीवी केरेंस से पर्दा उठाया है। अब मार्च 2022 तक ये कार मार्केट में लॉन्च कर दी जाएगी। ये दिखने में तो कुछ कुछ एसयूवी जैसी नजर आएगी वहीं इसकी यूटिलिटी एक फैमिली कार जैसी होगी जिन्हें एमपीवी कहा जाता है। किआ ने इस कार को नई “Opposites United” डिजाइन फिलोसॉफी के अनुसार तैयार किया है जिसकी मैन्युफैक्चरिंग भारत में होगी। इसके फ्रंट को किआ की काफी पॉपुलर ‘Tiger Nose’ डिजाइन थीम दी गई है। इसका बोनट काफी फ्लैट रखा गया है और इसमें ट्विन सेटअप के साथ स्लिम रैपअराउंड एलईडी हेडलैंप्स,स्पोर्टेज एसयूवी की तरह इसमें इंसर्ट्स के साथ एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स,सेल्टोस के मुकाबले छोटी ग्रिल,स्पोर्टी बंपर और फ्लैट बोनट जैसे एलिमेंट्स दिए गए हैं। इस नई किआ एमपीवी की लंबाई 4540 मिलीमीटर,चौड़ाई 1800 मिलीमीटर,उंचाई 1700 मिलीमीटर है और इसका व्हीलबेस साइज 2780 मिलीमीटर लंबा है। हुंडई अल्कजार के मुकाबले किआ केरेंस ज्यादा लंबी,ज्यादा चौड़ी और ज्यादा उंची कार है। किआ एमपीवी के मार्केट में 6 और 7 सीटर वर्जन लॉन्च किए जाएंगे। जहां इस कार के टॉप लाइन वेरिएंट्स में एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी से लैस 10.25 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा तो बेस लाइन वेरिएंट्स में 8.0 इंच यूनिट नजर आएगी। ये काफी फीचर लोडेड कार साबित होगी। इस नई 7 सीटर एमपीवी में 3 तरह के इंजन ऑप्शंस दिए गए हैं जिनमें  1.5 लीटर पेट्रोल (115बीएचपी/144एनएम), 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल (140बीएचपी/242एनएम) और 1.5 लीटर डीजल (115बीएचपी/250एनएम) शामिल है।

2022 में लॉन्च होंगी ये नई एसयूवी कारें 

महिंद्रा Scorpio

Scorpio SUV

इस साल महिंद्रा स्कॉर्पियो सबसे बड़ी कार लॉन्च के तौर पर सामने आएगी। इंडिया की ये सबसे रफ एंड टफ मानी जाने वाली एसयूवी पूरी तरह से एक नया लुक लेकर मा​र्केट में आएगी। रिपोर्ट्स की मानें तो महिंद्रा स्कॉर्पियो का मौजूदा मॉडल कंपनी बंद नहीं करेगी ​बल्कि उसे भी एक फेसलिफ्ट अपडेट दिया जाएगा। नई स्कॉर्पियो 2022 मॉडल की बात करें तो इसे इसकी लॉन्च एनिवर्सरी यानी जून या जूलाई के आसपास उतारा जा सकता है। एक नई रिपोर्ट के अनुसार स्कॉर्पियो 2022 एक 7-सीटर कार के तौर पर पेश की जाएगी। इसके अलावा कंपनी इसे 6-सीटर मॉडल के तौर पर भी पेश कर सकती है। इसके 6 सीटर मॉडल की सेकंड रो में कैप्टन सीट का फीचर दिया जाएगा। नेक्सट जनरेशन स्कॉर्पियो में 360 डिग्री कैमरा, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, पुश-बटन स्टार्ट, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एलईडी लाइटिंग सिस्टम, सीक्वेंशियल टर्न इंडिकेटर्स और एक इलेक्ट्रिक सनरूफ जैसे फीचर्स मौजूद होंगे। इसके अलावा इस नई कार में 6 एयरबैग्स,टैरेने मोड्स और कनेक्टेड कार फीचर्स भी दिए जाएंगे। ये अपने मौजूदा मॉडल से ज्यादा बड़ी कार भी साबित होगी। नई स्कॉर्पियो 2022 मॉडल में XUV700 MX variant वाला 2.0 लीटर 4 सिलेंडर एमहॉक टर्बो इंजन का डीट्यून्ड वर्जन दिया जाएगा जो इंजन 155 बीएचपी की पावर और 360 एनएम का टॉर्क डिलीवर करने में सक्षम है। इसके अलावा इसमें 2.0 लीटर 4 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस दी जाएगी जो 150 बीएचपी की पावर और 300 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इन इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक की चॉइस रखी जाएगी। इसमें रियर व्हील ड्राइव लेआउट स्टैंडर्ड रखा जाएगा जबकि टॉप मॉडल में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम दिया जाएगा। 

