New Toyota 7-Seater MPV
कार न्यूज़

टोयोटा Innova Crysta 2022 मॉडल में ये 4 बड़े बदलाव आ स​कते हैं नजर

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर अपनी दो पॉपुलर कारें इनोवा क्रिस्टा एमपीवी और फॉर्च्यूनर एसयूवी को जनरेशन अपडेट देने की तैयारी कर रही है। दोनों मॉडल्स को 2023 तक मार्केट में लॉन्च किया जा सकता है। रिपोर्ट्स की मानें तो न्यू जनरेशन टोयोटा इनोवा क्रिस्टा का वर्ल्ड डेब्यू 2022 दिवाली सीजन में हो सकता है। इसके बाद इसे या तो इस साल के आखिर तक या फिर 2023 की शुरूआत तक लॉन्च किया जा सकता है। 2022 टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के बारे में अब तक सामने आई 4 प्रमुख जानकारियां आगे देखिए:

हाइब्रिड पावरट्रेन 

नई इनोवा क्रिस्टा को हाइब्रिड पावरट्रेन के रूप में एक बड़ा अपडेट मिलेगा। नई इनोवा क्रिस्टा 2022 में 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ टोयोटा की सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी दी जाएगी। यदि ऐसा हुआ तो मौजूदा मॉडल के मुकाबले इस एमपीवी कार का न्यू जनरेशन मॉडल काफी ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट होगा। हाल ही में कंपनी ने Toyota Innova Crysta HYCROSS  नाम को इंडिया में रजिस्टर भी कराया है। ये नाम इनोवा के ​हाइब्रिड वर्जन को दिया जा सकता है। बता दें कि इनोवा क्रिस्टा के मौजूदा मॉडल में 2.4 लीटर डीजल और 2.7 लीटर पेट्रोल इंजन के ऑप्शंस दिए गए हैं जिनमें 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस भी दी गई है। 

TNGA-B प्लेटफॉर्म पर होगी तैयार 

New Toyota Avanza

जनरेशन अपडेट मिलने के साथ इस एमपीवी को ब्रांड के लोकल TNGA-B या DNGA प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। इस प्लेटफॉर्म पर फ्रंट व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइव मॉडल्स तैयार किए जा सकते हैं। नई इनोवा क्रिस्टा एक फॉरवर्ड व्हील ड्राइव बेस्ड डीएनजीए मॉड्यूल प्लेटफॉर्म पर बना व्हीकल होगा। 

मौजूदा मॉडल से साइज में थोड़ी छोटी होगी नई इनोवा

2022 टोयोटा इनोवा क्रिस्टा अपने मौजूदा मॉडल से लंबाई में कम होगी। हालांकि इसमें पहले से बेहतर केबिन स्पेस मिलेगा। इनोवा का मौजूदा मॉडल 4735 मिलीमीटर लंबा, 1830 मिलीमीटर चौड़ा और 1795 मिलीमीटर उंचा है। इसका व्हीलबेस साइज भी 2750 मिलीमीटर है। 

डिजाइन में देखने को मिलेगा इंप्ररुवमेंट

इस एमपीवी में कुछ कॉस्मैटिक बदलाव भी नजर आएंगे। नए मॉडल में क्रोम गार्निश के साथ एंगुलर एलईडी हेडलैंप्स,और इंटीग्रेटेड L-शेप्ड डेटाइम रनिंग लैंप्स,अपडेटेड बंपर और फ्रंट में नए डिजाइन के फॉगलैंप्स दिए जाएंगे। इसकी विंडो वेस्टलाइन और डी पिलर पर क्रोम का इस्तेमाल भी नजर आ सकता है। 

आने वाले कुछ महीनों में नई टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के बारे में और भी ज्यादा डीटेल्स सामने आएंगी। ऐसे में बने रहिए इंडिया कार न्यूज हिंदी वेबसाइट पर। 

टोयोटा Innova Crysta 2022 मॉडल में ये 4 बड़े बदलाव आ स​कते हैं नजर
To Top