Citroen C3 Aircross SUV
कार न्यूज़

2023 Citroen C3 Aircross पहली बार टेस्टिंग के दौरान आई नजर, Brezza-Nexon से होगा मुकाबला

भारत में सी5 एयरक्राॅस और सी3 हैचबैक को लाॅन्च करने के बाद अब फ्रैंच कारमेकर सिट्रोएन सब 4 मीटर एसयूवी सेगमेंट के लिए एक नया प्रोडक्ट तैयार कर रही है। कंपनी ने सी3 एयरक्राॅस सब काॅम्पैक्ट की टेस्टिंग शुरू कर दी है जिसके लेटेस्ट स्पाय शाॅट्स सामने आए हैं। सी3 एयरक्राॅस को भी उसी प्लेटफाॅर्म पर तैयार किया जाएगा जिसपर सी3 हैचबैक को तैयार किया जा चुका है। इसे फिलहाल सीसी24 कोडनेम देकर टेस्ट किया जा रहा है। नई सी3 एयरक्राॅस में भी सी3 हैचबैक वाले इंजन ऑप्शंस दिए जाएंगे। हालांकि सी3 एयरक्राॅस में कंपनी कुछ एडिशनल फीचर्स भी देगी। लाॅन्च के बाद नई सी3 एयरक्राॅस का मुकाबला मारुति सुजुकी ब्रेजा,टाटा नेक्सन, हुंडई वेन्यू और किआ सोनेट से होगा। कुछ महीनों पहले कंपनी के सीईओ कार्लोस तवारेस ने कहा था कि सिट्रोएन भारत में एक एमपीवी कार को भी लाॅन्च करेगी। इसके अलावा उन्होनें ये जानकारी भी शेयर की थी कि कंपनी की सभी एसयूवी कारों के इलेक्ट्रिक वर्जन भी मार्केट में लाए जाएंगे। 

कुछ ऐसा नजर आ सकता है C3 Aircross का डिजाइन

Citroen C3 Aircross Spied

टेस्टिंग के दौरान नजर आया माॅडल पूरी तरह से कवर्ड था। इसकी लंबाई सी3 हैचबैक से ज्यादा दिखाई दे रही है और माना जा रहा है कि ये 4 मीटर लंबी कार हो सकती है और इसमें ज्यादा केबिन स्पेस दिया जाएगा। हालांकि इसकी प्राइसिंग नेक्सन, ब्रेजा जैसी कारों के या तो बराबर या उससे कम रखी जा सकती है। नई सी3 एयरक्राॅस में सिट्रोएन का क्रोम फिनिशिंग वाला सिग्नेचर लोगो,टाॅप माउंटेड एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स,स्लीक हेडलैंप्स,स्टाइलिश फ्रंट ग्रिल,स्लैट्स के साथ प्राॅमिनेंट एयरडैम,मैटेलिक फिनिशिंग वाली फाॅक्स स्किड प्लेट,व्हील आर्क पर मोटी क्लैडिंग,रूफ रेल्स,रियर स्पाॅयलर,बड़ा रियर बंपर और टेललैंप्स जैसे एलिमेंट्स नजर आएंगे। 

नई सी3 एयरक्राॅस के केबिन में काफी अच्छा खासा स्पेस दिया जाएगा इसमें कई तरह के इंटीरियर थीम के ऑप्शंस भी रखे जा सकते हैं। साथ ही इसमें अच्छा खासा बूट स्पेस दिया जाएगा और सीटों को फोल्ड करने के बाद इसमें एडिशनल बूट स्पेस भी मिलेगा। सेफ्टी के लिए इस नई कार में ड्युअल एयरबैग्स,रिवर्स पार्किंग सेंसर्स,इंजन इमोबिलाइजर,एबीएस के साथ ईबीडी और स्पीड सेंसिंग डोर लाॅक्स जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। 

सिट्रोएन C3 Aircross इंजन स्पेसिफिकेशन

जैसा कि हमनें पहले भी बताया कि नई सी3 एयरक्राॅस में कंपनी की सी3 हैचबैक कार वाला इंजन ऑप्शन ही दिया जाएगा। ऐसे में इसमें दो तरह के इंजनः 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की चाॅइस दी जाएगी। सी3 हैचबैक में इसका नैचुरली एस्पिरेटेड वर्जन 82 बीएचपी की पावर और 115 एनएम का टाॅर्क डिलीवर कर रहा है और इसके साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबाॅक्स की चाॅइस दी गई है। सी3 में दिया गया टर्बो पेट्रोल इंजन 110 बीएचपी पावरफुल है और 190 एनएम का टाॅर्क आउटपुट देता है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल गियरबाॅक्स दिया गया है। इस कार का डेब्यू इस साल के आखिर तक हो सकता है। 

Image Source

2023 Citroen C3 Aircross पहली बार टेस्टिंग के दौरान आई नजर, Brezza-Nexon से होगा मुकाबला
To Top