महिंद्रा XUV700 touchscreen
ऑटो इंडस्ट्री

इस साल लॉन्च हुई नई कारों के साथ पेश किए गए ये एकदम नए जमाने के फीचर्स, जानिए इनके बारे में

कारों को काफी एडवांस और सेफ बनाने वाले फीचर्स ने इस साल मास मार्केट कारों में किया डेब्यू

भारत में इस साल कई नई कारें लॉन्च हुई जिनमें काफी सारे न्यू जनरेशन फीचर्स भी दिए गए। ये फीचर्स फ्यूचर में अब अफोर्डेबल कारों में पेश किए जाएंगे जिनसे कारें पहले से ज्यादा सेफ बनेंगी और वहीं कंफर्ट का लेवल भी बढ़ जाएगा। इस आर्टिकल में हम बात करने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही शानदार फीचर्स के बारे में:

एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम

MG Astor ADAS

इस साल ये फीचर एक्सयूवी700 और एमजी एस्टर के साथ आया है जिसके बारे में काफी चर्चा रही। अब तक इस फीचर के बारे में सिर्फ विदेशी कारों से जुड़ी खबरों के जरिए ही पढ़ा सुना जाता था। मगर अब ये फीचर इस साल लॉन्च हुई इन दो नई कारों में दिया गया तो माना जाने लगा है कि अब ये और भी ज्यादा अफोर्डेबल कारों में पेश किया जाने लगेगा। बता दें कि ये काफी ज्यादा एडवांस फीचर है जिससे कार काफी हद तक सेफ रह सकती है। इस फीचर में लेन कीप असिस्ट, लेन डिपार्चर वार्निंग, लेन डिपार्चर प्रिवेंशन, एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, फॉरवर्ड कॉलिजन वार्निंग, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, स्पीड वार्निंग के साथ स्पीड असिस्ट सिस्टम, मैनुअल मोड और इंटेलिजेंट मोड, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, लेन चेंज असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन और इंटेलिजेंट हेडलैम्प कंट्रोल जैसे फंक्शंस मिलते है। इसकी एक खास बात ये भी है कि इसमें ड्राइवर को यदि कार ड्राइव करते वक्त गलती से झपकी या नींद आने लगे तो ये इस चीज को डिटेक्ट करते हुए सभी को इस बात का अलर्ट भेज देता है। 

डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले

इस साल लॉन्च हुई अल्कजार,कंपास फेसलिफ्ट और एक्सयूवी700 में इस फीचर को पेश किया गया है जो पूरी तरह से डिजिटल है। इसका साइज 10 इंच से ज्यादा है जिसके जरिए ओआरवीएम पर लगे कैमरों से आने वाली सारी फुटेज ड्राइवर इस डिस्प्ले पर देख सकता है और कार को सेफली ड्राइव कर सकता है। इसके अलावा इस डिजिटल डिस्प्ले पर आप टायर की हवा,नेविगेशन, फ्यूल की खपत जैसी कई जानकारी भी देख सकते हैं। 

बड़ी टचस्क्रीन का भी छाया ट्रेंड

New Hyundai Creta touchscreen

टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम वैसे तो कोई नया फीचर नहीं है मगर इस साल कारों में बड़े साइज का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम देने का ट्रेंड शुरू हुआ है। एक्सयूवी700 में तो इस फीचर के साथ एलेक्सा बिल्ट इन इंटीग्रेशन भी दिया गया है। इससे आप जोमेटा जैसी फूड डिलीवरी एप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

मूड सेट करने वाली 64 कलर वाली एंबिएंट लाइटिंग

पहले एंबिएंट लाइटिंग का फीचर केवल लग्जरी कारों तक ही सीमित था मगर पिछले कुछ सालों में लॉन्च हुई मास मार्केट कारों में ये फीचर दिया जाने लगा है। ये फीचर खुद में भी अपग्रेड हो चुका है जो अब 64 कलर्स के साथ आने लगा है। इस साल लॉन्च हुई हुंडई अल्कजार में भी ये फीचर दिया गया है। इसकी खासियत ये है कि ये आप किसी भी तरह का म्यूजिक सुनें और ये लाइट्स उसके हिसाब से ही चेंज होती है जो एक तरह से आपका मूड सेट करती हैं। 

काफी चर्चाओं में रहा MG Astor में दिया गया आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस पावर्ड रोबोट जैसा डिवाइस

एमजी Astor interior dash

एमजी एस्टर में एक छोटा सा पर्सनल वॉइस असिस्टेंट सिस्टम दिया गया है जो एक रोबोट के सिर जैसा लगता है। डैशबोर्ड के ठीक बीच में दिया गया ये फीचर आपके कुछ भी पूछने या कमांड देने से आपकी तरफ मुड़ेगा और आप की बात का जवाब भी देगा। ये डिजिटल असिस्टेंट रियल टाइम ट्रैफिक,मौसम की जानकारी,ड्राइविंग अपडेट्स भी देगा और आपके किसी भी सवाल का जवाब आपको वीकिपीडिया के जरिए भी देगा। वहीं आपके एंटरटेनमेंट के लिए ये आपको जोक्स भी सुना सकता है। 

कोरोना जैसे वायरस को दूर रखने वाला एयर प्योरिफायर

वैसे तो इस फीचर की पेशकश कोरोना महामारी के शुरू होने के बाद ही हो गई थी मगर अब इसे काफी जरूरी मानते हुए लगभग सभी कारों में देना शुरू कर दिया गया है। ये फीचर कोरोना जैसे खतरनाक वायरस को आपसे दूर रखेगा और केबिन में मौजूद सभी तरह के बैक्टिीरिया का भी खात्मा करेगा। हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस,एमजी जेडएस ईवी,हुंडई वेन्यू,किआ कार्निवल,निसान मैग्नाइट,रेनो काइगर जैसी कारों में ये फीचर दिया गया है।

इस साल लॉन्च हुई नई कारों के साथ पेश किए गए ये एकदम नए जमाने के फीचर्स, जानिए इनके बारे में
To Top