Revolt RV400 India
बाइक न्यूज़

ये हैं भारत के Top 5 Electric Bikes/Scooters जिनकी रेंज है 150 किलोमीटर से उपर

भारत में फ्यूल प्राइस बढ़ने से अब लगातार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की मांग में तेजी आ रही है। भले ही सदी के इन नए तरह के व्हीकल्स के प्रति अब भी लोगों के मन में कई भ्रांतियां हो मगर अपनी कम रनिंग कॉस्ट,ऑपरेशनल कॉस्ट और मेंटेनेंस कॉस्ट के चलते ऐसे व्हीकल्स अब काफी पॉपुलर हो चले हैं। पिछले कुछ समय का सेल्स डेटा ही देख लें फाइनेंशियल ईयर 2022 में इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर्स की सेल्स में ब़ड़ी ग्रोथ दर्ज हुई है।

अप्रैल 2021 से लेकर मार्च 2022 के बीच देश में 2,31,338 इलेक्ट्रिक बाइक/स्कूटर्स की बिक्री दर्ज हुई है। इसके अलावा देश में नए इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर स्टार्टअप कंपनियां भी खुली। फाइनेंशियल ईयर 2021 में देश में केवल 41,046 यूनिट्स इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर्स की बिक्री हुई जबकि वित्त वर्ष 2022 में 2,31,338 यूनिट्स इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बिके। इस तरह से इस सेगमेंट की ग्रोथ में 460 प्रतिशत का एक बड़ा उछाल आया है। आम जनता की जेब पर भारी ना पड़ने वाले इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर्स अब कई तरह के सेगमेंट और रेंज में उपलब्ध है। यदि आप डेली कम्यूटिंग के हिसाब से अपने लिए कोई बढ़िया सा इलेक्ट्रिक स्कूटर या बाइक ढूंढ रहे है तो हमनें यहां ऐसे टॉप 5 इलेक्ट्रिक बाइक्स स्कूटर्स की एक लिस्ट तैयार की है जिन्हें एकबार में चार्ज कर आप राइड कर सकते हैं 150 किलोमीटर तक। डालिए इस पूरी लिस्ट पर एक नजर:

सिंपल एनर्जी​ Simple One​

Simple One Electric scooter Launched

सिंपल एनर्जी ने पिछले साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया था। इसकी कीमत 1,09,999 रुपये से लेकर 1,44,999 रुपये के बीच है। ये स्कूटर दो वेरिएंट्स One STD और One Extra Range में उपलब्ध है। कंपनी ने इसकी सिंगल चार्ज रेंज 236 किलोमीटर बताई है। मगर रियल वर्ल्ड कंडीशन में ये 40 से 45 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पर राइड करने से 203​ किलोमीटर की रेंज तो निकाल ही देता है। सिंपल वन को लाइटवेट और स्ट्रॉन्ग चेसिस पर तैयार किया गया है। इसमें में 6 किलो का पोर्टेबल बैट्री पैक दिया गया है जिसमें 4.8 केडब्ल्यूएच की लिथियम आयन बैट्री लगी है। इसमें दी गई 7 केडब्ल्यू की इलेक्ट्रिक मोटर 4.5 किलो वॉट की पावर और 72 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। ये ई-स्कूटर 105 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से राइड किया जा सकता है। इसे 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में 2.95 सेकंड्स का समय लगते हैं। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 7 इंच का कस्टमाइजेबल डिजिटल डैशबोर्ड दिया गया है जिसमें ऑनबोर्ड नेविगेशन,ब्लूटूथ कनेक्टिविटी,जिओ फेंसिंग,एसओएस मैसेज,डॉक्यूमेंट स्टोरेज,Music on Go,टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम आदि जैसे फीचर्स मौजूद हैं। इसकी बैट्री को आप स्कूटर में से निकालकर घर,ऑफिस या कहींं भी चार्ज कर सकते हैं। सिंपल एनर्जी ने चार्जिंग की सुविधा के लिए देश में Simple Loop charging network तैयार किया है। इसके पहले फेज में 300 स्टेशन स्थापित किए गए हैं। यहां महज एक मिनट में चार्ज होकर ये स्कूटर 2.5 किलोमीटर तक राइड किया सकता है।

