New Duster Rendering
कार न्यूज़

नए अवतार में होगी Renault Duster की वापसी, नई डीटेल्स आईं बाहर

हाल ही में रेनो ने एक समय भारत में काफी पॉपुलर कार रही डस्टर को बंद किया है। हालांकि इस कार का सेकंड जनरेशन मॉडल इंटरनेशनल मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध है। कंपनी अब नेक्सट जनरेशन डस्टर एसयूवी को पेश करने की तैयारी कर रही है जिसका डिजाइन नया होगा और केबिन में नए फीचर्स के साथ एफिशिएंट पावरट्रेंस नजर आएंगे। फ्रैंच मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नई रेनो डस्टर यूरोप में इस समय डेवलपमेंट फेज में है जहां ये कार डासिया ब्रांड के बैनर तले बेची जाती है।

रिपोर्ट्स की मानें तो नई रेनो डस्टर को 2023 तक तैयार कर लिया जाएगा और इसे 2024 तक लॉन्च किया जा सकता है। ये Bigster SUV एसयूवी का ही एक छोटा वर्जन होगा जिसे 2021 में कॉन्सेप्ट अवतार में शोकेस किया गया था। 7-seater Bigster SUV के प्रोडक्शन मॉडल को ब्राजील में 2023-24 तक लॉन्च किया जाएगा। 

New Duster Rendering rear

नई ​डस्टर मिड साइज एसयूवी रेनो निसान मित्सुबिशी के अलायंस के CMF-B प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएगी जिसपर बिग्सटर एसयूवी भी तैयार होगी। इस मॉड्युलर प्लेटफॉर्म पर अलग अलग तरह के बॉडी स्टाइल वाली पावरट्रेन ऑप्शंस वाली कारें तैयार की जा सकती हैं जिनमें हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक शामिल है। रिपोर्ट्स के अनुसार थर्ड जनरेशन रेनो डस्टर का न्यू जनरेशन अवतार सबसे बेस्ट होगा जिसमे पहली बार हाइब्रिड पावरट्रेन भी दिया जाएगा। 

नई डस्टर एसयूवी का डिजाइन बिग्स्टर एसयूवी से इंस्पायर्ड होगा जिसमें नए मॉर्डन फीचर्स दिए जाएंगे। नई डस्टर में 4×4 ड्राइवट्रेन के साथ हाइब्रिड पावरट्रेन दिया जाएगा। इसमें दिया जाने वाल पेट्रोल इंजन फ्रंट व्हील को पावर देगा वहीं रियर एक्सल पर इलेक्ट्रिक मोटर होगी चुनौतीभरे रास्तों में ​पीछे वाले व्हील्स को ट्रेक्शन सपोर्ट देगी। इस नई कार में 48 वोल्ट के हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जिनका कंबाइंड पावर आउटपुट 130 बीएचपी होगा। इसके अलावा कंपनी इस नई एसयूवी में 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दे सकती है। 

Renault Bigster Duster

भारत में कब तक लॉन्च होगी NEW RENAULT DUSTER एसयूवी

न्यू जनरेशन रेनो डस्टर को इंडियन मार्केट के लिए भी तैयार किया जाएगा। इसका इंडियन वर्जन नए CMF-B LS प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा सकता है जो रेनो निसान अलायंस के CMF-B प्लेटफॉर्म का ही एक लोअर वर्जन है। रेनो का CMF-B LS  वर्जन काफी अफोर्डेबल है ​जो विकसित हो रहे बाजारों की कंडीशन और जरूरतों के हिसाब से डेवलप किया गया है। नई रेनो डस्टर के ग्लोबल मॉडल की तरह इसका ​इंडियन वर्जन भी हाइब्रिड पावरट्रेन से लैस होगा। पिछले मॉडल की तरह रेनो डस्टर का इंडियन मॉडल एक ऑफ रोडर एसयूवी के तौर पर पेश किया जाएगा। बता दें ​कि Duster 4×4 सबसे अफोर्डेबल ऑल व्हील ड्राइव एसयूवी के तौर पर अपनी पहचान बना चुकी है। 

नए अवतार में होगी Renault Duster की वापसी, नई डीटेल्स आईं बाहर
To Top