Toyota Corolla Cross D22 Side
कार न्यूज़

क्रेटा के मुकाबले में आने वाली टोयोटा-मारुति की SUV के बारे में नई डीटेल्स आई सामने 

टोयोटा और मारुति मिलकर भारत के साथ साथ ग्लोबल मार्केट के लिए कई रेंज के नए मॉडल्स तैयार करने पर काम कर रहे हैं। आने वाले कुछ महीनों में दोनों कंपनियों द्वारा साथ मिलकर तैयार किए जा रहे पहले मॉडल को लॉन्च किया जाएगा। इस जॉइन्ट वेंचर के तहत एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी तैयार की जा रही है जिसे Toyota D22 नाम दिया गया है। ये कार दिवाली 2022 तक मार्केट में लॉन्च की जाएगी। 

इंडियन मार्केट के लिए टोयोटा इस एसयूवी को मारुति सुजुकी को भी सप्लाय करेगी। मारुति ने अपने मॉडल को YFG कोडनेम दिया है जिसे इस साल के आखिर तक लॉन्च किया जाएगा। इस नई एसयूवी कार का मुकाबला हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस,एमजी एस्टर,फोक्सवैगन ​टाइगन और स्कोडा कुशाक से होगा। 

टोयोटा के बिदाड़ी प्लांट में तैयार होगी ये एसयूवी

नई मारुति टोयोटा की इस अपकमिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी को कंपनी के बिदाड़ी प्लांट में तैयार किया जाएगा। बता दें कि एक समय इस प्लांट में यारिस मिड साइज सेडान का भी प्रोडक्शन किया जाता था। 

लॉन्च डीटेल्स

टोयोटा सुजुकी की इस एसयूवी की टेस्टिंग शुरू हो चुकी है। इस कार को मारुति सुजुकी के गुरूग्राम स्थित प्रोडक्शन प्लांट के आसपास स्पॉट भी किया जा चुका है। एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस नई एसयूवी को जून जुलाई तक शोकेस भी किया जा सकता है। नई टोयोटा D22 SUV को इस साल दिवाली से पहले फेस्टिवल सीजन के दौरान लॉन्च किया जाएगा। हालांकि इस बारे में कंपनी की ओर से ऑफिशियल अनाउंसमेंट किया जाना बाकी है। 

टोयोटा के ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर होगी तैयार

Toyota Hybrid SUV

टोयोटा की ये अपकमिंग एसयूवी कार कंपनी के TNGA-B or DNGA (Daihatsu New Generation Architecture) के लोकल वर्जन पर तैयार की जा सकती है। इस प्लेटफॉर्म पर कई ग्लोबल मॉडल्स तैयार किए जा चुके हैं। इस प्लेटफॉर्म की खास बात ये है कि इसपर कई तरह की बॉडी स्टाइल वाले व्हीकल्स तैयार किए जा सकते हैं जिनमें पेट्रोल,माइल्ड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड मॉडल्स शामिल हैं। 

टोयोटा का हाइब्रिड पावरट्रेन दिया जाएगा इनमें 

सुजुकी और टोयोटा मिलकर भारत में एक प्योर इलेक्ट्रिक मॉडल लॉन्च करने से पहले स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन वाला व्हीकल उतारना चाह रहे हैं। ऐसे में कंपनी की इन एसयूवी कारों में दो तरह के पेट्रोल इंजन: एक माइल्ड हाइब्रिड के साथ तो दूसरा स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम के साथ पेश किया जा सकता है। रेगुलर मॉडल में  एसचीएस माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से लैस सुजुकी का 1.5 लीटर ड्युअल जेट K15C पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। वहीं स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सेटअप के तहत बड़ा बैट्री पैक और इलेक्ट्रिक मोटर्स दी जाएगी। ये मॉडल पूरी तरह से ईवी मोड पर ड्राइव किया जा सकेगा जिससे फ्यूल एफिशिएंसी और परफॉर्मेंस भी अच्छी होगी। 

टोयोटा भारत में Yaris Cross की भी टेस्टिंग कर रही है। इसे अपकमिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों में दिए जाने वाले हाइब्रिड पावरट्रेन कंपोनेंट्स को टेस्ट करने के लिए इस्तेमाल में लिया जा रहा है। यारिस में हाइब्रिड पावरट्रेन के तहत 1.5 लीटर 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो इलेक्ट्रिक मोटर के साथ काम करता है। कंपनी का दावा है कि इसकी थर्मल एफिशिएंसी 40 प्रतिशत है और एसयूवी के फ्रंट व्हील्स को पावर सप्लाय करता है। इसके अलावा इसमे रेन,सैंड और स्नो जैसे टैरेन चैलेंज को टैकल करने के लिए ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम भी दिया गया है। 

टोयोटा COROLLA CROSS जैसा होगा डिजाइन

कुछ लीक हुई तस्वीरों के जरिए सामने आया था कि नई Toyota D22 SUV की स्टाइलिंग टोयोटा के Corolla Cross,  RAV4 और Yaris Cross जैसे ग्लोबल मॉडल्स से इंस्पायर नजर आ सकती है। इसमें ड्यूअल एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स स्पिल्ट हेडलैंप सेटअप और टोयोटा की सिग्नेचर ग्रिल नजर आ सकती है। नई कैमरी की तरह एसयूवी की पूरी चौड़ाई को कवर करती क्रोम स्ट्रिप भी दी जा सकती है। इस एसयूवी के फ्रंट बंपर पर बड़ा सा हनीकॉम्ब मैश पैटर्न वाला एयर डैम भी दिया जाएगा। साथ ही में इसमें स्कवायर शेप के व्हील आर्क नजर आएंगे। 

इसका केबिन डिजाइन कोरोना क्रॉस से इंस्पायर्ड होगा। इसमें लेयर्ड डिजाइन वाले डैशबोर्ड के बीच में फ्री स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा। कोरोला क्रॉस की तरह हॉरिजॉन्टल एसी वेंट्स को टच विद हजार्ड लाइट स्विच के नीचे पोजिशन किया जाएगा। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, ऑटोमैटिक एसी, ऑटोमैटिक हेडलैंप और वाइपर, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और ओआरवीएम जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। यहां तक की इसमें एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम का फीचर भी नजर आ सकता है। 

क्रेटा के मुकाबले में आने वाली टोयोटा-मारुति की SUV के बारे में नई डीटेल्स आई सामने 
To Top