Tata Nexon Dark Edition
ऑटो इंडस्ट्री

ये हैं देश की Top-10 Affordable Safe Cars, ग्लोबल एनकैप से मिल चुकी है टॉप सेफ्टी रेटिंग

ये हैं देश की Top-10 Affordable Safe Cars, ग्लोबल एनकैप से मिल चुकी है टॉप सेफ्टी रेटिंग

भारत में अफोर्डेबल कार खरीदते वक्त भी कस्टमर्स अब उनके माइलेज, फीचर्स और डिजाइन के साथ साथ सेफ्टी रेटिंग को चैक करने की जरूरत महसूस करने लगे हैं। समाचारों के जरिए आए दिन सामने आते भयावह सड़क हादसों से अब लोग सबक लेने लगे हैं जिसका असर है कि आज 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग वाली कारों को कस्टमर्स ज्यादा पसंद कर रहे हैं। हाल ही में अपने  ‘Safer Cars For India’  कैंपेन के तहत ग्लोबल एनकैप ने 50 इंडियन कारों को सेफ्टी के मोर्चे पर परखने का कीर्तिमान रचा है। वैसे तो अपने प्रोटोकॉल के अनुसार ग्लोबन एनकैप कारों के सबसे अफोर्डेबल वेरिएंट्स का ही क्रैश टेस्ट करती है। हालांकि कार मैन्युफैक्चरर्स चाहें तो अपनी लाइनअप में मौजूद मॉडल्स के टॉप वेरिएंट्स को भी इस परीक्षा के लिए भेज सकती है। ​यदि अब आप भी कार सेफ्टी को तवज्जो देते हुए 10 लाख रुपये तक के बजट में आने वाली सेफ कार लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो डालिए इन अफोर्डेबल सेफ कारों की एक लिस्ट पर पूरी नजर:

1.टाटा Punch – 5/5 स्टार

Tata Punch Crash Test

टाटा पंच देश की सबसे सेफ मास मार्केट कारों में से एक है जिसे ग्लोबल एनकैप ने 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी है।  इस एसयूवी को एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 5-स्टार रेटिंग जबकि चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है। एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए इसे 17 में से 16.45 पॉइन्ट्स दिए गए। जबकि चाइल्ड सेफ्टी के लिए इस कार को 49 में से 40.89 पॉइन्ट्स दिए गए हैं। क्रैश टेस्ट में इसके बॉडीशेल को  ‘stable’ यानी स्थिर बताया जा चुका है। टाटा पंच माइक्रो एसयूवी कार में

डुअल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, ब्रेक स्वे कंट्रोल , सीटबेल्ट रिमाइंडर, हाई स्पीड अलर्ट, रियर पार्किंग सेंसर और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। टाटा पंच कार की प्राइस 5.73 लाख रुपये से शुरू होती है।

2. महिंद्रा XUV300 – 5/5 स्टार

Mahindra XUV300 Crash Test

महिंद्रा की एक्सयूवी300 कार को एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 5 स्टार जबकि चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में 4 स्टार सेफ्टी  रेटिंग मिल चुकी है। इस क्रैश टेस्ट में एक्सयूवी300 के फुटवेल और स्ट्रक्चर को मजबूत पाया गया। इसमें बैठने वाले एडल्ट पैसेंजर के सिर,गर्दन और घुटनों की प्रोटेक्शन को अच्छा बताया गया जबकि फ्रंट पैसेंजर की छाती की प्रोटेक्शन को भी अच्छा बताया गया और इसी मामले में ड्राइवर की छाती की सेफ्टी को संतोषजनक रिमार्क्स दिए गए हैं।

महिंद्रा एक्सयूवी300 कार में डुअल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, चारों पहियों के लिए डिस्क ब्रेक, फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर सिस्टम, फ्रंट सीटबेल्ट प्रीटेंशनर और पैसेंजर एयरबैग डिएक्टिवेशन स्विच जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। इस कार के टॉप वेरिएंट W8 (O) में 6 एयरबैग्स,फ्रंट पार्किंग सेंसर्स,हीटेड ओआरवीएम्स,सभी पैसेंजर्स के लिए सीटेबल्ट रिमाइंडर मिडिल सीट पर बैठने वाले पैसेंजर के लिए 3 पॉइन्ट सीटबेल्ट का फीचर दिया गया है। महिंद्रा एक्सयूवी 300 कार की प्राइस 8.41 लाख रुपये एक्सशोरूम दिल्ली है।

