Honda City Hybrid
ऑटो इंडस्ट्री

2022 में लॉन्च होंगी ये टॉप 6 New Hatchbacks & Sedans, देखिए पूरी लिस्ट

मारुति के साथ सिट्रोएन जैसी नई कंपनी की स्टाइलिश हैचबैक और स्कोडा फोक्सवैगन की नई सेडान कारें इस लिस्ट में शामिल

मिड साइज सेडान सेगमेंट की गिरती पॉपुलैरिटी के बीच फोक्सवैगन एक नए प्रोडक्ट के साथ उतरने जा रही है। दूसरी तरफ सिट्रोएन भी भारी कॉम्पिटशन वाले हैचबैक सेगमेंट में एक नई कार के साथ एंट्री लेगी। वहीं मारुति सुजुकी भी इंडियन मार्केट के लिए नई हैचबैक कारें लेकर आएगी। हमनें यहां 2022 में इंडियन मार्केट में लॉन्च होने जा रही हैचबैक और सेडान सेगमेंट की कारों की लिस्ट तैयार की है जिसपर आप भी डालिए एक नजर:

1. नई मारुति BALENO/ टोयोटा GLANZA FACELIFT

Maruti Baleno 2022 Production Begins

मारुति अपनी प्रीमियम हैचबैक बलेनो का फेसलिफ्ट मॉडल फरवरी 2022 में लॉन्च करने जा रही है। यहां तक कि सुजुकी के गुजरात स्थित प्लांट में इस हैचबैक का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। इसी तरह टोयोटा भी अपनी बलेनो बेस्ड ग्लैंजा हैचबैक का अपडेटेड मॉडल लेकर आएगी। नई बलेनो और ग्लैंजा के डिजाइन में कुछ कॉस्मैटिक बदलाव नजर आएंगी और इनमें एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स से लैस नई हेडलैंप यूनिट दी जाएगी। केवल इन कारों के एक्सटीरियर में ही अपडेट्स नजर नहीं आने वाले हैं। बल्कि इनके इंटीरियर में भी बदलाव नजर आएंगे। नई बलेनो में नए डिजाइन का डैशबोर्ड,बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,नए स्विचगियर और वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो एवं एपल कारप्ले कनेक्टिविटी फीचर दिया जाएगा। मैकेनिकल पार्ट पर कोई बड़ा बदलाव नजर नहीं आएगा। दोनों मॉडल्स में पहले की तरह 83 बीएचपी की पावर देने वाले 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 12 वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से लैस 90 बीएचपी की पावर देने वाले 1.2 लीटर ड्युअलजेट पेट्रोल इंजन के ही ऑप्शंस मिलेंगे। 

2. स्कोडा SLAVIA

स्कोडा Slavia

फरवरी या मार्च 2022 में स्कोडा अपनी नई मिड साइज सेडान स्लाविया की प्राइसिंग से पर्दा उठा देगी। इस नई कार को फोक्सवैगन ग्ररूप के एमक्यूबी एओ आईएन प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जिसपर नई स्कोडा कुशाक और फोक्सवैगन टाइगन भी बन चुकी है। केवल प्लेटफॉर्म ही नहीं इस कार में इंटीरियर फीचर्स और इंजन ऑप्शंस भी स्कोडा कुशाक एसयूवी से लिए जाएंगे। इस नई सेडान में 1.0 लीटर और 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन की चॉइस दी जाएगी। जहां इसमें दिया जाने वाला 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन का आउटपुट 115 बीएचपी और 175 एनएम होगा। तो वहीं 1.5 लीटर इंजन 150 बीएचपी की पावर और 250 एनएम की टॉर्क जनरेट करेगा। इस इंजन के साथ एक्टिव सिलेंडर टेक्नोलॉजी का फीचर दिया जाएगा। इसके अलावा इस कार में तीन तरह के गियरबॉक्स: 6 स्पीड मैनुअल,6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक और 7 स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। 

3. सिट्रोएन सी3

Citroen C3 Headlight

फ्रैंच कारमेकर सिट्रोएन भारत में अपनी पहली मेड इन इंडिया कार सिट्रोएन सी3 हैचबैक को 2022 के सेकंड क्वार्टर में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। वैसे तो ये एक हैचबैक कार है जिसमें एसयूवी कारों जैसे स्टाइलिंग एलिमेंट्स नजर आएंगे। यानी इसका ग्राउंड क्लीयरेंस उंचा होगा और रूफ रेल्स भी उठी हुई होंगी और ड्राइवर को एक उंची ड्राइविंग पोजिशन मिलेगी। इसकी लंबाई 3.98 मीटर होगी और इसमें 180 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा। 

