Mahindra XUV300 Electric
कार न्यूज़

Mahindra eXUV300 एक बार चार्ज करने पर चलेगी 375km, लॉन्च डिटेल्स आई सामने

Mahindra xuv300 के इलेक्ट्रिक मॉडल eXUV300 को ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस किया गया था। इसके बाद काफी बार आधिकारिक तौर पर इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार के बारे में समय समय पर नई नई जानकारियां बाहर आती रही। ऐसे में हम आपसे यहां इस कार के बारे में 5 प्रमुख जानकारियां शेयर कर रहें है जिनमें इसकी डिजाइन,प्राइस,स्पेसिफिकेशन आदि जैसी बातें शामिल हैं। 

1.स्पेशल होंगे इसके लुक्स

Mahindra eXUV300 launch

Mahindra XUV300 Electric के लुक्स काफी स्पेशल होंगे जो इसे इसके आईसी वर्जन से अलग रखेंगे। इसमें ब्लू कलर के ग्राफिक्स के साथ स्पेशल एलईडी हेडलैंप्स,फॉगलाइट्स के लिए मॉड्यूल,मैश पैटर्न वाले बंपर्स और ब्लू कलर के अलॉय व्हील दिए जाएंगे। इसके अलावा इस कार के एक्सटीरियर में काफी जगह पर ब्लू कलर की हाइलाइटिंग भी नजर आएगी जिससे इसे एक इलेक्ट्रिक कार के तौर पर पहचाना जा सकेगा। 

2. 375 किलोमीटर की होगी रेंज

महिंद्रा की ओर से इस बात का दावा किया जा रहा है कि अपकमिंग ईएक्सयूवी300 की रेंज 375​ किलोमीटर होगी। हालांकि इसको अलग अलग रेंज के हिसाब से अलग अलग वेरिएंट्स में भी पेश किया जाएगा। माना जा रहा है कि ये Electric Car दो वेरिएंट्स:Standard और Long Range में आएगी। जहां इसके स्टैंडर्ड वेरिएंट की रेंज 200 किलोमीटर होगी तो वहीं लॉन्ग रेंज वेरिएंट फुल चार्ज के बाद 350 से 400 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकेगा। यदि ये 400 किलोमीटर तक की रेंज देने में सफल हुई तो फिर Tata Nexon Electric को इस कार से कड़ी टक्कर मिलेगी। ईएक्सयूवी300 को  MESMA 350 (Mahindra Electric Scalable and Modular Architecture 350) प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा जहां इसमें 350 वोल्ट का पावरट्रेन मिलेगा। 

3. इंटीरियर 

एक्सयूवी300 के मुंकाबले इसके इलेक्ट्रिक वर्जन का इंटीरियर कुछ बदलावों के साथ सामने आ सकता है। इसमें नए डिजाइन का डैशबोर्ड दिया जाएगा जहां एक फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट दी जा सकती है। वहीं इसके सीट कवर्स पर ब्लू कलर की हाइलाइटिंग भी की जा सकती है। इन सबके अलावा इस कार में स्मार्टफोन चार्ज करने के लिए वायरलैस चार्जर,सेमी डिजिटल इंस्टरुमेंट पैनल,कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और ड्राइव सलेक्टर जैसे फीचर्स भी नजर आ सकते हैं जो इसके आईसीई वर्जन में नहीं दिए गए हैं। 

4. 2021 के आखिर तक की जा सकती है लॉन्च

यदि सबकुछ ठीक रहा तो महिंद्रा ईएक्सयूवी300 को 2021 के आखिर तक लॉन्च किया जा सकता है। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी इसे 2022 की शुरूआत में भी लॉन्च कर सकती है। बताया ये भी गया है कि महिंद्रा इसे कुछ यूरोपियन बाजारों में एक्सपोर्ट भी कर सकती है। कंपनी मेक इन इंडिया अभियान को बढ़ावा देने के लिए इस कार को पूरी तरह से भारत में ही तैयार करेगी वहीं इसके बैट्री सेल्स को बाहर से इंपोर्ट कराया जा सकता है। 

5. प्राइसिंग

महिंद्रा एक्सयूवी300 इलेक्ट्रिक की प्राइस 12 लाख रुपये से लेकर 13 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है। इसका मुख्य तौर पर मुकाबला Tata Nexon EV से होगा। 

Mahindra eXUV300 एक बार चार्ज करने पर चलेगी 375km, लॉन्च डिटेल्स आई सामने
To Top