Jeep Compact SUV Rendered
कार न्यूज़

जीप लॉन्च करेगी 4X4 compact SUV,4xe Electric AWD सिस्टम से लैस होगी ये कार

रिपोर्ट्स की मानें तो जीप की अपकमिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी में आगे वाले एक्सल को इंजन से पावर मिलेगी जबकि पीछे वाले एक्सल पर इलेक्ट्रिक मोटर लगी होगी ।

हाल ही में अमेरिकन कारमेकर जीप की ब्रांडिंग देखने वाली कंपनी ने Stellantis EV Day 2021 का आयोजन किया था। इस आयोजन के दौरान कई नए प्रोडक्ट्स की घोषणा की गई है। इस मौके पर कंपनी ने एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी भी तैयार करने की बात कही है। इससे पहले भी जीप की ओर से कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च किए जाने की काफी बातें सामने आई थी। अब नई जानकारी मिली है कि कंपनी अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी में 4xe AWD इलेक्ट्रिक पावरट्रेन देगी। 

Jeep sub-4 meter SUV rendered

रिपोर्ट्स की मानें तो जीप की अपकमिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी में आगे वाले एक्सल को इंजन से पावर मिलेगी जबकि पीछे वाले एक्सल पर इलेक्ट्रिक मोटर लगी होगी । खास बात ये है कि इसे 2 व्हील ड्राइव सिस्टम वाले प्लेटफॉर्म पर ही तैयार किया जाएगा ​जिसपर कंपनी ये 4X4 कार तैयार कर देगी। इससे कंपनी को कोई अलग से नया प्लेटफॉर्म तैयार करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और नए प्लेटफॉर्म को तैयार करने के लिए होने वाले खर्च से भी बचा जा सकेगा। 

एक पब्लिकेशन हाउस से बातचीत के दौरान जीप के ग्लोबल हैड Ralph Gilles ने कहा है कि कंपनी ने अपनी कंपास और रेनेगेड के यूरोपियन मॉडल्स में में e-axle लगाने का सफल प्रयास कर लिया है। कंपनी के इंजीनियर्स को इसमें कोई परेशानी नहीं आई और उन्होनें ट्रेडिशनल 4×4 ड्राइव सिस्टम को इलेक्ट्रिक मोटर से रिप्लेस कर दिया। 

जीप की इस इलेक्ट्रिक ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम वाली कार को सिट्रोएन के कॉमन मॉड्युलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। सिट्रोएन भी जीप की ही तरह एक एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी तैयार कर रही है। 

काफी दमदार होगा Jeep compact SUV का एक्सटीरियर प्रोफाइल

जीप ने अपनी इस अपकमिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी का एक टीजर भी रिलीज किया था जहां इसमें साइड प्रोफाइल नजर आ रहा है। इसका व्हीलबेस साइज काफी कम है मगर स्टांस काफी उंचा है। इसकी रूफ पर एक कूबड़ भी नजर आ रहा है और रियर प्रोफाइल काफी फ्लैट दिख रहा है जहां फोर्ड ईकोस्पोर्ट की तरह टेलगेट माउंटेड स्पेयर व्हील दिया गया है। कुल मिलाकर इस कार में जीप की दूसरी कारों की तरह रग्ड स्टाइलिंग नजर आएगी। हालांकि 4Xe-टेक्नोलॉजी वाली कारों की इनपुट कॉस्ट ज्यादा होती है जिससे इसका सीधा असर कार की प्राइसिंग पर भी प़ड़ता है। 

भारत में कब होगी लॉन्च

जीप की इस कॉम्पैक्ट कार को 2023 के आखिर तक या फिर 2024 की शुरूआत तक लॉन्च किया जा सकता है। सबसे पहले ये कार यूरोपियन मार्केट में पेश की जाएगी वहीं अगले साल के आखिर तक इस कार का वर्ल्ड प्रीमियर भी रखा जा सकता है। 

सब 4 मीटर एसयूवी सेगमेंट की किसी कार में मौजूद नहीं है ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम

भारत में अभी सब कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की किसी कार में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम नहीं दिया गया है। ऐसे में जीप का ये अपकमिंग प्रोडक्ट ऑफ रोडिंग के इस्तेमाल में भी काम आ सकेगा। वैसे महिंद्रा की थार एसयूवी की लंबाई भी 4 मीटर से कम है और इसे सब 4 मीटर एसयूवी स्पेस में ही काउंट किया जाता है जो अर्बन युटिलिटी के साथ साथ ऑफ रोडिंग क्षमता भी रखती है। 

Source

जीप लॉन्च करेगी 4X4 compact SUV,4xe Electric AWD सिस्टम से लैस होगी ये कार
To Top