Toyota Hyryder SUV registered
कार न्यूज़

टोयोटा Hyryder नाम से लॉन्च होगी कंपनी की अपकमिंग कॉम्पैक्ट SUV, जून में हो सकता है डेब्यू

काफी समय पहले ये बात सामने आ चुकी है कि मारुति और टोयोटा मिलकर एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी कार पर काम कर रहे हैं। इस कार का मुकाबला हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस समेत सेगमेंट की दूसरी कारों से होगा। बता दें कि मारुति और टोयोटा की इन दोनों कारों का प्लेटफॉर्म और इंजन मैकेनिज्म समान होंगे मगर इनका एक्सटीरियर डिजाइन एकदूसरे से अलग होगा। मारुति और टोयोटा की इन एसयूवी कारों के अपने अपने वर्जन टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किए जा चुके हैं। 

बता दें कि सबसे पहले मार्केट में टोयोटा की कॉम्पैक्ट एसयूवी को लॉन्च किया जाएगा। D22 कोडनेम वाली ​इस मिड साइज एसयूवी का ग्लोबल डेब्यू जून 2022 में हो सकता है और अगस्त तक कंपनी इसे लॉन्च कर सकती है। एक नई रिपोर्ट के अनुसार टोयोटा ने अपनी अपकमिंग मिड साइज एसयूवी के लिए HyRyder नाम रजिस्टर कराया है। इससे पहले टोयोटा ने Innova HyCross नाम को भी रजिस्टर कराया था जो इस एमपीवी का हाइब्रिड वर्जन होगा। 

दूसरी तरफ मारुति ने इस एसयूवी के अपने वर्जन को YFG कोडनेम दे रखा है जो इस साल दिवाली तक लॉन्च की जाएगी। मारुति और टोयोटा की इन एसयूवी कारों की मैन्युफैक्चरिंग का पूरा जिम्मा टोयोटा के हाथ में है। दोनों कंपनियों के कनार्टका स्थित बेंगलुरू में कंपनी के बिदाड़ी प्लांट मेंं तैयार किए जाएंगे। ये दोनों एसयूवी कारें टोयोटा के ग्लोबल TNGA प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएंगी। 

Toyota Corolla Cross D22 Side

टोयोटा का हाइब्रिड पावरट्रेन दिया जाएगा इनमें, मुकाबले में मौजूद डीजल कारों को देंगी कड़ी टक्कर

हाल ही में टोयोटा ने ‘Hum Hai Hybrid’ नाम से एक एड कैंपेन भी चलाया था जिसे देखने के बाद अंदाजा लगाया जा रहा है कि कंपनी की अपकमिंग एसयूवी कारों में हाइब्रिड पावरट्रेन का इस्तेमाल किया जाएगा। हालांकि टोयोटा ने इस सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड पावरट्रेन की डीटेल्स से अभी पर्दा नहीं उठाया है। माना जा रहा है कि इनमें चुनिंदा देशों में बिक्री के लिए उपलब्ध Yaris Cross Hybrid वाला हाइब्रिड पावरट्रेन दिया जा सकता है। इस सिस्टम के तहत 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ 59केडब्ल्यू की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। इस सेटअप के जरिए कार को पूरी तरह से हाइब्रिड या प्योर ईवी मोड पर ​ड्राइव किया जा सकता है। 

इसमें दिए गए आईसी इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर का कंबाइंड आउटपुट 114 बीएचपी है वहीं आईसी इंजन 120 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है और इलेक्ट्रिक मोटर 141 एनएम की टॉर्क डिलीवर करती है। इस हाइब्रिड सेटअप के जरिए कार 26 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज रिटर्न दे सकती है। इलेक्ट्रिफाइड पावरट्रेन के अलावा इन अपकमिंग एसयूवी कारों में अफोर्डेबल पेट्रोल इंजन का भी ऑप्शन दिया जाएगा जिसके तहत बिना इलेक्ट्रिक कंपोनेंट्स के 1.5 लीटर पेट्रोल यूनिट दी जा सकती है। 

टोयोटा Hyryder नाम से लॉन्च होगी कंपनी की अपकमिंग कॉम्पैक्ट SUV, जून में हो सकता है डेब्यू
To Top