7-seater Maruti XL7
ऑटो इंडस्ट्री

भारत में 2022 की शुरूआत तक लॉन्च होंगी ये Top 5 SUV/MPV

भारत में 2022 की शुरूआत ही नई नई एसयूवी एमपीवी कारों की लॉन्चिंग से शुरू होगी जिसमें मारुति,हुंडई,महिंद्रा,एमजी,किआ जैसे ब्रांड्स अपनी अपनी ओर से नए प्रोडक्ट्स बाजार में उतारेंगे। 

भारत में 2022 की शुरूआत में काफी सारे युटिलिटी व्हीकल्स को लॉन्च किए जाने की तैयारी की जा रही है। इन कारों में एसयूवी से लेकर एमपीवी कारें तक शामिल है जिनकी पूरी डीटेल हम आपके साथ इस आर्टिकल के जरिए शेयर करने जा रहे हैं। नीचे देखिए पूरी लिस्ट:

मारुति XL6 7-SEATER

Maruti XL7

मारुति की ओर से अपनी एक्सएल6 एमपीवी को जनवरी 2022 तक मिड लाइफ अपडेट देगी। नई एक्सएल6 के डिजाइन में कुछ कॉस्मैटिक बदलाव नजर आएंगे और इसकी फीचर लिस्ट को अपग्रेड किया जाएगा और साथ ही कंपनी इसबार इसमें 1.5 लीटर डीजल इंजन की चॉइस भी देगी। इसके अलावा मारुति की ओर से इसका एक 7 सीटर वर्जन भी उतारा जा सकता है जिसकी सेकंड रो पर बेंच टाइप सीट मिलेगी। ये कार मारुति एक्सएल7 के नाम से मार्केट में लॉन्च की जा सकती है। 6 सीटर एक्सएल6 के मुकाबले एक्सएल7 ज्यादा लंबी और उंची होगी जिसका केबिन स्पेस भी ज्यादा होगा। 

न्यू जनरेशन मारुति VITARA BREZZA

New Maruti Vitara Brezza

भारत की टॉप सेलिंग सब कॉम्पैक्ट एसयूवी मारुति विटारा ब्रेजा का न्यू जनरेशन अवतार अगले साल तक भारत में पेश कर दिया जाएगा। नई ब्रेजा को कंपनी 2022 ऑटो एक्सपो में शोकेस भी कर सकती है। इसकी स्टाइलिंग में कुछ प्रमुख बदलाव तो नजर आएंगे ही साथ ही में इसके इंटीरियर को भी कंपनी एक बड़ा अपडेट देगी। हार्टएक्ट प्लेटफॉर्म पर बेस्ड इस एसयूवी में स्ट्रॉन्ग 48 वोल्ट हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.5 लीटर के15बी नैचुरली एस्पिरेटेड  इंजन और 1.5 लीटर बीएस6 डीजल इंजन की चॉइस रख सकती है। 

किआ KY

Kia KY Compact MPV

2022 की शुरूआत तक किआ इंडिया भारत के 3 रो एसयूवी सेगमेंट में एंट्री लेने की तैयारी कर रही है। हालांकि कंपनी ने अपने नए मॉडल के नाम और डीटेल के बारे में तो कोई जानकारी शेयर नहीं की है। मगर माना जा रहा है कि कंपनी सेल्टोस वाले प्लेटफॉर्म पर एक 7 सीटर एमपीवी कार तैयार कर रही है। प्राइसिंग और पोजिशनिंग के मोर्चे पर इस कार का मुकाबला मारुति अर्टिगा और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से होगा। इस कार में  1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन के ऑप्शंस रखे जा सकते हैं जो 113 बीएचपी की पावर जनरेट करने के साथ क्रमश: 145 एनएम और 250 एनएम का टॉर्क डिलीवर करेंगे। 

न्यू जनरेशन महिंद्रा SCORPIO

Scorpio SUV

महिंद्रा एंड महिंद्रा भारत में एक्सयूवी700 को लॉन्च करने के बाद न्यू जनरेशन स्कॉर्पियो को लॉन्च करेगी। इस एसयूवी को काफी बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है और इंटरनेट पर इसके बारे में काफी कुछ जानकारियां भी सामने आ चुकी है। नई स्कॉर्पियो एक बदले हुए स्टाइल के साथ बाजार में आएगी और इसमें कुछ मॉर्डन फीचर्स और नया इंजन सेटअप भी दिया जाएगा। 2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो में 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो करीब 150 बीएचपी की पावर जनरेट करने में सक्षम होगा। वहीं इसमें 2.2 लीटर टर्बो डीजल इंजन की चॉइस भी दी जाएगी जो 158 बीएचपी का पावर आउटपुट देगा। ट्रांसमिशन के तौर इन इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक की चॉइस दी जाएगी। इसके अलावा इस कार के टॉप मॉडल्स में 4×4 ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम का ऑप्शन भी दिया जाएगा। 

हुंडई CASPER

हुंडई Casper AX1 Rendered design

हुंडई मोटर्स की ओर से उसकी अपकमिंग ​नई मिनी एसयूवी का प्रोडक्शन 15 सितंबर 2021 से शुरू कर दिया जाएगा। इसके प्रोडक्शन मॉडल को इस साल के आखिर तक कोरिया में लॉन्च कर दिया जाएगा वहीं भारत में इसे 2022 की शुरूआत तक लॉन्च किया जा सकता है। माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में इसका मुकाबला मारुति एस प्रेसो,महिंद्रा केयूवी100 और अपकमिंग टाटा एचबीएक्स से होगा। ये कार के1 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी जिसमें 1.2 लीटर नैचुरली ​एस्पिरेटेड पेट्रोल के साथ साथ बेस लाइन वेरिएंट्स में 1.1 लीटर पेट्रोल के ऑप्शंस दिए जा सकते हैं। 

भारत में 2022 की शुरूआत तक लॉन्च होंगी ये Top 5 SUV/MPV
To Top