ओला S1 Pro

Ola S1 Electric Scooter

इस समय किसी ना किसी विवाद के कारण चर्चाओं में रहने वाला ओला का इलेक्ट्रिक स्कूटर इस वक्त काफी डिमांड में है। दो वेरिएंट S1 और S1 Pro में उपलब्ध ओला के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की प्राइस 85,099 – 1.10 लाख रुपये के बीच है। ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के  S1 मॉडल में 2.98 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया गया है। वहीं S1 Pro में 3.97 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया गया है। कंपनी का दावा है कि फुल चार्जिंग के बाद इन दोनों वेरिएंट्स को क्रमश: 121 किलोमीटर और 181 किलोमीटर तक राइड किया जा सकता है।   दोनों वेरिएंट्स में  ‘Hyperdrive motor’ लगी है जो 8.5 केडब्ल्यू की पावर जनरेट करेगी। ओला एस1 को 90 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड के साथ राइड किया जा सकेगा। वहीं ओला एस1 प्रो को 115 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड के साथ राइड किया जा सकता है। दोनों वेरिएंट्स में 58 एनएम की टॉर्क डिलीवर होगी। ओला एस1 मॉडल में तीन राइडिंग मोड्स:Normal और Sports दिए गए हैं जबकि एस1 प्रो मॉडल में एक एडिशनल हायपर मोड भी दिया गया है। होम चार्जर की मदद से इसकी बैट्री को 6:30 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। वहीं फास्ट चार्जर की मदद से ये 18 मिनट में इतना चार्ज हो जाता है कि इसे आप 75 किलोमीटर की दूरी तक राइड कर सकते हैं। 

हीरो इलेक्ट्रिक Nyx HX

ये एक ड्युअल बैट्री इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसकी प्राइस 67,540 रुपये है। कंपनी द्वारा इसकी दावाकृत रेंज 165 किलोमीटर है। इसमें 600 वॉट की बीएलडीसी हब मोटर दी गई है वहीं 1.53 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया गया है जिसे पूरी तरह चार्ज होने में 4 से 5 घंटे लगते हैं। इसकी टॉप स्पीड 42 किलोमीटर प्रति घंटे है। हीरो के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का डिजाइन काफी सिंपल है और ये रूटीन ड्राइविंग के लिहाज से काफी प्रैक्टिकल इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर है। 

टोर्क Kratos R

Tork Kratos & Kratos R

भारत में पुणे बेस्ड Tork Motors Kratos और Kratos R नाम की इलेक्ट्रिक बाइक्स को लॉन्च कर चुकी है। इसमें 4 केडब्ल्यूएच की बैट्री दी गई  है जो 7.5 केडब्ल्यू की पावर और 28 एनएम की टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसकी आईडीसी रेंज तो 180 किलोमीटर बताई गई है मगर रियल वर्ल्ड कंडीशन में ये इलेक्ट्रिक बाइक 120 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम है। ये बाइक महज 4 सेकंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। Kratos R में फास्ट चार्जिंग ऑप्शन दिया गया है जो 1 घंटे में 0 से 80 प्रतिशत चार्ज की जा सकेगी। टोर्क क्राटोस आर में इंटरनेट कने​क्टेड फीचर्स दिए गए हैं जो Tork app की मदद से इस्तेमाल किए जा सकेंगे। इसमें क्रैश अलर्ट, जियो-फेंसिंग, फाइंड माई व्हीकल, मोटर वॉक असिस्ट, ट्रैक मोड, ट्रैक एनालिटिक्स, स्मार्ट चार्ज एनालिसिस, वेकेशन मोड जैसे फीचर्स मिलेंगे। अभी ये बाइक देश के 6 शहरों: पुणे, अहमदाबाद, बैंगलोर, हैदराबाद, चेन्नई और दिल्ली में उतारा जाएगा। फेज 2 के तहत ये बाइकें देश के 100 शहरों में उपलब्ध रहेगी। इच्छुक ग्रा​हक कंपनी की वेबसाइट पर जाकर 999 रुपये के टोकन अमाउंट पर इन्हें बुक करा सकते हैं। ये दो वेरिएंट Kratos STD और Kratos R में उपलब्ध है जिनकी प्राइस क्रमश:1,02,499 रुपये और 1,17,499 रुपये है। 

रेवोल्ट RV 400

Revolt RV400 Range

बाइक पसंद करने वालों के लिए इलेक्ट्रिक सेगमेंट में रेवोल्ट की RV 400 बाइक काफी पॉपुलर हो चुकी है। इसमें दी गई 3.24 केडब्ल्यूएच के बैट्री फुल चार्ज होने के बाद ये 156 किलोमीटर तक राइड की जा सकती है। इसकी बैट्री को फुल चार्ज होने में 4 से 5 घंटे लगते हैं। मगर अच्छी बात ये है कि इसमें स्वेपेबल बैट्री दी गई है जिसे रेवोल्ट स्वैप स्टेशन जाकर आप चार्ज्ड बैट्री से बदल सकते हैं। मौजूदा समय में रेवोल्ट की ये इलेक्ट्रिक बाइक दिल्ली, मुंबई, पुणे, चेन्नई, अहमदाबाद, कोलकाता, जयपुर, सूरत, कोयंबटूर, विजाग, विजयवाड़ा, अहमदाबाद और हैदराबाद में उपलब्ध है। रेवोल्ट RV 400 की कीमत 1.24 लाख रुपये है। 

ये हैं भारत के Top 5 Electric Bikes/Scooters जिनकी रेंज है 150 किलोमीटर से उपर
To Top