Toyota Hybrid SUV
ऑटो इंडस्ट्री

Creta/Seltos का राज खत्म करने आ रही हैं Toyota, Maruti और Honda की ये Hybrid SUV’s

भारत के मिड साइज कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में एक लंबे अर्से से हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस का दबदबा कायम है जो अपने लुक्स,फीचर्स और कई तरह के इंजन गियरबॉक्स कॉम्बिनेशन के दम पर कस्टमर्स को एकबार में अपनी ओर आकर्षित करने का दम रखती हैं। मगर जल्द इन दोनों एसयूवी कारों का तख्त गिराने मारुति,टोयोटा और होंडा जल्द ही अपनी नई कारें यहां उतारेगी। इन तीनों कंपनियों की इन एसयूवी कारों में सबसे बड़ी खासियत इनमें दिया जाने वाला हाइब्रिड पावरट्रेन होगा जिनसे ये एसयूवी कारें काफी फ्यूल एफिशिएंट साबित होंगी। मारुति,टोयोटा और होंडा की इन अपकमिंग मिड साइज एसयूवी से जुड़ी हर डीटेल आपको मिलेगी आगे:

टोयोटा URBAN CRUISER HYRYDER

Toyota Hyryder SUV registered

आगामी 1 जुलाई के दिन टोयोटा की नई मिड साइज एसयूवी URBAN CRUISER HYRYDER से पर्दा उठाया जाएगा। इसके बाद अगस्त से सितंबर तक चलने वाले फेस्टिवल सीजन के दौरान ये नई एसयूवी कार भारत में लॉन्च कर दी जाएगी। इसे सुजुकी के Global-C प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है। हालांकि टोयोटा ही इस कार को तैयार करेगी। इस नई एसयूवी कार में मारुति का 1.5 लीटर K15C इंजन दिया जाएगा जो टोयोटा की फुल हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस होगा। बता दें कि इसी एसयूवी का विटारा नाम से मारुति का अपना वर्जन भी लॉन्च होगा जिसकी स्टाइलिंग टोयोटा वाली एसयूवी से अलग होगा। इस एसयूवी को माइल्ड हाइब्रिड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड का ऑप्शन दिया जाएगा। इसके माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम का पावर आउटपुट 103 बीएचपी होगा तो वहीं स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम का आउटपुट 116 बीएचपी होगा। इस एसयूवी के माइल्ड हाइब्रिड वर्जन में 6 स्पीड मैनुअल,6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन में e-CVT ट्रांसमिशन सेटअप दिया जाएगा। रिपोर्ट्स की मानें तो नई हाइराइडर अपने सेगमेंट में की एकमात्र ऐसी कार होगी जिसमें ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम दिया जाएगा। । हालांकि ये सिस्टम केवल इसके माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम में ही मिलेगा। स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सेटअप के तहत नई हाइराइडर में सेल्फ चार्जिंग एंड फ्रंट व्हील ड्राइव सिस्टम दिया जाएगा।

मारुति Vitara

Maruti Creta Rival

एक लेटेस्ट मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मारुति की ओर से लॉन्च की जाने वाली नई मिड साइज एसयूवी को Maruti Vitara नाम से लॉन्च किया जाएगा। इस कार का ग्लोबल डेब्यू भी जुलाई के महीने में होने जा रहा है। मेड इन इंडिया मारुति विटारा एक ग्लोबल मॉडल होगा जिसे ​विटारा एसयूवी के मौजूदा मॉडल के रिप्लेसमेंट के तौर पर यूरोपियन मार्केट में भी एक्सपोर्ट किया जाएगा।  इसमें टोयोटा हाइराइडर की तरह मारुति का 1.5 लीटर K15C इंजन दिया जाएगा जो टोयोटा की फुल हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस होगा। मैकेनिकल पार्ट पर ये कार टोयोटा हाइराइडर जैसी ही होगी मगर इसकी स्टाइलिंग टोयोटा की एसयूवी से एकदम अलग नजर आएगी। रिपोर्ट्स के अनुसार मारुति टोयोटा की इन एसयूवी कारों में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम का फीचर दिया जा सकता है जो कि क्रेटा और सेल्टोस में फिलहाल नहीं दिया जा रहा है। 

Honda RS SUV

Honda RS SUV Concept front

होंडा भारत के लिए आने वाले दो साल के भीतर दो नई एसयूवी कारें लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है।इनमें से एक नई मिड साइज एसयूवी कार होगी जिसका मुकाबला हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस से होगा। वहीं दूसरी एक सब कॉम्पैक्ट एसयूवी कार होगी। इन दोनों कारों से अगस्त में आयोजित होने जा रहे GIIAS Auto Show 2022 के दौरान पर्दा उठाया जाएगा। दोनों ही एसयूवी कारों को होंडा अमेज वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा । रिपोर्ट्स की मानें तो होंडा की अपकमिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी की स्टाइलिंग,फीचर्स और पावरट्रेंस Honda RS concept से लिए जाएंगे। ये एक 4.3 मीटर लंबी एसयूवी होगी जिसे भारत में 2024 ​तक लॉन्च किया जा सकता है। इस नई एसयूवी का स्टांस कूपे एसयूवी जैसा होगा। इस कार में 1.5 लीटर i-VTEC पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। ये वही इंजन है जो कंपनी की सिटी सेडान में भी दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस नई होंडा कॉम्पैक्ट एसयूवी सिटी हाइब्रिड वाला स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन भी दिया जा सकता है। बता दें कि नई सिटी हाइब्रिड में 1.5 लीटर,4 सिलेंडर अटकिंसन साइकल पेट्रोल इंजन दिया गया है जिसके साथ दो इलेक्ट्रिक मोटर भी दी गई है। पेट्रोल इंजन का पावर आउटपुट 98 बीएचपी है और इलेक्ट्रिक असिस्टेंस मिलने के साथ ये 109 बीएचपी की पावर और 253 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। 

Creta/Seltos का राज खत्म करने आ रही हैं Toyota, Maruti और Honda की ये Hybrid SUV’s
To Top