Bajaj Chetak
बाइक न्यूज़

टॉप 5 Electric Scooters की प्राइस, रेंज और स्पेसिफिकेशन के बारे में जानिए यहां

भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर खासा ध्यान दिए जाने की तैयारियां की जा रही है। बढ़ती फ्यूल प्राइस के बाद तो अब कहा जाने लगा है कि ग्राहक इलेक्ट्रिक गाड़ियों को ही तवज्जो देंगे। वहीं 2 व्हीलर सेगमेंट में अब एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक बाइक्स और स्कूटर भी पेश किए जा रहे हैं। भारत में काफी सारे स्टाइलिश और लंबी रेंज वाले पावरफुल स्कूटर्स मौजूद हैं जिनकी हमनें एक लिस्ट तैयार की है। यहां हमनें इन स्कूटर्स की प्राइस से लेकर इनके स्पेसिफिकेशन तक की जानकारी दी है। तो चलिए नजर डालते हैं इन top 5 electric scooters पर

1.Hero Electric Optima LA

Hero Electric Optima LA

भारत में Hero Electric Optima LA इस ब्रांड का सबसे अफोर्डेबल स्कूटर जो 50,000 रुपये से कम कीमत पर उपलब्ध है। हीरो इलेक्ट्रिक ऑप्टिमा एलए की प्राइस 47,490 रुपये एक्सशोरूम नई दिल्ली है। इस स्कूटर में 250 वॉट की हब मोटर दी गई है और इसकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसकी मोटर लीड एसिड बैट्री जुड़ी है जिसके रहते ये फुल चार्ज के बाद 50 किलोमीटर तक की दूरी तय करने में सक्षम है। सबसे खास बात ये है कि आपको ये स्कूटर चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की कोई जरूरत नहीं है।

2.Hero Electric Flash

Hero Electric Flash

Hero Electric Flash की प्राइस 39,990 रुपये से लेकर 52,990 रुपये के बीच है। इस स्कूटर में काफी बेसिक फीचर्स दिए गए हैं और दिखने में भी ये बेसिक ही लगता है। हीरो के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 250 वॉट की छोटी बीएलडीसी हब मोटर लगी है। इसकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है और इसे चलाने के​ लिए किसी लाइसेंस की जरूरत नहीं है। इसमें 28 एएच की लीड बैट्री लगी है और इसकी फुल चार्ज रेंज 50 किलोमीटर है। 

3. Ather 450X

Ather 450X Launched

Ather 450 X के रूप में कंपनी इस स्कूटर का एक अपग्रेडेड वर्जन लेकर आई है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में टचस्क्रीन डैशबोर्ड जैसा एडवांस्ड फीचर दिया गया है जहां फोन कॉल और म्यूजिक को मैनेज किया जा सकता है। इसका 7 इंच का टचस्क्रीन डैशबोर्ड स्नैपड्रैगन क्वाड कोर प्रोसेसर के साथ आता है जिसके साथ ही एक 4जी सिम कार्ड  और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी मिलती है। ये स्कूटर दिखने में काफी स्टाइलिश है और इसमें 6केडब्ल्यू की परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर लगी है जो लिथियम  आयन बैट्री पैक और बैट्री मेनेजमेंट सिस्टम से लैस है। एथर 450 एक्स एक बार में चार्ज करने के बाद 85 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। इसमें दो मोड: इको और राइड दिए गए हैं। राइड मोड पर चलाने से ये 70 किलोमीटर की दूरी ही तय कर सकता है। एथर 450 एक्स की प्राइस 1.27 लाख रुपये से शुरू होती है जो कि 1.46 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली) तक पहुंचती है। 

4. TVS iQube Electric

TVS iQube

ये स्कूटर फिलहाल केवल दिल्ली और बेंगलुरू जैसे शहरों में ही उपलब्ध है जिसे कुछ अन्य मेट्रो सिटी में भी जल्द लॉन्च किया जाएगा। TVS iQube Electric की एक्सशोरूम प्राइस 1.08 लाख रुपये है। इसमें 4.4 केडब्ल्यू इलेक्ट्रिक हब मोटर दी गई है जो 140 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। कंपनी इसकी टॉप स्पीड 78 किलोमीटर प्रति घंटा बताती है और ये एक बार चार्ज करने में 75 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। बैट्री पैक के तौर पर इसमें 2.25 केडब्ल्यूएच लिथियम आयन बैट्री दी गई है और इसे 5 एम्पियर के चार्जिंग सॉकेट से फुल चार्ज होने में करीब 5 घंटे लगते हैं। 

5. Bajaj Chetak Electric

Bajaj Chetak

एक समय भारत में काफी पॉपुलर रहे बजाज का चेतक स्कूटर अब इलेक्ट्रिक अवतार में आ चुका है। इस स्कूटर की प्राइस 1 लाख रुपये से लेकर 1.15 लाख रुपये के बीच है। Bajaj Chetak Electric में 4.08kW  की मोटर लगी है जो 60.3 एएच के लिथियम आयन बैट्री से जुड़ी है। इस स्कूटर में दो मोड ईको और स्पोर्ट दिए गए हैं। जहां ईको मोड पर इसकी रेंज 95 किलोमीटर है तो वहीं स्पोर्ट मोड पर चलाने के बाद ये 85 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। 5 एम्पियर के सॉकेट से चार्ज करने के बाद इसकी बैट्री 5 घंटे में पूरी तरह चार्ज हो जाती है और 1 घंटे में ये 25 प्रतिशत तक भी चार्ज हो जाता है। 

टॉप 5 Electric Scooters की प्राइस, रेंज और स्पेसिफिकेशन के बारे में जानिए यहां
To Top