Tata Sierra SUV
ऑटो इंडस्ट्री

टाटा, महिंद्रा और हुंडई उतारेगी भारत में ये नई इलेक्ट्रिक कारें, पूरी डीटेल्स देखिए यहां 

देश के नामी कारमेकर्स का मानना है कि आने वाले समय में इलेक्ट्रिक कारों का मार्केट शेयर 25 प्रतिशत होगा। इस समय 80 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ टाटा मोटर्स इस सेगमेंट पर राज कर रही है। हालांकि बहुत जल्द टाटा का दबदबा खत्म करने के लिए महिंद्रा और हुंडई भी नई कारों से इस इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में एंट्री लेगी। इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं महिंद्रा,टाटा और हुंडई की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों के बारे में:

टाटा की अपकमिंग कारें 

टाटा अल्ट्रोज ईवी
टाटा पंच बेस्ड ईवी
टाटा कर्वी ईवी
टाटा अविन्या ईवी
टाटा सिएरा ईवी

Tata Curvv Mid-Sized SUV

टाटा मोटर्स ऑफिशियली ये अनाउंस कर चुकी है कि वो अपनी दो मौजूद आईसीई यानी पेट्रोल/डीजल इंजन वाली कारों के इलेक्ट्रिक वर्जन भी उतारेगी। कंपनी 2022 के आखिर तक अल्ट्रोज हैचबैक के इलेक्ट्रिक मॉडल को लॉन्च कर सकती है। 2020 ऑटो एक्सपो में टाटा ने अल्ट्रोज ईवी के कॉन्सेप्ट मॉडल को भी शोकेस किया था। इसके अलावा टाटा पंच बेस्ड इलेक्ट्रिक माइक्रो एसयूवी को भी लॉन्च कर सकती है। हालांकि इस बारे में टाटा ने कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं किया है। 

इसके अलावा टाटा मोटर्स अपने कर्वी कूपे एसयूवी,अविन्या और सिएरा कॉन्सेप्ट के प्रोडक्शन वर्जन को भी उतारेगी। जहां कर्वी बेस्ड इलेक्ट्रिक एसयूवी को 2024 तक लॉन्च किया जाएगा तो वहीं सिएरा और अविन्या 2025 तक लॉन्च की जाएंगी। टाटा कर्वी कंपनी के एक्स1 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है जिसपर नेक्सन कॉम्पैक्ट एसयूवी भी बन चुकी है। दूसरी तरफ सिएरा और अविन्या को सिग्मा और बॉन प्लेटफॉर्म्स पर तैयार किया गया है। 

अपकमिंग महिंद्रा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स

महिंद्रा एक्सयूवी400
महिंद्रा ईकेयूवी100
महिंद्रा बॉर्न इलेक्ट्रिक एसयूवी

15 अगस्त 2022 के दिन महिंद्रा 3 ब्रांड न्यू बॉर्न इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट्स से पर्दा उठाएगी। ये नए बॉर्न ईवी कॉन्सेप्ट प्रताप बोस की अध्यक्षता वाले कंपनी के यूके बेस्ड MADE (Mahindra Advance Design Europe) स्टूडियो द्वारा डिजाइन किए गए हैं। कंपनी ने टीजर के जरिए एक कॉम्पैक्ट एसयूवी,मिड साइज एसयूवी और एसयूवी कूपे को शोकेस किया था। ये नई एसयूवी कारें  ‘Born Electric’ ईवी प्लेटफॉर्म पर तैयार होंगी। 

इसके अलावा सितंबर 2022 में महिंद्रा की ओर से एक्सयूवी400 इलेक्ट्रिक एसयूवी से भी पर्दा उठाया जाएगा। ये नया मॉडल ईएक्सयूवी300 कॉन्सेप्ट का ही प्रोडक्शन वर्जन है जिसे 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था। इसकी लंबाई 4.2 मीटर होगी और इसमें ज्यादा बूट स्पेस भी मिलेगा। इसे MESMA (Mahindra Electric Scalable and Modular Architecture) प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। 

महिंद्रा 2022 के आखिर तक ईकेयूवी100 को भी लॉन्च कर सकती है। ये नया मॉडल अपने आखिरी डेवलपमेंट स्टेज में है। इसमें एक बड़ा बैट्री पैक दिया जाएगा जो ज्यादा रेंज भी देगा। इसकी सिंगल चार्ज रेंज 250 किलोमीटर तक हो सकती है और इसे अफोर्डेबल प्राइसिंग पर लॉन्च किया जा सकता है। नई ईकेयूवी100 देश की 10 लाख रुपये से भी कम कीमत में आने वाली सबसे अफोर्डेबल कार साबित हो सकती है। 

हुंडई की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारें 

हुंडई आयोनिक 5
हुंडई कोना ईवी फेसलिफ्ट

Hyundai Ioniq 5 India

2022 के आखिर तक हुंडई की ओर से कोना ईवी के फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च किया जाएगा। इसके साथ ही कंपनी 2022-23 तक आयोनिक 5 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर कार को भी यहां लॉन्च करेगी। कोना ईवी में कुछ कॉस्मैटिक अपडेट्स नजर और इसमें कुछ लेटेस्ट फीचर्स भी दिए जाएंगे। इसमें 10.25-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 10.25-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, अपडेटेड ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, ब्लाइंड स्पॉट असिस्टेंस, सेफ एग्जिट वार्निंग जैसे फीचर्स​ दिए जाएंगे। नई कोना ईवी में 39 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक और 136 बीएचपी की पावर देने वाली इलेक्ट्रिक मोटर भी दी जाएगी। कंपनी इसबार इसमें एक बड़े बैट्री पैक का ऑप्शन भी दे सकती है। 

हुंडई आयनिक 5 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर कार की बात करें तो ये E-GMP प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी जिसपर अलग अलग बॉडी स्टाइल वाली कारें बनाई जा सकती हैं। इस कार को यहां पूरी तरह से इंपोर्ट कर बेचा जाएगा। आयोनिक 5 सिंगल मोटर और ड्युअल मोटर ऑल व्हील ड्राइव कॉन्फिग्रेशन के ऑप्शन के साथ उपलब्ध होगी। इनका पावर एवं टॉर्क आउटपुट क्रमश: 169 बीएचपी/350 एनएम और 306 बीएचपी/605 एनएम है। सिंगल मोटर वर्जन को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में 8.5 सेकंड लगेंगे तो वहीं ड्युअल मोटर वर्जन को इसी काम के लिए मात्र 5.2 सेकंड लगेंगे। इसकी इलेक्ट्रॉनिकली लिमिटेड टॉप स्पीड 185 किलोमीटर प्रति घंटे बताई गई है। इस कार में दो तरह के बैट्री पैक 72.6kWh और 58kWh के ऑप्शंस दिए गए हैं जिन्हें एकबार में फुल चार्ज करने के बाद इस कार को क्रमश: 481 किलोमीटर और 385 किलोमीटर तक ड्राइव किया जा सकता है।

टाटा, महिंद्रा और हुंडई उतारेगी भारत में ये नई इलेक्ट्रिक कारें, पूरी डीटेल्स देखिए यहां 
To Top