3. टाटा Altroz – 5/5 स्टार

Tata Altroz Crash Test

पंच वाले प्लेटफॉम पर बेस्ड टाटा की एक और कार अल्ट्रोज 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग वाली एक प्रीमियम हैचबैक कार है। एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में इसे 17 में से शानदार 16.13 पॉइन्ट्स मिल चुके हैं। हालांकि इसे चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में महज 3 स्टार ही मिले हैं। इसमें दो एयरबैग्स,एबीएस के साथ ईबीडी,रियर पार्किंग सेंसर,फ्रंट सीट्स के लिए सीटबेल्ट रिमाइंडर और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इस कार के टॉप वेरिएंट्स में हाइट-एडजस्टेबल फ्रंट सीट बेल्ट, एक रियर पार्किंग कैमरा, और फ्रंट और रियर फॉग लैंप जैसे फीचर्स दिए गए हैं। टाटा अल्ट्रोज कार की प्राइस 6 लाख रुपये  (एक्स-शोरूम,दिल्ली) से शुरू होती है।

4. टाटा Nexon – 5/5 स्टार

Nexon Global NCAP

2018 के आखिर में टाटा अल्ट्रोज ने ग्लोबल एनकैप से 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग पाने वाली पहली मेड इन इंडिया कार का खिताब अपने नाम किया था। पहले तो इस कार को 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग ही मिली थी लेकिन इसके बाद इस कार ने साइड इंपेक्ट टेस्ट को पास किया और फिर इसे 5-स्टार रेटिंग दी गई। एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में इसे 17 में से 16.06 पॉइन्ट्स मिले थे वहीं चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में इसे 49 में से 25 पॉइन्ट्स दिए गए। बता दें कि टाटा नेक्सन एसयूवी में दो एयरबैग और एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, ट्रेक्शन कंट्रोल, रोलओवर मिटिगेशन और इमरजेंसी ब्रेक असिस्ट जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। टाटा नेक्सन कार की प्राइस 7.5 लाख रुपये से शुरू होती है।

5. होंडा Jazz – 4/5 स्टार  

Honda Jazz Crash Test

होंडा जैज की बात करें तो इसे एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 17 में से 13.89 पॉइन्ट्स दिए गए। वहीं चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में इसे 49 में से 31.54 पॉइन्ट्स दिए गए। इस कार में ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर के सिर और गर्दन की सेफ्टी को Good Protection मार्किंग दी गई। हालांकि जहां फ्रंट पैसेंजर की छाती की सुरक्षा को Good रिमार्क दिए गए तो ड्राइवर की छाती की सेफ्टी Adequate बताई गई। होंडा जैज की बॉडीशेल को इस क्रैश टेस्ट में स्थिर पाया गया और ये ज्यादा लोड सहन करने में भी सक्षम पाई गई। जैज हैचबैक में ड्युअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर स्टैंडर्ड दिए गए हैं। एक फ्रैश मीडिया रिपोर्ट की मानें तो जापानी ऑटोमेकर होंडा भारत में अपनी जैज हैचबैक को बंद करने जा रही है। होंडा जैज की लंबाई 4 मीटर से ज्यादा है और कंपनी इसमें बदलाव नहीं करना चाहती है। 2022 के आखिर तक ये कार बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगी और अगले साल तक इसका प्रोडक्शन बंद किया जा सकता है।  नई होंडा जैज की कीमत 7.77 लाख रुपये से शुरू होती है।

6. टोयोटा Urban Cruiser – 4/5 स्टार

Toyota Urban Cruiser Crash Test

टोयोटा की मारुति विटारा एसयूवी पर बेस्ड अर्बन क्रुजर सब कॉम्पैक्ट एसयूवी के क्रैश टेस्ट रिजल्ट अप्रैल 2022 में सामने आया है।  इस क्रैश टेस्ट में अर्बन क्रूजर को एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 4 स्टार जबकि चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में 3 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है। बता दें कि मारुति विटारा ब्रेजा को जनरेशन अपडेट मिलने के बाद टोयोटा भी अर्बन क्रुजर का न्यू जनरेशन मॉडल भारत में लॉन्च करेगी।

