Toyota Hyryder Variant-Wise Features
कार न्यूज़

होंडा City Hybrid के लगभग बराबर माइलेज देगी टोयोटा की नई Urban Cruiser Hyryder

टोयोटा ने हाल ही में अपनी अपकमिंग मिड साइज एसयूवी अर्बन क्रुजर हाइराइडर से पर्दा उठाया है। ये नई एसयूवी टोयोटा और सुजुकी के जॉइन्ट वेंचर के तहत तैयार की गई है जिसे अगस्त तक मार्केट में लॉन्च किया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि मारुति भी इसी एसयूवी के अपने वर्जन से भी जुलाई के तीसरे सप्ताह तक पर्दा उठाएगी। ये दोनों कारें देश की पहली ऐसी कॉम्पैक्ट एसयूवी हैं जिनमें सेल्फ चार्जिंग स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दिया जाएगा। इसके अलावा इनमें मारुति की एक्सएल6 और अर्टिगा एमपीवी की तरह माइल्ड हाइब्रिड सेटअप भी मिलेगा।

पावरट्रेंस की बात करें तो अर्बन क्रुजर हाइराइडर में 1.5 लीटर 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जिसका कंबाइंड पावर आउटपुट 116 बीएचपी है। स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सेटअप के तहत इसमें e-CVT नाम से सिंगल स्पीड ट्रांसमिशन दिया गया है और इसमें फ्रंट व्हील ड्राइवट्रेन दी गई है। खास बात ये है कि होंडा सिटी के हाइब्रिड मॉडल City e:hev की तरह इसमें भी प्योर इलेक्ट्रिक ड्राइव मोड का फीचर मिलेगा। टोयोटा का दावा है कि इसे 25 किलोमीटर तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मोड पर ड्राइव किया जा सकता है।

Toyota Hyryder Colours

कंपनी ने एक दावा ये भी किया है कि स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के रहते ये एसयूवी 26 से 28 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज रिटर्न दे देगी। हालांकि अभी एआरएआई ने नई हाइराइडर एसयूवी के माइलेज को लेकर कोई आंकड़ा जारी नहीं किया है। बता दें कि इस समय देश में होंडा सिटी हाइब्रिड कार एकमात्र मास मार्केट हाइब्रिड मॉडल के तौर पर उपलब्ध है। होंडा सिटी हाइब्रिड सेडान में सेल्फ चार्जिंग स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम से लैस 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जिनका कंबाइंड आउटपुट 126 बीएचपी है और ये 26.5 किलोमीटर प्रति लीटर का एआरएआई सर्टिफाइड माइलेज देती है। यदि टोयोटा की ये कार 26 से 28 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज डिलीवर करने में सक्षम हुई तो ये सिटी हाइब्रिड सेडान से भी ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट साबित होगी।

जानकारी के लिए बता दें कि टोयोटा अर्बन क्रुजर हाइराइडर में मारुति का ISG ISG (Integrated Starter Generator) टेक्नोलॉजी से लैस 1.5L K15C  माइल्ड हाइब्रिड सेटअप दिया गया है। इसके साथ 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। इस वर्जन का आउटपुट 103 बीएचपी 137 एनएम है।

होंडा City Hybrid के लगभग बराबर माइलेज देगी टोयोटा की नई Urban Cruiser Hyryder
To Top