Nissan Magnite Ambient Lighting
ऑटो इंडस्ट्री

इन सस्ती कारों के साथ आता है Wireless Android Auto और Apple Carplay फीचर

वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले आपको सीधे वाई फाई और ब्लूटूथ के जरिए अपने फोन से इंफोटेनमेंट सिस्टम को कनेक्ट करने की सुविधा देती है। 

एक समय था जब कारों में एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले जैसे फीचर्स को लग्जरी समझा जाता था। मगर,समय बदलने के साथ ये फीचर कुछ मारुति ऑल्टो और डैटसन रेडी-गो जैसी एंट्री लेवल कारों में भी ​मिलने लग गया है। इन कनेक्टिविटी फीचर्स के जरिए आप कार ड्राइव करते हुए मैसेज कॉल कर सकते हैं नोटिफिकेशंस देख सकते हैं और यहां तक कि म्यूजिक प्ले कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको अपना फोन यूएसबी के​बल के जरिए सिस्टम से कनेक्ट करना होता है। हालांकि ये फोन अटैच/डिटैच करना भी बड़ा बोझिल काम लगने लग गया है। ऐसे में टेक्नोलॉजी ने एक बार फिर अपना कमाल दिखाया और कारों में अब वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले की कनेक्टिविटी पेश की जाने लगी है। इससे अब आप वाई फाई और ब्लूटूथ के जरिए अपने फोन से इंफोटेनमेंट सिस्टम को कनेक्ट कर सकते हैं। भारत में वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले की कनेक्टिविटी अब काफी सारी कारों में दी जाने लगी है और यहां कुछ अफोर्डेबल मॉडल्स में भी ये फीचर मिल जाएगा। हमनें यहां उन्हीं कारों की लिस्ट तैयार की है जिनमें ये फीचर दिया गया है। डालिए इस लिस्ट पर एक नजर:

1.निसान Magnite

Nissan Magnite

निसान मैग्नाइट काफी अफोर्डेबल एसयूवी कार है जिसमें वायरलेस एंड्रॉयड और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी का फीचर दिया गया है। हालांकि ये फीचर आपको मैग्नाइट के टॉप वेरिएंट्स  XV और XV Premium जिनकी मौजूदा प्राइस अभी 6.99 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये के बीच है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि निसान मैग्नाइट अपने सेगमेंट में सबसे अफोर्डेबल कार भी है जिसकी शुरूआती कीमत 5.59 लाख रुपये (एक्सशोरूम, नई दिल्ली) है। 

2. रेनो Kiger 

Renault Kiger Interior

रेनो काइगर के टॉप वेरिएंट RXZ में आपको एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले की वायरलेस कनेक्टिविटी का फीचर मिल जाएगा। इंजन और कलर स्कीम के हिसाब से इस वेरिएंट की रेनो काइगर RXZ variant की प्राइस 7.78 लाख रुपये से लेकर 10.08 लाख रुपये के बीच है। 

3.हुंडई i20

New Hyundai i20 Interior

हुंडई आई20 पहली ऐसी मार्केट है जिसमें आपको वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले की कनेक्टिविटी मिल जाएगी। ये फीचर इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आई20 के स्पोर्ट्ज वेरिएंट में ही दिया गया है। वहीं आई20 के टॉप वेरिएंट Asta और Asta (O) में आपको ये फीचर नहीं मिलेगा। इसके बजाए इन वेरिएंट्स में आपको 10.25 इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेेक्नोलॉजी का फीचर जरूर मिल जाएगा। 

4.किआ Sonet

Kia Sonet - Car Driving Tips

किआ ने हाल ही में सोनेट एसयूवी का अपडेटेड मॉडल लॉन्च किया है। अब इस कार में वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले  कनेक्टिविटी फीचर भी दे दिया गया है। ये फीचर सोनेट केे मिड वेरिएंट्स HTK+ और HTX तक ही सीमित रखा गया है जिनमें 8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मौजूद है। वहीं इसके टॉप वेरिएंट्स में 10.25 इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है मगर ये वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले  कनेक्टिविटी से लैस नहीं है। बता दें कि इन किआ सोनेट के  HTK+ की प्राइस 8.65 लाख रुपये से शुरू होती है जो 9.89 लाख रुपये तक पहुंचती है और HTX की प्राइस 10.29 लाख रुपये से लेकर 11.29 लाख रुपये के बीच है। 

5. हुंडई Verna

New Hyundai Verna 2020

हुंडई ने वरना सेडान में वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी देकर उसे अपडेट किया है। अपने सेगमेंट में ये एकमात्र ऐसी कार है जिसमें ये फीचर मौजूद है। हालांकि इसमें भी ये फीचर मिड वेरिएंट्स S+ और SX तक ही सीमित है। हुंडई वरना के एस प्लस वेरिएंट की प्राइस 9.60 लाख रुपये से शुरू होकर 10.81 लाख रुपये तक है वहीं इसके एसएक्स वेरिएंट की प्राइस 10.97 लाख रुपये से लेकर 15.25 लाख रुपये तक पहुंचती है। 

इन सस्ती कारों के साथ आता है Wireless Android Auto और Apple Carplay फीचर
To Top