मारुति Brezza 

New Maruti Vitara Brezza

मारुति अपनी विटारा ब्रेजा का न्यू जनरेशन मॉडल इसी साल लॉन्च करेगी। अब ये कार विटारा ब्रेजा के नाम से नहीं बल्कि मारुति ब्रेजा के नाम से बाजार में आएगी। इस कार के इंटीरियर और एक्सटीरियर में प्रमुख बदलाव नजर आएंगे और ये बेस्ट सेलिंग सब 4 मीटर एसयूवी पहले से ज्यादा फीचर लोेडेड भी साबित होगी। वहीं ब्रेजा मारुति की पहली ऐसी कार भी साबित होगी जिसमें सनरूफ का फीचर मिलेगा। इसके अलावा नई ब्रेजा में वायरलेस चार्जिंग,वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ नया इंफोटेनमेंट सिस्टम,पैडल शिफ्टर्स जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। पहले की तरह इसमें 103 बीएचपी की पावर वाले 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन की चॉइस दी जाएगी जो इस बार एक 48 वोल्ट के स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ पेश किया जाएगा। 

हुंडई Creta facelift

हुंडई क्रेटा 2022 leaked

हुंडई अपनी पॉपुलर ​कॉम्पैक्ट एसयूवी क्रेटा का फेसलिफ्ट मॉडल भारत में इस साल लॉन्च करेगी।  नई क्रेटा में न्यू जनरेशन ट्युसॉन एसयूवी की तरह ब्रांड की new Sensuous Sportiness  डिजाइन लेंग्वेज नजर आएगी। इसके डिजाइन में होने वाले प्रमुख बदलावों में ज्वेल पैटर्न वाली पैरामीट्रिक ग्रिल,रेक्टेंगुलर शेप्ड एलईडी हेडलैंप्स,नए ड्युअल टोन अलॉय व्हील्स,और नए शेप के एलईडी टेललैंप्स शामिल हैं। नई क्रेटा 2022 मॉडल में एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम के साथ 360 डिग्री कैमरा और अपडेटेड ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। इस कार के मैकेनिकल पार्ट में कोई बदलाव नहीं होगा। इसमें पहले की तरह 1.5 लीटर नैचुरली ​एस्पिरेटेड पेट्रोल,1.4 टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन के ऑप्शंस देगी। साथ ही मौजूदा मॉडल की तरह क्रेटा 2022 में टर्बो पेट्रोल वेरिएंट्स के साथ 7 स्पीड डीसीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की ही पेशकश की जाएगी। इसके अलावा इसमें 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक के ऑप्शंस भी दिए जाएंगे। 

जीप MERIDIAN

जीप Commander Meridian

अमेरिकन एसयूवी मेकर जीप अपनी कंपास का ही एक 7 सीटर वर्जन इस साल भारत में लॉन्च करेगी। ब्राजील में कमांडर नाम से लॉन्च की जा चुकी ये कार यहां मेरेडियन नाम से उतारी जाएगी। Meridian 7-seater SUV का प्रोडक्शन अप्रैल 2022 से एफसीए के रंजनगांव प्लांट में होगा। कंपनी का यही प्लांट दूसरे राइट हैंड ड्राइव मार्केट्स के लिए कारें तैयार करने का एक बड़ा प्रोडक्शन हब भी बनेगा।  ये कार Small-Wide 4×4 प्लेटफॉर्म के मॉडिफाइड वर्जन पर ही तैयार की गई है जिनपर Compass और Renegade भी बनी है।  अपकमिंग जीप मेरेडियन में 2.0 लीटर,4 सिलेंडर मल्टीजेट टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया जाएगा जो 173 बीएचपी की पावर और  जनरेट करेगा। इस इंजन के साथ अच्छी फ्यूल एफिशिएंसी के लिए कंपनी 48 वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन भी दे सकती है।  वहीं इसमें 9 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया जाएगा। 

Source – autocarindia

2022 में लॉन्च होने जा रही हर मास मार्केट कारों, SUVs के बारें में जानिए यहां
To Top