Maruti Grand Vitara Features
कार न्यूज़

अगले दो सालों में मारुति लाॅन्च करेगी ये नई कारें, देखिए सबकी डीटेल्स

देश की सबसे बड़ी कारमेकर मारुति सुजुकी ने इंडियन मार्केट के लिए बड़े प्लान बना रखे हैं। आने वाले दो सालों के भीतर मारुति नई कारें लाॅन्च कर अपना एसयूवी पोर्टफोलियो बढ़ाएगी। इनमें मौजूदा कारों के न्यू जनरेशन माॅडल और कुछ के फेसलिफ्ट माॅडल्स भी शामिल है। हमनें यहां मारुति की अपकमिंग नई कारों की पूरी डीटेल के साथ लिस्ट तैयार की है जिसपर आप भी डालिए एक नजरः

1.मारुति Swift CNG 

2021 Maruti Swift Facelift

मारुति सुजुकी देश में स्विफ्ट हैचबैक के सीएनजी वर्जन की टेस्टिंग कर रही है। कंपनी नई डिजायर के सीएनजी वर्जन को पहले ही लाॅन्च कर चुकी है जिसमें 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट दिया गया है। स्विफ्ट सीएनजी के डिजाइन में कोई बदलाव नजर नहीं आएगा और इसमें केवल टेलगेट पर सीएनजी की बैजिंग दी जाएगी। नई स्विफ्ट सीएनजी में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी किट दिया जाएगा। ये इंजन 76.43 बीएचपी की पावर और 98 एनएम का टाॅर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। बता दें कि डिजायर सीएनजी का माइलेज फिगर 31 किलोमीटर प्रति किलोग्राम है और नई स्विफ्ट सीएजनी का माइलेज फिगर भी यही होने की उम्मीद है। ये कार 2022 के आखिर तक लाॅन्च की जा सकती है। 

2. मारुति Brezza CNG

New Maruti Brezza CNG

मारुति ने 7.99 लाख रुपये से लेकर 13.96 लाख रुपये की कीमत पर नई ब्रेजा सब 4 मीटर एसयूवी को लाॅन्च किया है। कंपनी ने इस कार के सीएनजी वर्जन को भी आने वाले समय में लाॅन्च करने का ऐलान किया है। इसके सीएनजी वर्जन में वो तमाम फीचर्स दिए जाएंगे जो रेगुलर माॅडल में दिए गए हैं। नई ब्रेजा सीएनजी में 1.5 लीटर के15 सी ड्युअल जेट पेट्रोल इंजन के साथ फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट दिया जाएगा। इसका पावर और टाॅर्क आउटपुट 87 बीएचपी और 121 एनएम हो सकता है। नई ब्रेजा सीएनजी में 5 स्पीड मैनुअल गियरबाॅक्स दिया जाएगा। इसे 2022 या 2023 तक लाॅन्च किया जा सकता है। 

3.न्यू जनरेशन मारुति सुजुकी Alto 800

New Maruti Alto 2022 TVC Spied

मारुति ऑल्टो800 का न्यू जनरेशन माॅडल अगस्त 2022 में लाॅन्च किया जाएगा। नई सिलेरियो की तरह 2022 ऑल्टो 800 को सुजुकी के नए हार्टएक्ट प्लेटफाॅर्म पर तैयार किया जाएगा। नए प्लेटफाॅर्म पर तैयार होने से नई ऑल्टो के पावर टू वेट रेशो में सुधार हो जाएगा। इसके अलावा नई ऑल्टो की हैंडलिंग और नाॅइस,हार्शनैस और वाइब्रेशन लेवल में भी सुधार दिखाई देगा। इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर में भी सुधार देखने को मिलेंगे। नई मारुति ऑल्टो 2022 में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है और ये फीचर केवल इसके टाॅप वेरिएंट तक ही सीमित होगा। नई ऑल्टो में 796 सीसी नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ एएमटी गियरबाॅक्स की चाॅइस दी जाएगी। इसके अलावा इसमें सिलेरियो वाला 1.0 लीटर ड्युअल जेट इंजन दिया जाएगा। नई ऑल्टो को 18 अगस्त 2022 के दिन लाॅन्च किया जा सकता है। 

4.मारुति सुजुकी Jimny

Jimny Sierra

भारत में मारुति सुजुकी जिम्नी को 2023 तक लाॅन्च किया जाएगा। फैंस को इस कार का एक लंबे अर्से से इंतजार है। इसमें 1.5 लीटर, 4 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन के साथ 1.5 लीटर 4 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। ये इंजन 103 बीएचपी की पावर और 136 एनएम का टाॅर्क जनरेट करेगा। इस कार के सभी वेरिएंट्स में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम स्टैंडर्ड दिया जाएगा। इस इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबाॅक्स का ऑप्शन दिया जाएगा। कहा ये भी जा रहा है कि नई मारुति जिम्नी को भारत में मारुति जिप्सी के नाम से लाॅन्च किया जा सकता है और इसकी बिक्री नेक्सा डीलरशिप्स के जरिए की जाएगी। 5 डोर जिम्नी कंपनी की सिएरा एसयूवी पर बेस्ड होगी जिसे 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था। 