इस नई कार में कुछ एलिमेंट्स सिट्रॉएन की C4 और C5 जैसे बड़े मॉडल्स से लिए जाएंगे। इसके फ्रंट में स्पिल्ट हेडलैंप्स,डबल स्लेट ग्रिल और दमदार लुक वाला बंपर नजर आएगा। इसमें एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्क्रीन के बगल में एक स्मार्टफोन होल्डर, एक 3-स्पोक मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, मैनुअल एसी और इंटीग्रेटेड हेडरेस्ट वाली सीट्स जैसे फीचर्स मिलेंगे। इस नई कार में दो तरह के इंजन ऑप्शंस: 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल की चॉइस दी जा सकती है। वहीं इसमें 5 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। 

4.फोक्सवैगन VIRTUS

VW Virtus India

फोक्सवैगन 2022 के सेकंड क्वार्टर तक वर्टस मिड साइज सेडान को भारत में लॉन्च कर सकती है। इस कार से मार्च 2022 में पर्दा उठने की संभावना है। स्कोडा स्लाविया की तरह नई वर्टस सेडान में को भी मेड फॉर इंडिया MQB A0-IN प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है। इस नए मॉडल की स्टाइलिंग वर्टस के ही ग्लोबल मॉडल से इंस्पायर्ड होगी। इस कार में दो तरह के इंजन: 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की चॉइस के साथ 113 बीएचपी की पावर वाले 1 लीटर टर्बो पेट्रोल और 6 स्पीड मैनुअल एवं 7 स्पीड डीसीटी ट्रांसमिशन की चॉइस के साथ 148 बीएचपी की पावर डिलीवर करने वाले 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस दी जाएगी। 

5. न्यू जनरेशन मारुति ALTO

Maruti Alto

मारुति सुजुकी ऑल्टो हैचबैक का न्यू जनरेशन मॉडल तैयार कर रही है जो काफी बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है। इस कार को दिवाली के फेस्टिवल सीजन के दौरान लॉन्च किया जा सकता है।  

नई ऑल्टो को हार्टएक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है जिसपर एस प्रेसो,वैगन आर और सिलेरियो भी तैयार की जा चुकी है। कुछ लीक हुई फोटोज़ को देखें तो ऑल्टो के मौजूदा मॉडल के मुकाबले इसका न्यू जनरेशन मॉडल साइज में बड़ा होगा जहां ये पहले से लंबी,चौड़ी और उंची नजर आएगी। इस कार के केबिन में भी बड़े बदलाव नजर आएंगे जहां स्मार्टफोन कनेक्टिविटी,सेमी डिजिटल इंस्टरुमेंट कंसोल,कीलेस एंट्री,इंजन स्टार्ट/स्टॉप जैसे फीचर्स नजर आएंगे। ऑल्टो के नए मॉडल में 800 सीसी इंजन दिया जा सकता है जो पहले से ज्यादा माइलेज देने के लिहाज से ट्यून किया जाएगा। साथ ही कंपनी नई ऑल्टो का सीएनजी मॉडल भी बाजार में उतारेगी। 

6. होंडा CITY HYBRID

Honda City Hybrid RS

होंडा भारत में अपनी सिटी सेडान का आने वाले कुछ महीनो में हाइब्रिड वर्जन लॉन्च करेगी। कंपनी इसमें हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ इसका स्टैंडर्ड और स्पोर्टी आरएस वर्जन लॉन्च कर सकती है। इसमें 1.5 लीटर Atkinson-cycle पेट्रोल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर दी जाएगी ​और इनका आउटपुट क्रमश: 98 बीएचपी के साथ 127 एनएम और 109 बीएचपी के साथ 253 एनएम होगा। इनका कंबाइंड टॉर्क आउटपुट 253 एनएम होगा। 

नई होंडा सिटी हाइब्रिड की फ्यूल इकोनॉमी 27 किलोमीटर प्रति लीटर होगी और ये इंडियन मार्केट में सबसे अच्छा माइलेज देने वाली सेडान होगी।  इसकी एक्सलरेशन स्पीड भी रेगुलर सिटी सेडान से 0.5 सेकंड तेज होगी और ये इससे 110 किलो ज्यादा भारी होगी। 

2022 में लॉन्च होंगी ये टॉप 6 New Hatchbacks & Sedans, देखिए पूरी लिस्ट
To Top