अर्बन क्रूजर के जिस वेरिएंट का क्रैश टेस्ट किया गया उसमें ड्युअल एयरबैग्स,एबीएस,फ्रंट सीटबेल्ट प्रीटेंशनर और आईएसओफिक्स माउंट्स जैसे फीचर्स दिए थे। इसे एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 17 में से 13.52 पॉइन्ट्स दिए गए जिसकी बदौलत इसे 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई। इसमें ड्राइवर और पैसेंजर के सिर और गर्दन की सेफ्टी को ‘गुड’ रिमार्क्स दिए गए वहीं,बॉडीशेल को स्थिर बताया गया है। हालांकि ड्राइवर के घुटने और पैसेंजर के दाएं घुटने की सेफ्टी को मार्जिंनल रिमार्क दिए गए वहीं दुर्घटना की स्थिती में इनके डैशबोर्ड के पीछे किसी स्ट्रक्चर से टकराने की संभावना भी जताई गई।

चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को 3 स्टार रेटिंग दी गई जहां इसे 49 में से 36.68 पॉइन्ट्स दिए गए। नतीजे जारी करने के बाद ये भी कहा गया कि यदि इसमें आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स का फीचर स्टैंडर्ड दे दिया जाता तो ये और अच्छा स्कोर कर सकती थी। इसके अलावा इसमें तीन साल के एक बच्चे की डमी को भी रखा गया जहां उसके सिर के ज्यादा मूवमेंट को बचाने में ये कार सक्षम साबित हुई। साथ ही उसकी छाती की प्रोटेक्शन को ठीक ठाक प्रोटेक्शन जबकि गर्दन की प्रोटेक्शन को थोड़ा कम सुरक्षित पाया गया। हालांकि दूसरी तरफ इसमें जब 1.5 साल के बच्चे की डमी को रखा गया तो उसके सिर और छाती की सुरक्षा को गुड रिमार्क्स दिए गए। टोयोटा अर्बन क्रूजर की प्राइस 8.5 लाख रुपये एक्सशोरूम है।

7. मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा- 4/5 स्टार

Vitara Brezza Facelift Review

एडल्ट पैसेंजर प्रोटेक्शन के मोर्चे पर मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा (Maruti Suzuki Vitara Brezza) को 4-स्टार रेटिंग मिल चुकी है। इससे ये भारत में उपलब्ध मारुति की सबसे सेफ कार है। हालांकि चाइल्ड सेफ्टी के लिए इस मारुति कार को केवल दो स्टार रेटिंग ही दी गई है। विटारा ब्रेजा एसयूवी में दो एयरबैग,एबीएस एवं ईबीडी,प्रीटेंशनर के फीचर से लैस फ्रंट सीटबेल्ट,ड्राइवर साइड सीट बेल्ट रिमाइंडर और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स दिए गए हैं। विटारा ब्रेजा की प्राइस 7.84 लाख रुपये है। जल्द ही मारुति इसका सेकंड जनरेशन मॉडल भी लॉन्च करेगी जिसमें 6 एयरबैग्स और 360 डिग्री जैसे एडवांस्ड सेफ्टी फीचर्स दिए जाएंगे।

8. टाटा Tigor/Tiago – 4/5 स्टार

Tata Tigor Crash Test

ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में टाटा टियागो (Tata Tiago) हैचबैक और कॉम्पैक्ट सेडान टिगॉर को 4-स्टार रेटिंग मिली है। एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए इन दोनों कारों को 17 में से 12.52 का स्कोर हासिल हुआ। वहीं चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए इन टियागो और टिगॉर को 3 स्टार रेटिंग दी गई क्योंकि इनमें चाइल्ड सीट माउंट्स का फीचर मौजूद नहीं था।

बता दें कि टियागो की शुरूआती प्राइस 5.27 लाख रुपये (एक्सशोरूम, नई दिल्ली) से शुरू होती है है और ये 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग वाली सबसे अफोर्डेबल सेफ कार भी है। दूसरी तरफ टाटा टिगॉर की प्राइस 5.88 लाख रुपये से शुरू होती है। 