5. मारुति Grand Vitara SUV

Maruti Grand Vitara Bookings

इस लिस्ट में अगली कार मारुति की ग्रैंड विटारा है जो सुजुकी और टोयोटा ने मिलकर तैयार की है। कर्नाटका के बिदाड़ी स्थित प्लांट इस कार का प्रोडक्शन हब बनेगा। ये नई एसयूवी हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस,एमजी एस्टर,फोक्सवैगन टाइगन और स्कोडा कुशाक को कड़ी टक्कर देगी। ये नई एसयूवी सुजुकी के ग्लोबल सी प्लेटफाॅर्म पर बेस्ड होगी जिसपर एस क्राॅस और टोयोटा हाइराइडर भी तैयार हुई है। 

नई मारुति ग्रैंड विटारा में दो: सुजुकी की माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस 1.5 लीटर K15C ड्युअल जेट ड्यूअल वीवीटी पेट्रोल और दूसरा टोयोटा से लिया गया स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस 1.5 लीटर TNGA 3 सिलेंडर अटकिंसन साइकिल पेट्रोल इंजन तरह के पावरट्रेन ऑप्शंस दिए गए हैं। माइल्ड हाइब्रिड वर्जन का पावर आउटपुट 102 बीएचपी है और इसमें 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की चॉइस दी गई है। इसके स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वेरिएंट में e-CVT ट्रांसमिशन दिया गया है और इसका कंबाइंड पावर आउटपुट 116 पीएस है। इस वर्जन में 80.2 बीएचपी और 141 एनएम का टॉ​र्क असिस्ट देने वाली इलेक्ट्रिक मोटर भी दी गई है। इसके अलावा नई मारुति ग्रैंड विटारा में सुजुकी का  AllGrip नाम से ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम भी दिया गया है। नई ग्रैंड विटारा एसयूवी को सितंबर 2022 में लाॅन्च किया जाएगा। 

6. नई मारुति Coupe SUV

Maruti Electric SUV

मारुति एक नई काॅम्पैक्ट कूपे एसयूवी पर भी काम कर रही है जिसे कंपनी के प्रोडक्ट लाइनअप में ब्रेजा से उपर पोजिशन किया जाएगा। ये कार हार्टएक्ट प्लेटफाॅर्म पर तैयार की जाएगी जो कि फ्यूचरो ई काॅन्सेप्ट का प्रोडक्शन वर्जन होगा। ये काॅन्सेप्ट 2020 ऑटो एक्सपो में भी शोकेस किया जा चुका है। इसका मुकाबला हुंडई वेन्यू और किआ सोनेट के टाॅप माॅडल्स से होगा। इस एसयूवी में कंपनी स्ट्राॅन्ग हाइब्रिड सिस्टम दे सकती है। 

7. मारुति C सेगमेंट एसयूवी

मारुति एक नई 7 सीटर कार भी तैयार कर रही है जिसका मुकाबला हुंडई अल्कजार,टाटा सफारी और महिंद्रा एक्सयूवी700 से होगा। ये सुजुकी एक्सएल6 का रिप्लेसमेंट होगा और इसे नेक्सा प्रीमियम डीलरशिप्स के जरिए बेचा जाएगा। ये कंपनी की अपकमिंग मिड साइज एसयूवी का 7 सीटर वर्जन हो सकता है। ये नई कार 2024 तक लाॅन्च की जा सकती है। 

8.मारुति इलेक्ट्रिक एसयूवी

मारुति और टोयोटा मिलकर एक इलेक्ट्रिक एसयूवी तैयार करेंगे जिसे 2025 तक लाॅन्च किया जाएगा। रिपोर्ट्स की मानें तो मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार एक मिड साइज एसयूवी होगी जिसकी लंबाई 4.2 मीटर होगी। इसे एक नए प्लेटफाॅर्म पर तैयार किया जाएगा जिसपर काॅम्पैक्ट,एमपीवी और एसयूवी तैयार की जा सकती है। पहली मिड साइज इलेक्ट्रिक एसयूवी 27 पीएल प्लेटफाॅर्म पर बेस्ड होगी। 

9.मारुति Baleno CNG

2022 Maruti Baleno

इस लिस्ट में मारुति बलेनो का सीएनजी माॅडल भी शामिल है। इसमें वो सभी फीचर्स दिए जाएंगे जो रेगुलर माॅडल में दिए गए हैं। बलेनो सीएनजी में 1.2 लीटर ड्युअल जेट पेट्रोल इंजन के साथ फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट दिया जाएगा और इसका पावर एवं टाॅर्क आउटपुट रेगुलर माॅडल से थोड़ा कम होगा। नई मारुति बलेनो सीएनजी की फ्यूल एफिशिएंसी 25 किलोमीटर प्रति किलोग्राम हो सकती है। इसके कई वेरिएंट्स में सीएनजी किट का ऑप्शन रखा जा सकता है।

अगले दो सालों में मारुति लाॅन्च करेगी ये नई कारें, देखिए सबकी डीटेल्स
To Top