Toyota Yaris Cross
कार न्यूज़

मारुति की तरह टोयोटा भी उतारेगी ग्लैंजा बेस्ड SUV Coupe, टेस्टिंग हुई शुरू

टोयोटा और सुजुकी साथ मिलकर कई तरह के प्रोडक्ट्स पर काम कर रहे हैं जो भारत में उतारे जाएंगेे। टोयोटा जल्द ही नई अर्बन क्रूजर हाइराइडर को लाॅन्च करने की तैयारी कर रही है जो कि सुजुकी के ग्लोबल सी प्लेटफाॅर्म पर बेस्ड होगी। माना जा रहा है कि टोयोटा और सुजुकी अपने जाॅइन्ट वेंचर के तहत एक नई एसयूवी कूपे कार उतारेगी जिसे कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। 

मारुति YTB कोडनेम वाली इस कार से ऑटो एक्सपो 2023 के दौरान पर्दा उठाया जा सकता है। माना जा रहा है कि टोयोटा इस एसयूवी कूपे का अपना भी एक वर्जन उतारेगी जो 2023 तक लाॅन्च की जाएगी। खास बात ये है कि टोयोटा यारिस क्राॅस की भारत में टेस्टिंग कर रही है। ऐसे में कंपनी की एसयूवी कूपे को यारिस क्राॅस के ग्लोबल माॅडल की तर्ज पर स्टाइलिंग दी जा सकती है। 

Toyota Yaris Cross features

इस नई एसयूवी कूपे को सुजुकी के लाइटवेट हार्टएक्टर प्लेटफाॅर्म पर तैयार किया जाएगा जिसपर बलेनो और ग्लैंजा भी बन चुकी है। हाल ही में देखे गए माॅडल में रेकेड विंडो लाइन और शाॅर्ट रियर क्वार्टर ग्लास नजर आए थे। इसमें एंगुलर रूफ माउंटेड स्पाॅयलर और मारुति वाली कूपे एसयूवी से ज्यादा लंबा बूट लिड देखा गया था। 

नई टोयोटा कूपे एसयूवी का फ्रंट डिजाइन हाइराइडर और ग्लैंजा जैसा हो सकता है। इस एसयूवी कूपे में अलग डिजाइन के अलाॅय व्हील्स नजर आ सकते हैं। साथ ही इसका रियर प्रोफाइल यारिस के ग्लोबल माॅडल जैसा नजर आ सकता है। इस कार में 360 डिग्री कैमरा,हेड्स अप डिस्प्ले,इलेक्ट्रिक सनरूफ, वायरलेस कनेक्टिविटी से लैस 9 इंच फ्री स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,ऑटोमैटिक एसी के साथ रियर एसी वेंट्स जैसे हाई टेक फीचर्स दिए जा सकते हैं। 

इस नई कूपे एसयूवी कार में सुजुकी का 1.0 लीटर बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो मारुति अपनी वायटीबी कूपे एसयूवी में भी दे सकती है। ये इंजन हाइब्रिड टेक्नोलाॅजी से लैस हो सकता है। इसके अलावा इसमें माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.5 लीटर के15 सी इंजन का ऑप्शन भी दिया जा सकता है। इसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों तरह के गियरबाॅक्स ऑप्शन मौजूद होंगे। 

मारुति की तरह टोयोटा भी उतारेगी ग्लैंजा बेस्ड SUV Coupe, टेस्टिंग हुई शुरू
To Top