Maruti XL6
इसुजू

2022 में मारुति उतारेगी 8 नई कारें,जानिए सबकी डीटेल्स

देश की सबसे बड़ी ऑटोमैन्युफैक्चरिंग कंपनी मारुति सुजुकी ने भारत में किन्ही कारणों से पिछले दो सालों से मार्केट में कोई नया प्रोडक्ट लॉन्च नहीं किया है। कंपनी ने हाल ही में न्यू जनरेशन सिलेरियो को भारत में उतारा है और 2022 में मारुति अपनी ओर से 7 नए प्रोडक्ट लॉन्च कर अपने पोर्टफोलियो को फिर से अपडेट करेगी। साथ ही मारुति अपनी नई कारों को ज्यादा मॉर्डल कंफर्ट और सेफ्टी फीचर्स से भी लैस करने जा रही है। इसके अलावा मारुति ने सनरूफ वाली कारों की पॉपुलैरिटी को देखते हुए अपनी नई कारों में ये फीचर देने का भी फैसला किया है। चलिए जानते हैं मारुति की इन 7 नई अपकमिंग कारों के बारे में:

1.मारुति Brezza New Generation

New Maruti Vitara Brezza

मारुति की टॉप सेलिंग सब कॉम्पैक्ट एसयूवी को साल 2016 में लॉन्च किया गया था। इस कार को 2020 में एक माइल्ड अपडेट दिया गया था जिसके बाद सोनेट, वेन्यु के आ जाने से इसे काफी तगड़ा कॉम्पिटशन मिलने लगा है। ऐसे में विटारा ब्रेजा को एक बड़े अपडेट की दरकार है जो अब एक नए अवतार में 2022 की शुरूआत में सामने आने वाली है। नई मारुति ब्रेजा की बिना कवर वाली फोटोज लीक हुई है। इस कार में सनरूफ का फीचर दिया जाएगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक मारुति अपनी इस कार को केवल ‘Maruti Brezza’ नाम से लॉन्च करेगी। नई मारुति ब्रेजा के एक्सटीरियर और इंटीरियर में कुछ खास बदलाव नजर आएंगे। हार्टएक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार हो रही ब्रेजा के बाहरी पार्ट में फ्रंट ग्रिल,हेडलैंप्स और टेललैंप्स को नया अपडेट दिया गया है।नई विटारा ब्रेजा के इंटीरियर में एक नई डिजाइन थीम देखने को मिलेगी जहां अपडेटेड डैशबोर्ड के साथ नया कंसोल और इंस्टरुमेंट क्लस्टर नजर आएगा। इसके अलावा इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले के साथ साथ नेविगेशन और वॉइस रिक्गनिशन  सपोर्ट करने वाला बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा। इसके अलावा इस कार में फैक्ट्री फिटेड सनरूफ,पैडल शिफ्टर्स,360 डिग्री कैमरा,पावर्ड ओआरवीएम्स,वायरलेस चार्जिंग सिस्टम और ऑटोमैटिक एसी जैसे फीचर्स दिए जाएंगे।

नई विटारा ब्रेजा में  1.5 लीटर के15बी पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो एसएचवीएस माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से लैस होगा। इस हाइब्रिड सिस्टम को 48 वोल्ट सिस्टम पर अपग्रेड किया जाएगा जिससे फ्यूल एफिशिएंसी और ड्राइवेबिलिटी दोनों बढ़ेगी। ये इंजन 103 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस रखी जाएगी।  साथ ही कंपनी इसका सीएनजी वर्जन भी मार्केट में उतारेगी। 

