Hyundai Tucson 2022
ऑटो इंडस्ट्री

Toyota Hilux से लेकर Tata Tiago CNG, जनवरी 2022 में लॉन्च होंगी ये टॉप 6 कारें

एक ब्रांड न्यू कार के अलावा तीन फेसलिफ्ट और दो सीएनजी कारें की जाएंगी लॉन्च

2021 गुजरने मेंं बस कुछ लम्हे ही बाकी रह गए हैं और अगले साल के लिए ऑटो इंडस्ट्री ने पहले से ही तैयारी कर रखी है। वैसे तो 2022 में पूरे साल ही नई कारों की लॉन्चिंग का दौर चलता रहेगा मगर जनवरी के पहले महीने भी कुछ कारें लॉन्च के लिए तैयार हैं। यदि आपने नए साल के पहले महीने में नई कार लेने की प्लानिंग कर रखी है तो हो सकता है इस लिस्ट में आपके लिए हो कुछ खास:

1. टाटा Altroz DCT

Tata Altroz Dark Edition

टाटा अल्ट्रोज हैचबैक को जनवरी 2020 में लॉन्च किया गया था। वहीं जनवरी 2021 में इसमें एक नया इंजन ऑप्शन 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल पेश किया गया। माना जा रहा है कि जनवरी 2022 में इस इंजन के साथ एक नया गियरबॉक्स ऑप्शन ड्युअल क्लच ऑटोमैटिक दिया जा सकता है। टाटा अल्ट्रोज डीसीटी मॉडल को इस कार की दूसरी एनिव​र्सरी के मौके पर लॉन्च किया जा सकता है। ये डीसीटी ट्रांसमिशन 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ ही पेश किया जाएगा और 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.2 लीटर टर्बो डीजल इंजन के साथ मैनुअल गियरबॉक्स का एकमात्र ऑप्शन मिलना ही जारी रहेगा। 

2.टोयोटा Hilux

2021 Toyota Hilux Specs

टोयोटा का लाइफस्टाइल पिकअप ट्रक हाइलक्स आखिरकार भारत में लॉन्च होने जा रहा है। माना जा रहा है टोयोटा इसे जनवरी 2022 में ही भारत में लॉन्च कर देगी। यहां इस लाइफस्टाइल पिकअप का मुकाबला Isuzu V-Cross से होगा। ये नया टोयोटा हिलक्स पिकअप ट्रक IMV-2 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगा जिसपर इनोवा क्रिस्टा और टोयोटा फॉर्च्यूनर भी तैयार की जा चुकी है। इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ 8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है। टोयोटा हाइलक्स पिकअप ट्रक में 150 बीएचपी की पावर जनरेट करने वाला 2.4 लीटर डीजल इंजन दिया जा सकता है जो इनोवा क्रिस्टा के इंडोनेशियन वर्जन में बेस लाइन वेरिएंट्स में दिया जा रहा है। इसके अलावा इसके टॉप वेरिएंट्स में 204 बीएचपी की पावर जनरेट करने वाला 2.8 लीटर डीजल दिया जा सकता है। इस इंजन के साथ 2 और 4 व्हील ड्राइव लेआउट के ऑप्शन भी रखे जा सकते हैं। साथ ही ये ट्रक मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ आ सकता है। 

3.टाटा Tiago CNG/Tigor CNG

Tata Tiago BS6

टाटा की कुछ चुनिंदा डीलरशिप्स पर टिगॉर सीएनजी और टियागो सीएनजी की अनॉफिशियल बुकिंग शुरू हो चुकी है। इन दोनों कारों मे सीएनजी का ऑप्शन बेस लाइन या मिड वेरिएंट्स में दिया जा सकता है। इनमें रेगुलर मॉडल वाले 1.2 लीटर नैचुरली ​एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट दिया जाएगा। हालांकि दोनों कारों के सीएनजी मॉडल में रेगुलर मॉडल के मुकाबले कम पावर और टॉर्क जनरेट होगा। साथ ही इनमें मैनुअल ट्रांसमिशन का ही ऑप्शन मौजूद होगा। 

