महिंद्रा Bolero Neo Plus 9-seater
ऑटो इंडस्ट्री

10 लाख रुपये तक के बजट में मिल जाएंगी ये 7-Seater SUVs, MPVs

भारत में 7-सीटर कारें इन दिनों काफी डिमांड में है। मगर काफी लोगों को लगता है कि ज्यादा स्पेस वाली इन SUVs और MPVs की प्राइस भी ज्यादा ही होती होगी लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। दरअसल इंडियन मार्केट में आपको 10 लाख रुपये से भी कम बजट में बेहतरीन एसयूवी या एमपीवी कारों के काफी ऑप्शंस मिल जाएंगे। हमनें आप ही के लिए इन कारों की एक लिस्ट तैयार की है और अगर आप टाइट बजट के साथ अपनी फैमिली के लिए कोई अच्छी 7-सीटर एसयूवी कार खरीदना चाहते हैं तो इस लिस्ट में आपके लिए कुछ खास हो सकता है। 

रेनो TRIBER

Affordable 7-seater family cars

रेनो इंडिया के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में मल्टी युटिलिटी व्हीकल ट्राइबर शामिल है जो काफी पॉपुलर भी है। ये एक 7-सीटर कार है जिसकी थर्ड रो की सीटों को पूरी तरह से हटाकर केबिन में और ज्यादा स्पेस तैयार किया जा सकता है। ये भारत की सबसे अफोर्डेबल 7-सीटर का भी है जिसके बेस मॉडल की प्राइस ही 5.50 लाख रुपये है। वहीं इसके टॉप मॉडल की प्राइस 7.95 लाख रुपये है। 

रेनो ट्राइबर एमपीवी में 1.0 लीटर 3 सिलेंडर इंजन दिया गया है जो 70 बीएचपी की पावर और 96 एनएम का टॉर्क आउटपुट देता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है। 

डैटसन GO+

Datsun Go Plus

निसान अपने सब ब्रांड डैटसन को ग्लोबल मार्केट्स से धीरे धीरे हटाने की योजना बना रही है। हालांकि भारत में डैटसन की कारें बिक्री के लिए उपलब्ध है। कंपनी की डैटसन गोGO+ भी अफोर्डेबल मल्टी पर्पज व्हीकल के तौर पर यहां उपलब्ध है। इसकी शुरूआती कीमत 4.26 लाख रुपये है और इसके टॉप मॉडल की प्राइस 7 लाख रुपये तक जाती है। गो प्लस में 1.2 लीटर 3 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 76 बीएचपी की पावर और 104 एनएम का टॉर्क आउटपुट देता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन दिए गए हैं। 

महिंद्रा BOLERO

Mahindra Bolero

अपने रग्ड लुक्स और सॉलिड परफॉर्मेंस के कारण रूरल इंडिया में महिंद्रा की ये काफी ज्यादा पॉपुलर है। महिंद्रा बोलेरो को भारत में साल 2000 में लॉन्च किया गया था और तबसे लेकर अब तक कंपनी इसकी 13 लाख युनिट्स बेच चुकी है। बोलेरो एसयूवी यहां 3 वेरिएंट्स:  B4, B6 और B6 Opt में उपलब्ध है। इन तीनों वेरिएंट्स की प्राइस क्रमश:  8.62 लाख, 9.36 लाख और 9.61 लाख रुपये है। इसमें 1.5 लीटर एमहॉक75 डीजल इंजन दिया गया है जो 75 बीएचपी की पावर और 210 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। पावर ट्रांसमिशन के लिए इस एसयूवी कार में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। 

महिद्रा  BOLERO NEO

महिंद्रा ने हाल ही में बोलेरो निओ कार को मार्केट में उतारा है। ये टीयूवी300 का ही फेसलिफ्ट वर्जन है जिसे बीएस6 नॉर्म्स आने के बाद बंद कर दिया गया था। दिखने में ये टीयूवी300 जैसी ही है मगर इसमें अलग डिजाइन की ग्रिल,नया लाइटिंग सेटअप और नए डिजाइन के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। ये कार तीन वेरिएंट्स: N4, N8 और N10 में उपलब्ध है जिनकी प्राइस क्रमश:  8.48 लाख,  9.48 लाख और 9.99 लाख रुपये है। इस सब कॉम्पैक्ट एसयूवी में 1.5 लीटर 3 सिलेंडर डीजल इंजन दिया है जिसका पावर और टॉर्क आउटपुट क्रमश:100 बीएचपी और 260 एनएम है। पिछले मॉडल के मुकाबले अब ये कार 20 एनएम का ज्यादा टॉर्क आउटपुट दे रही है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। वहीं इसमें RWD (rear-wheel-drive) स्टैंडर्ड रखा गया है और साथ में मैकेनिकली लॉकिन्ग डिफ्रेंशियल का फीचर टॉप वेरिएंट एन10 में ही दिया गया है। 

मारुति Ertiga

Maruti Ertiga

मारुति की अर्टिगा भारत की टॉप सेलिंग एमपीवी कारों में से एक है। ये एमपीवी पेट्रोल और सीएनजी वेरिएंट में उपलब्ध है। अर्टिगा एमपीवी की प्राइस 7.78 लाख रुपये से लेकर 10.56 लाख रुपये के बीच है। इसका सीएनजी वर्जन वीएक्सआई वेरिएंट में ही उपलब्ध है जिसकी प्राइस 9.47 लाख रुपये है। अर्टिगा 7-सीटर में SHVS mild hybrid system के साथ 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। ये इंजन 103 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक की चॉइस दी गई है। इसके सीएनजी वर्जन में भी 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 91 बीएचपी की पावर और 122 एनएम का टॉर्क आउटपुट देता है। इसके साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। 

10 लाख रुपये तक के बजट में मिल जाएंगी ये 7-Seater SUVs, MPVs
To Top