2. मारुति Alto 2022 

New Suzuki Alto Rendering

अगले साल तक मारु​ति की ओर से ऑल्टो के न्यू जनरेशन मॉडल को भारत में उतारा जाएगा। ये कार हाल ही में टेस्टिंग के दौरान भी स्पॉट की गई है। ऑल्टो के मौजूदा मॉडल के मुकाबले इसका न्यू जनरेशन मॉडल साइज में बड़ा होगा जहां ये पहले से लंबी,चौड़ी और उंची नजर आएगी। नई ऑल्टो को हार्टएक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है। नई ऑल्टो की साफ तस्वीरें तो अभी सामने नहीं आई है मगर माना जा रहा है कि ये एक क्रॉसओवर लुक लेकर सामने आएगी। इसमें सी शेप्ड फॉगलैंप्स,एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स जैसे फीचर्स नजर आएंगे। इंटीरियर की बात करें तो नई ऑल्टो में पहले से कुछ अच्छे फीचर्स दिए जा सकते हैं। वहीं सेफ्टी के लिए इसमें ड्युअल एयरबैग और एबीएस का फीचर भी दिया जाएगा। ऑल्टो के नए मॉडल में 800 सीसी इंजन दिया जा सकता है जो पहले से ज्यादा माइलेज देने के लिहाज से ट्यून किया जाएगा। वहीं इस कार में फ्यूल की बचत के लिए इंजन स्टार्ट/स्टॉप का फीचर भी दिया जा सकता है। साथ ही कंपनी नई ऑल्टो का सीएनजी मॉडल भी बाजार में उतारेगी। 

3.मारुति Jimny

Suzuki Jimny 5-door Rendered

मारुति की इस कार का इंतजार काफी फैंस को है जो 2022 में जाकर खत्म हो सकता है। नई रिपोर्ट्स के मुता​बिक इस कार को 2022 के आखिर तक लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी भारत में जिम्नी का 5 डोर मॉडल लॉन्च करेगी जिसका मुकाबला अपकमिंग महिंद्रा थार 5 डोर और फोर्स गुरखा 5 डोर मॉडल से होगा। 5 डोर सिएरा पर बेस्ड नई जिम्नी का व्हीलबेस 300 मिलीमीटर लंबा होगा और 3 डोर जिम्नी के मुकाबले इस 5 डोर मॉडल की लंबाई को भी 300 मिलीमीटर बढ़ाया जाएगा। एक लीक हुए डॉक्यूमेंट के अनुसार 5 डोर जिम्नी 3850 मिलीमीटर लंबी,1645 मिलीमीटर चौड़ी और 1730 मिलीमीटर उंची कार होगी। इसका व्हीलबेस साइज 2550 मिलीमीटर होगा और इस एसयूवी में 210 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा। जहां 3 डोर मारुति जिम्नी का वजन 1090 किलो है तो वहीं इसके 5 डोर वर्जन का वजन 1190 किलो होगा जो 100 किलो ज्यादा होगा। 5-door Jimny में माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से लैस 1.5 लीटर के15बी नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। ये इंजन 100 पीएस की पावर और 130 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैननुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। 

4.मारुति टोयोटा मिड साइज एसयूवी

Toyota RAV4

कॉम्पेक्ट एसयूवी सेगमेंट में हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस का काफी दबदबा है। वहीं अब इस सेगमेंट में महिंद्रा एक्सयूवी700,एमजी एस्टर,टाइगन और कुशाक जैसी सॉलिड कारें भी आ गई हैं। ऐसे में सेगमेंट की पॉपुलैरिटी को देखते हुए और इन कारों को अफोर्डेबिलिटी के दम पर पर चैलेंज करने के लिए मारुति टोयोटा के साथ मिलकर एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी कार तैयार करेगी। इस नई मारुति कार को 2022 में ही लॉन्च किया जाएगा जिसके मारुति और टोयोटा के अपने अपने वर्जन आएंगे। ये नया मॉडल टोयोटा के नए DNGA (Daihatsu New Generation Architecture) प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। इस प्लेटफॉर्म पर ही टोयोटा रेज और डायहत्सु रॉकी भी तैयार की जा चुकी है। भारत में इस कार के 5 और 7 सीटर वर्जन उतारे जा सकते हैं। जहां इसके 5 सीटर मॉडल का मुकाबला हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस,फोक्सवैगन टाइगन,स्कोडा कुशाक और एमजी एस्टर से होगा तो वहीं 7 सीटर मॉडल का मुकाबला हुंडई अल्कजार,टाटा सफारी और एमजी हेक्टर प्लस से होगा। हालांकि इसके सीटिंग कॉन्फिग्रेशन को लेकर कंपनी की ओर से कोई ऑफिशियल कंफर्मेशन नहीं दिया गया है। इस नई कार में कंपनी स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम से लैस 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। अभी ये इंजन 104 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। एक रिपोर्ट के जरिए ये बात भी सामने आई थी कि इस नई मारुति टोयोटा कार में 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा इसके अलावा कंपनी इसमें 1.4 लीटर बूस्टरजेट इंजन का ऑप्शन भी दे सकती है। 