4.ऑडी Q7 Facelift

2022 Audi Q7

ऑडी की फ्लै​गशिप एसयूवी क्यू7 का फेसलिफ्ट अवतार जनवरी 2022 में लॉन्च किया जाएगा। कुछ चुनिंदा डीलरशिप्स पर इस कार की बुकिंग्स भी 3 लाख रुपये के टोकन अमाउंट के साथ शुरू कर दी गई है। यहां इसे दो वेरिएंट्स: Premium Plus और Technology में पेश किया जाएगा। इस लग्जरी एसयूवी में कुछ कॉस्मैटिक अपडेट्स के साथ मैकेनिकल पार्ट पर भी बदलाव नजर आएगा। ऑडी क्यू7 फेसलिफ्ट मॉडल में 340 बीएचपी की पावर और 500 एनएम का टॉर्क जनरेट करने वाला पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। इस इंजन के साथ 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस मिलेगी। वहीं इस ऑडी कार में क्वात्रो ऑल व्हील ड्राइवट्रेन भी दी जाएगी। 

5.स्कोडा Kodiaq facelift

2021 Skoda Kodiaq

स्कोडा की प्रीमियम 7 सीटर एसयूवी कार KODIAQ को एक बार फिर से बीएस6 अपडेट देकर जनवरी 2022 तक मार्केट में लाया जा रहा है। पहले के मुकाबले इस कार के इंटीरियर और एक्सटीरियर में हल्के फुल्के अपडेट नजर आएंगे। इस एसयूवी बीएस6 2.0 लीटर 4 सिलेंडर टीएसआई पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 190 पीएस की पावर और 320 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 7 स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया जाएगा। ये कार ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ पेश की जाएगी। 

6. हुंडई TUCSON

new Hyundai Tucson India Launch

हुंडई मोटर्स ने भारत में ट्युसॉन एसयूवी की टेस्टिंग शुरू कर दी है। इस बार ये कार बिना कवर के भी नजर आई है ऐसे में माना जा रहा है कि कंपनी इसे जनवरी 2022 में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस एसयूवी के एक्सटीरियर में बड़े बदलाव नजर आएंगे जहां ब्रांड की Sensuous Sportiness डिजाइन लेंग्वेज नजर आएगी। ट्यूसॉन न्यू मॉडल में नए डेटाइम रनिंग लैंप्स,नए हेडलैंप्स और नए डिजाइन की ग्रिल मौजूद होगी। इसके अलावा इस नई एसयूवी में नए अलॉय, ब्लेड-लाइन टेल-लाइट्स, क्वाड टेल-लाइट्स को कनेक्ट करने वाली एलईडी बार, नए डिजाइन का लोअर  बम्पर, फॉक्स स्किड प्लेट, रियर विंडो वाइपर जैसे एलिमेंट्स नजर आएंगे। 

फीचर्स के तौर पर नई 2022 ट्यूसॉन में 10.3-इंच की ड्युअल-स्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले, एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो इंटीग्रेशन, 2 डिवाइस ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सिस्टम, 64 कलर एम्बिएंट लाइटिंग जैसे फीचर्स मौजूद होंगे।

ट्यूसॉन के नए मॉडल में हाइब्रिड और प्लग इन हाइब्रिड पावरट्रेंस दिए जाएंगे। इसके हाइब्रिड वर्जन में 1.6 लीटर इनलाइन 4 सिलेंडर टर्बो इंजन,44.2 केडब्ल्यू इलेक्ट्रिक मोटर और 226 बीएचपी की पावर और 350 एनएम का कंबाइंड पावर और टॉर्क आउटपुट देने वाली 1.49 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया जाएगा। वहीं इस कार के प्लग इन हाइब्रिड मॉडल में यही 4 सिलेंडर टर्बो इंजन दिया जाएगा जिसके साथ 13.8 केडब्ल्यूएच बैट्री और 66.9 केडब्ल्यूए की इलेक्ट्रिक मोटर दी जाएगी। इसके अलावा हुंडई की इस नई कार में 2.5 लीटर 4 सिलेंडर इनलाइन इंजन स्टैंडर्ड दिया जाएगा जो 187 बीएचपी की पावर और 241 एनएम का टॉर्क डिलीवर करने में सक्षम होगा। 

Toyota Hilux से लेकर Tata Tiago CNG, जनवरी 2022 में लॉन्च होंगी ये टॉप 6 कारें
To Top