Honda PCX Electric India
बाइक न्यूज़

जल्द लॉन्च होंगे ये इलेक्ट्रिक स्कूटर्स; हीरो, होंडा और सुजुकी

इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में अब भारत के टॉप ब्रांड्स की ओर से आने वाले दो सालों में एक से बढ़कर एक ई स्कूटर्स लॉन्च किए जाएंगे जिनके डिजाइन भी काफी आकर्षक होंगे। ये स्कूटर्स पावरफुल बैट्री और मोटर्स से लैस होंगे जो एक बार फुल चार्ज होने के बाद अच्छी खासी रेंज तय कर लेंगे। 

भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का नया दौर शुरू हो चुका है इसे ध्यान में रखते हुए 2 व्हीलर और 4 व्हीलर दोनों ही मैन्युफैक्चरर्स भारतीय बाजार के लिए नए-नए व्हीकल्स तैयार करने में जुट गए हैं। ऑटो मेकर्स का मानना है कि भारत के पैसेंजर व्हीकल्स की सेल्स में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का करीब 30 प्रतिशत योगदान रहने वाला है। इस आर्टिकल में हम भारत में होंडा,हीरो मोटो कॉर्प और सुजुकी जैसे पॉपुलर ब्रांड्स की ओर से लॉन्च किए जाने वाले अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में बात करने जा रहे हैं जिन्हें आने वाले दो सालों के अंदर यहां लॉन्च कर दिया जाएगा।

हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटर

Gogoro Viva Electric Scooter

2022 की दूसरी छमाही तक हीरो मोटो कॉर्प इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में एंट्री ले लेगी। इंडियन मार्केट के लिए नई टेक्नोलॉजी और प्रोडक्ट्स तैयार करने के लिए कंपनी ने ताइवान की गोगोरा कंपनी से हाथ मिलाया है। इसके साथ ही हीरो ने गोगोरो की मदद से ही भारत में बैट्री स्वैपिंग टेक्नोलॉजी भी विकसित करेगी।

भारत में हीरो की ओर से गोगोरो वीवा (Gogoro VIVA) पर बेस्ड नया लाइटवेट इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करेगी। इंटरनेशनल मार्केट्स में उपलब्ध इस लाइटवेट स्कूटर दो वेरिएंट्स:  Keyless & Basic मे उपलब्ध है। वीवा में दी गई इलेक्ट्रिक मोटर 3 केडब्ल्यू की पावर और 115 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस ई स्कूटर की रेंज 85 किलोमीटर है और इसका वजन 80 किलो है।

सुजुकी बर्गमैन इलेक्ट्रिक

Suzuki Burgman

सुजुकी ने भारत में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर के प्रोटोटाइप मॉडल की टेस्टिंग शुरू कर दी है। ये नया इलेक्ट्रिक स्कूटर बर्गमैन मैक्सी स्कूटर बेस्ड होगा जो काफी पॉपुलर है। हाल ही में स्पॉट किया गया ये मॉडल व्हाइट और ब्लू ड्यूअल टोन कलर में नजर आया था जो इसके इलेक्ट्रिक स्कूटर होने की निशानी भी है। इस नए सुजुकी इलेक्ट्रिक स्कूटर में डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर  का फीचर दिया जाएगा जो कि ब्लूटूथ और 4G LTE कनेक्टिविटी से लैस होगा। इससे यूजर अपना स्मार्टफोन कनेक्ट कर सकेंगे और कनेक्टेड व्हीकल फंक्शंस को एसेस कर सकेंगे।

नए सुजुकी बर्गमैन इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3 से 4 केडब्ल्यूएच बैट्री पैक दिया जाएगा जो 4 से 6 केडब्ल्यू की इलेक्ट्रिक मोटर से जुड़ी होगी। इसकी टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है इसकी सिंगल चार्ज रेंज 70 से 90 किलोमीटर होगी।

होंडा पीसीएक्स इलेक्ट्रिक

Honda PCX Electric Scooter

जापानी 2 व्हीलर कंपनी होंडा ने पीसीएक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर के नाम का पेटेंट कराया है। इसकी पेटेंट से जुड़ी तस्वीरों में रिमूवेबल बैट्री दी जाएगी। बता दें कि पीसीएक्स ई स्कूटर कुछ इंटरनेशनल मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसमें 5.6 बीएचपी की पावर देने वाली 4.2 केडब्ल्यू की मोटर दी जाएगी और इसकी टॉप स्पीड 60 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। इसमें स्वेपेबल बैट्री पैक दिए जाएंगे और इसकी रेंज 40 किलोमीटर होगी। इसकी बैट्रयिां 6 घंटे में चार्ज हो जाएंगी।

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में अलॉय व्हील्स और फ्रंट एबीएस से लैस डिस्क और रियर ड्रम ब्रेक दिए जाएंगे। सस्पेंशन के तौर पर इसमें टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और ट्विन हायड्रॉलिक शॉक एब्सॉर्बर दिए जाएंगे।

जल्द लॉन्च होंगे ये इलेक्ट्रिक स्कूटर्स; हीरो, होंडा और सुजुकी
To Top