हुंडई Creta
कार न्यूज़

अपने इन 10 शानदार फीचर्स के दम पर हुंडई Creta करती है मिड साइज एसयूवी सेगमेंट पर राज

मिड साइज एसयूवी सेगमेंट की नंबर-1 कार हुंडई Creta एक बहुत अच्छी चॉइस अपने फीचर्स के दम पर साबित होती है जो इस सेगमेंट की किसी दूसरी कार में आपको नहीं मिलेंगे। 

मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में हुंडई क्रेटा सबसे ज्यादा खरीदी जाने वाली कार है। जून 2021 में हुंडई Creta को 9,941 यूनिट्स बिक्री के आंकड़े प्राप्त हुए और सेल्स के लिहाज से ये सेगमेंट की नंबर 1 कार है। ये कार 6 वेरिएंट्स  E, EX, S, SX Executive, SX, और SX(O) में उपलब्ध है और इसकी प्राइस 9.99 लाख रुपये से लेकर 17.70 लाख रुपये के बीच है। इस कार में 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन (155बीएचपी/144 एनएम), 1.5-लीटर डीजल (115 बीएचपी/250 एनएम) और 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन (140 बीएचपी/242 एनएम) दिए गए हैं। इसके तीनों ही इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है। वहीं, इस एसयूवी कार में 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ सीवीटी गियरबॉक्स और डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स का ऑप्शन भी रखा गया है। जबकि, 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ केवल 7-स्पीड डीसीटी ट्रांसमिशन की चॉइस दी गई है। हुंडई क्रेटा एक फीचर लोडेड कार है जिसके ऐसे 10 खास फीचर्स की हमने लिस्ट तैयार की है जो आपको जरूर ये कार खरीदने की तरफ आकर्षित कर सकते हैं। 

1.वॉइस ग्रीटिंग 

ये Voice Greeting फीचर आपको कार स्टार्ट करने परGood Morning,Good Afternoon या फिर Good Evening कहकर अभिवादन करता है। इस फीचर की खासियत ये भी है कि यदि आपने सीट बेल्ट नहीं लगा रखी है तो आपको वॉइस मैसेज के जरिए सीट बेल्ट लगाने की याद भी दिलाता है। 

2.वॉइस कंट्रोल्ड पैनोरमिक सनरूफ 

Hyundai Creta Panoramic Sunroof

हुंडई Creta में पैनोरमिक सनरूफ का फीचर दिया गया है जिसे आप अपनी आवाज से ही खोल या बंद कर सकते हैं। ये सनरूफ ब्लूलिंक इन कार वॉइस कमांड टेक्नोलॉजी से पेयर्ड रहती है जिससे सनरूफ को ऑपरेट करना काफी आसान हो जाता है। 

3.बड़े साइज का 10.25 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम 

New Hyundai Creta touchscreen

नई हुंडई Creta में 10.25 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो कि एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी,वॉइस कमांड से लैस है। इसका यूजर इंटरफेस काफी अच्छा है और इस सिस्टम के साथ कंपनी ने 7 स्पीकरों वाला बोस साउंड सिस्टम भी दिया है जिसका ऑडियो आउटपुट भी काफी शानदार है। 

4.ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी

इस मिड साइज एसयूवी में हुंडई की अपनी ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी दी गई है जो 50 से भी ज्यादा कनेक्टेड कार एप्लिकेशन को सपोर्ट करती है। ये सिस्टम  ‘Hello Blue Link’ बोलने से एक्टिवेट हो जाता है और कई तरह की वॉइस को याद रख सकता है। 

5.हुंडई Creta डिजिटल इंस्टरुमेंट कंसोल और ड्राइव मोड्स 

New Hyundai Creta interior

क्रेटा में 7 इंच का कलरफुल इंस्टरुमेंट कंसोल दिया गया है साथ ही इस गाड़ी में 3 ड्राइविंग मोड्स Eco, Comfort और Sports भी दिए गए हैं। इन ड्राइविंग मोड्स पर स्विच करने के बाद डिस्प्ले पर कलर भी बदल जाते हैं जो काफी प्रीमियम फील देता है। 

6.हुंडई Creta एयर प्योरिफार 

हुंडई क्रेटा में बैठकर आप खतरनाक वायरस से बिल्कुल सेफ रह सकते हैं क्योंकि इस कार में एयर प्योरिफायर का फीचर भी दिया गया है। ये फीचर टचस्क्रीन से ऑपरेट किया जा सकता है। 

7.वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स

गर्मी के दिनों में आपको पूरी तरह से कूल रखने के लिए इस कार की फ्रंट सीटों पर वेंटिलेशन का फीचर दिया गया है। भारत में जिस तरह से गर्मी पड़ती है उस लिहाज से ये फीचर यहां के लोगों के बड़े काम का साबित होता है। 

8.पैडल शिफ्टर्स 

क्रेटा में पैडल शिफ्टर्स का सेगमेंट फर्स्ट फीचर भी मौजूद है। इस फीचर के रहते गियर बदलने का काम आसान बन जाता है। आप महज अपनी उंगली से ही गाड़ी का गियर बदल सकते हैं जिसके लिए आपको स्टीयरिंग से हाथ हटाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। ये फीचर क्रेटा के 1.4 लीटर 7 स्पीड डीसीटी वेरिएंट में उपलब्ध है। 

9.ऑटो होल्ड से लैस इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक 

नई हुंडई क्रेटा में ऑटो होल्ड फीचर के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक दिया गया है। सेफ्टी के लिहाज से ये फीचर काफी अच्छा है जो गाड़ी को लुड़कने से बचाता है। ये फीचर सिटी के भारी ट्रैफिक में काफी काम आता है। 

10.हुंडई Creta डेटाइम रनिंग लैंप्स

New हुंडई Creta features

क्रेटा के बेस मॉडल से ही आपको डेटाइम रनिंग लैंप्स का फीचर मिल जाएगा। ये फीचर प्रोजेक्टर हेडलैंप्स के साथ दिया गया है जिससे कार का फ्रंट लुक काफी आकर्षक हो जाता है। हालांकि दूसरी महंगी कारों की तरह ये डीआरएल टर्न इंडिकेटर्स का काम नहीं करते हैं। 

अपने इन 10 शानदार फीचर्स के दम पर हुंडई Creta करती है मिड साइज एसयूवी सेगमेंट पर राज
To Top