Royal Enfield Meteor 350 Cruiser
बाइक न्यूज़

क्या गर्मियों में आपकी बाइक का भी गिरने लग जाता है माइलेज, तो आज ही करें ये काम

बाइक के माइलेज में उतार चढ़ाव उसकी मेंटेनेंस और आपके ड्राइविंग पैटर्न पर तो काफ निर्भर करता ही है मगर मौसम भी इसमें अपनी भुमिका निभाता है। गर्मियों में अक्सर लोगों को बाइक के ज्यादा पेट्रोल पीने की शिकायत रहती है जिसकी बड़ी वजह तकनीकी खामी ना होकर एक प्राकृतिक समस्या है जिसके बारे में आप जानेंगे इस आर्टिकल के जरिए। 

अक्सर आपने ये बात गौर की होगी कि जैसे ही हर साल गर्मियों का मौसम आता है तो इसका असर आपकी बाइक पर भी पड़ने लगता है। गर्मियों अचानक ही बाइक कम माइलेज देने लग जाती है। गर्मी में बाइक का माइलेज कम होना कोई तकनीकी गड़बड़ से जुड़ा मामला नहीं है बल्कि इन दिनों में पेट्रोल ज्यादा गर्मी के कारण भांप बनकर उड़ने लगता है जिससे अक्सर लोग गफलत में पड़ जाते हैं कि उनकी बाइक किसी तकनीकी खराबी के चलते कम माइलेज दे रही है। हालांकि इस समस्या से काफी हद तक बचा जा सकता है जिसके टिप्स हम इस आर्टिकल के जरिए आपको देने जा रहे हैं।

बाइक को धूप में ना खड़ा रखें

बाइक को धूप में पार्क करने से उसका फ्यूल टैंक गर्म हो जाता है जिससे पेट्रोल भाप बनकर उड़ने लगता है। जाहिर है फिर आपको अपनी बाइक किसी छांव वाली जगह ही पार्क करने की कोशिश करनी चाहिए। यदि ऐसी कोई जगह ना मिले तो फिर आपको इसके लिए बाइक कवर का इस्तेमाल करना चाहिए।

गर्मी में बाइक ​सर्विसिंग की होती है सबसे ज्यादा जरूरत

गर्मियों में आपको अपनी बाइक से बेहतर परफॉर्मेंस और माइलेज चाहिए तो फौरन इसकी सर्विसिंग कराएं। नया इंजन ऑयल डलवाने से आपकी बाइक अच्छा परफॉर्म तो करेगी ही साथ ही में ये अच्छा माइलेज रिटर्न भी देने लगेगी। नया इंजन ऑयल,ब्रेक ऑयल जैसी चीजों से बाइक में एक नई जान सी आ जाती है जिसके बाद वो गर्मी जैसे कठिन मौसम में भी काफी अच्छे से परफॉर्म करने लगती है।

स्मूद रहेंगे गियर,क्लच और ब्रेक तो यकीनन होगा फायदा

आपकी बाइक के क्लच,गियर और ब्रेक यदि स्मूदली काम करेंगे तो इसका सीधा असर आपकी बाइक की फ्यूल एफिशिएंसी पर भी पड़ेगा। इसलिए इनको स्मूद बनाए रखने के लिए ऑइलिंग काफी कारगर साबित होगी। ऑइलिंग के काम के लिए जरूरी नहीं कि आप सर्विस सेंटर ही जाएं ये आपको रोड साइड मैकेनिक भी करके दे सकते हैं जिसके लिए मामूली सा खर्च आता है।

माइलेज बढ़ाने के लिए ये तरीकें भी आते हैं काफी काम

बाइक का माइलेज बढ़ाने के लिए कुछ बेसिक बातें भी हैं जिनपर पूरी जिंदगी अमल किया जाए तो काफी फायदा होता है। बाइक को एक औसत स्पीड पर चलाने से वो अच्छा माइलेज देती है। लगातार गियर बदलते रहने से उसके क्लच पर काफी दबाव पड़ता है जिससे फिर आपकी बाइक उम्मीद के मुताबिक माइलेज नहीं दे पाती है। ऐसे में जरूरत के समय ही गियर चेंज करें और जितना हो सके स्पोर्टी राइडिंग से बचें और जॉय राइडिंग यानी स्लो राइडिंग का लुत्फ उठाएं। इसके अलावा आप ज्यादा ब्रेक लगाने से भी बचें क्योंकि इससे भी पेट्रोल काफी बर्बाद होता है। कहा जाता है कि 60 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से बाइक चलाने से वो अच्छा माइलेज देती है।

टायर प्रेशर का ध्यान रखना है काफी जरूरी

अच्छे माइलेज के लिए टायर में हवा का बेहतर संतुलन होना काफी जरूरी है। यदि आपके टायर में हवा कम है तो इसका सीधा दबाव इंजन पर पड़ेगा जिसे बाइक को आगे खींचने के लिए ज्यादा तेल की जरूरत पड़ेगी। इस तरह फिर इंजन पर दबाव पड़ने से आपकी बाइक का माइलेज घटेगा। इसलिए सप्ताह में कम से कम एकबार टायरों की हवा चैक जरूर करा लें।

क्या गर्मियों में आपकी बाइक का भी गिरने लग जाता है माइलेज, तो आज ही करें ये काम
To Top