5.मारुति Baleno New Generation

Maruti Baleno

मारुति की काफी पॉपुलर प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो को 2015 में लॉन्च किया गया था। अब इसे एक बड़ा अपडेट दिए जाने की जरूरत महसूस होने लगी है। हालांकि बलेनो का न्यू जनरेशन मॉडल ना तो टेस्टिंग के दौरान नजर आया है और ना ही कंपनी की तरह से कोई कंफर्मेशन दिया गया है। एक रिपोर्ट के जरिए ये बात भी सामने आई थी कि कंपनी इस कार का एक क्रॉसओवर एसयूवी वर्जन भारत में उतार सकती है जिसका मुकाबला टाटा पंच से होगा। ये नई सब कॉम्पेक्ट एसयूवी कार हार्टएक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार ​की जाएगी। इस प्लेटफॉर्म में एडवांस्ड हाई टेंसाइल स्टील का इस्तेमाल किया गया है। इसमें नई कार में मारुति 1.2 लीटर 4 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन देगी जो बलेनो और स्विफ्ट में भी दिए गए हैं। ज्यादा अच्छी फ्यूल एफिशिएंसी के लिए इस इंजन के साथ माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम भी दिया जा सकता है। 

6. मारुति Ciaz Facelift

Ciaz S Sport

मारुति सियाज को 2014 में बाजार में उतारा गया था जो यहां होंडा सिटी,हुंडई वरना को टक्कर देती है। कंपनी 2022 में इस सेडान का फेसलिफ्ट वर्जन मार्केट में उतारेगी जहां इसके इंटीरियर और एक्सटीरियर में अपडेट्स नजर आएंगे। 2018 में इस कार को आखिरी बार फेसलिफ्ट अपडेट दिया गया था। अभी इस कार के मौजूदा मॉडल में माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल इंजन दिया गया है और ये काफी माइलेज फ्रेंडली सेडान होने के साथ साथ मारुति की सबसे सेफ कार भी है जिसे 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिल चुकी है। 

7. मारुति Ertiga Facelift

Maruti Ertiga MPV

एमपीवी सेगमेंट में काफी पॉपुलर अर्टिगा अपनी अफोर्डेबिलिटी और अच्छी फ्यूल एफिशिएंसी के लिए जानी जाती है। इसके आखिरी बार 2018 में फेसलिफ्ट अपडेट दिया गया था। इसकी स्टाइलिंग में कंपनी थोड़े बहुत बदलाव करते हुए इसके इंटीरियर में कुछ नए फीचर्स शामिल करेगी। अर्टिगा के अपडेटेड मॉडल में मौजूदा पेट्रोल इंजन ही दिया जाएगा। 

8. मारुति Ertiga XL6 Facelift

Maruti XL7

मारुति अपनी 6-सीटर एमपीवी एक्सएल6 का अगले साल  फेसलिफ्ट अवतार मार्केट में लॉन्च करेगी। हाल ही में इसे टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है।मारुति एक्सएल6 की ही तर्ज पर टोयोटा भी अपना एक रीबैज्ड मॉडल मार्केट में अगले साल उतारने की तैयारी कर रही है।  इस कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर में हल्के फुल्के अपडेट्स नजर आएंगे। मगर रिपोर्ट्स की मानें तो नई एक्सएल6 में सनरूफ का फीचर भी दिया जा सकता है। नई एक्सएल6 में वॉइस कमांड और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी से लैस 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,सी, रिमोट कीलेस एंट्री, क्रूज कंट्रोल, पावर और टिल्ट स्टीयरिंग, और इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल और फोल्डेबल ओआरवीएम ​जैसे नए फीचर्स नजर आएंगे। इसमें पहले की तरह के15बी स्मार्ट हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। ये इंजन 103 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक की चॉइस दी गई है।

2022 में मारुति उतारेगी 8 नई कारें,जानिए सबकी डीटेल्स
To Top