next-gen Suzuki Swift Sport rendered
कार न्यूज़

2022 तक पूरे नए अवतार में आएगी मारुति स्विफ्ट, जानिए क्या मिलेगा खास

हाल ही में स्विफ्ट का फेसलिफ्ट अपडेट भारत में लॉन्च हुआ है जिसमें कुछ मामूली बदलाव के साथ इंजन को अपग्रेड किया गया है। अपडेट देने के साथ ही मारुति ने इसकी प्राइस बढ़ा दी जिसके बावजूद भी इसकी पॉपुलैरिटी में किसी तरह की कोई कमी नही आई। मारुति अब इस कार को जनरेशन अपडेट देने की प्लानिंग कर रही है। 

पिछले एक दशक से भी ज्यादा मारुति स्विफ्ट इंडिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार की लिस्ट में राज कर रही है। ये कार अपनी परफॉर्मेंस,लुक्स और प्रैक्टिकैलिटी के चलते मिडिल क्लास के दिल में बस चुकी है। देश के मिडिल क्लास युवाओं को यदि सबसे पहले कोई कार खरीदने का ख्याल आता है तो वो यही हैचबैक है जिसके सेल्स के आंकड़े हर साल बढ़ ही रहे हैं। 

हाल ही में स्विफ्ट का फेसलिफ्ट अपडेट भारत में लॉन्च हुआ है जिसमें कुछ मामूली बदलाव के साथ इंजन को अपग्रेड किया गया है। अपडेट देने के साथ ही मारुति ने इसकी प्राइस बढ़ा दी जिसके बावजूद भी इसकी पॉपुलैरिटी में किसी तरह की कोई कमी नही आई। 

Next-gen Suzuki Swift Sport front imagined

मारुति अब इस कार को जनरेशन अपडेट देने की प्लानिंग कर रही है जिसे इसके मौजूदा प्लेटफॉर्म Heartect के ही एडवांस्ड वर्जन पर तैयार किया जा रहा है। इस प्लेटफॉर्म पर तैयार होकर ये कार ज्यादा स्पोर्टी और सेफ हो जाएगी। 

सबसे पहले स्विफ्ट के न्यू जनरेशन मॉडल को जापान में लॉन्च किया जाएगा। इसके बाद ये कार भारत में लॉन्च की जाएगी। साथ ही कुछ समय बाद ग्राहकों को इसका एक माइलेज फ्रेंडली हाइब्रिड वर्जन भी मिलेगा जो कंपनी की प्लानिंग के अनुसार नई स्विफ्ट के लॉन्च होने के बाद पेश किया जाएगा। 

न्यू जनरेशन स्विफ्ट हैचबैक के जापानी वर्जन में पहले की तरह फुल हाइब्रिड​ सिस्टम मिलेगा जबकि भारत और दूसरे इंटरनेशनल मार्केट्स में ये कार माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ ही पेश की जाएगी। हालांकि इसमें अब की बार 48 वोल्ट का माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम मिलेगा जिसके रहते गाड़ी की परफॉर्मेंस तो अच्छी होगी ही साथ ही इसकी फ्यूल एफिशिएंसी भी बढ़ेगी। एक स्ट्रॉन्ग माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के रहते स्विफ्ट 2023 से लागू होने जा रहे है कुछ और सख्त नॉर्म्स के अनुसार भी पहले से ही अपग्रेडेड रहेगी। इस हैचबैक में मौजूदा मॉडल वाला 1.2 लीटर के12 ड्यूअल जेट पेट्रोल इंजन ही दिया जा सकता है। अभी ये इंजन 89 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क आउटपुट दे रहा है। इसके अलावा नई स्विफ्ट के इंडियन मॉडल में 48 वोल्ट की माइल्ड हायब्रिड टेक्नोलॉजी का फीचर दिए जाने के बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। 

नया स्पोर्टी वर्जन भी उतारेगी कंपनी

इसके अलावा सुजुकी की ओर से नेक्सट जनरेशन स्विफ्ट स्पोर्ट पर भी काम किया जा रहा है जिसमें मौजूदा मॉडल वाला के14डी 1.4 लीटर बूस्टरजेट इंजन दिया जाएगा और ये इंजन 48 वोल्ट के माइल्ड हायब्रिड सिस्टम से लैस ही होगा। ये इंजन 127 बीएचपी की पावर और 253 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। वहीं माइल्ड हायब्रिड सिस्टम के रहते इस कार को 14 बीएचपी और 53 एनएम की एक्सट्रा पावर मिलेगी। 

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि नई स्विफ्ट इसके मौजूदा मॉडल से वजन में हल्की होगी। इसमें स्पोर्टी सस्सपेंशन और हाई परफॉर्मेंस ड्यूअल सेंसर ब्रेक सपोर्ट का फीचर दिया जाएगा। इसके अलावा इस हैचबैक में बड़ी टचस्क्रीन डिस्प्ले,स्पिलट हेडलैंप के साथ एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स जैसे फीचर्स भी मौजूद होंगे। 

2022 तक पूरे नए अवतार में आएगी मारुति स्विफ्ट, जानिए क्या मिलेगा खास
To Top