9. निसान Magnite- 4/5 स्टार

Nissan Magnite Crash Test

2020 में लॉन्च हुई निसान मैग्नाइट भारत की पॉपुलर सब 4 मीटर एसयूवी कारों में शुमार है। अपनी अफोर्डेबल प्राइसिंग,लंबी फीचर लिस्ट और ओवरऑल बेहतर पैकेजिंग के चलते इसकी हर महीने अच्छी खासी यूनिट्स मार्केट में बिकती है। हालांकि काफी लोगों को इस कार की सेफ्टी रेटिंग का ही इंतजार था जिससे अब इस कार में एक और प्लस पॉइन्ट जुड़ चुका है। जी हां,ग्लोबल एनकैप की ओर से निसान मैग्नाइट को एडल्ट प्रोटेक्शन टेस्ट में 4 स्टार रेटिंग दी गई है। इसे इस कैटेगरी में 17 में से 11.85 पॉइन्ट्स दिए गए हैं। हालांकि चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में ये कार फिसड्डी साबित हुई जहां इसे केवल 2 स्टार ही मिले हैं। इस कैटेगरी में इसका 49 में से स्कोर  24.88 पॉइन्ट्स ही रहा।

इस क्रैश टेस्ट में निसान मैग्नाइट एसयूवी का बॉडीशेल और फुटवेल एरिया स्टेबल पाया गया वहीं ड्राइवर की छाती और घुटनों को Marginal रिमार्किंग दी गई। चाइल्ड प्रोटेक्शन रेटिंग गिरने के पीछे निसान मैग्नाइट के बेस वेरिएंट में आईएसओफिक्स एंकर पॉइन्ट्स का ना होना रहा। वहीं बच्चे को यदि 3 पॉइन्ट सीटबेल्ट से सुरक्षा देने पर टक्कर लगने के बाद ज्यादा फॉरवर्ड मूवमेंट भी देखा गया जिससे इस कैटेगरी में ये फेल हो गई। बता दें कि सेफ्टी के लिए निसान मैग्नाइट में ड्युअल एयरबैग के साथ एबीएस,ईबीडी,रियर पार्किंग सेंसर,हिल लॉन्च कंट्रोल 360 डिग्री कैमरा और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर दिए गए हैं। रेनो काइगर की प्राइस 5.85 लाख रुपये से शुरू होती है।

10.Kiger-4/5 स्टार

निसान मैग्नाइट वाले प्लेटफॉर्म पर बनी काइगर में कई मैकेनिकल कंपोनेंट्स भी मैग्नाइट से लिए गए हैं। ऐसे में जाहिर तौर पर इस कार को भी ऐसी ही सेफ्टी रेटिंग मिलने की उम्मीद थी। एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में काइगर को 4 स्टार रेटिंग दी गई है और इसकी स्कोरिंग मैग्नाइट से थोड़ी बेहतर 17 में से 12.34 पॉइन्ट्स रही। मैग्नाइट की तरह इसे भी चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 2 स्टार मिले मगर इसकी ओवऑल स्कोरिंग 49 में से 21.05 पॉइन्ट्स रहे।

काइगर के बॉडीशेल को अस्थिर पाया गया है जहां ये ज्यादा वजन सहने में असक्षम पाई गई। इसके फुटवेल एरिया को स्टेबल रिमार्किंग दी गई है वहीं इसमें एडल्ट्स को मिलने वाले प्रोटेक्शन लेवल मैग्नाइट जैसे ही रहे। काइगर के रियर में आईएसओफिक्स चाइल्ड एंकर्स दिए गए हैं मगर उनकी मार्किंग ना होने और सीट के  फैब्रिक के पीछे छिपे होने के कारण ये चीज इसके खिलाफ चली गई। ऐसे में 3 पॉइन्ट सीटबेल्ट के सहारे ही इसका ये टेस्ट किया गया जहां ज्यादा फॉरवर्ड मूवमेंट पाया गया। सेफ्टी के लिए इस कार में चार एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग कैमरा, हिल स्टार्ट असिस्ट और व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर दिए गए हैं। रेनो काइगर की प्राइस 5.84 लाख रुपये से शुरू होती है।

ये हैं देश की Top-10 Affordable Safe Cars, ग्लोबल एनकैप से मिल चुकी है टॉप सेफ्टी रेटिंग
To Top