Yamaha FZ-X Adventure Bike
बाइक न्यूज़

फॉलो करें ये Bike Mileage Tips, यकीनन होगा फायदा

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के मद्देनजर अब आपके पास अपनी बाइक से अच्छा माइलेज मिलने के अलावा और कोई उम्मीद नहीं होगी और काफी लोग इन दिनों इस बारे में सोच भी रहे होंगे। आपकी बाइक आपको केवल छोटी मोटी गलतियों के कारण ही अच्छा माइलेज नहीं दे पाती है इसलिए आपकी मदद के लिए हमने ये आर्टिकल तैयार किया है।

भारत में 2 व्हीलर खरीदते समय तो ग्राहक माइलेज को काफी अहमियत देते हैं। इस बात का अंदाजा आप इससे भी लगा सकते हैं कि सेल्स चार्ट में हर महीने ही कोई अच्छा माइलेज देने वाली बाइक हमेशा टॉप पर बनी हुई रहती है। हालांकि आप कम माइलेज देने वाली बाइक से भी अच्छा माइलेज रिटर्न पा सकते हैं जिसके लिए हमनें इस आर्टिकल के जरिए कुछ टिप्स बताए हैं। यदि आप आज से ही इन Bike Mileage Tips को फॉलो करना शुरू कर दें तो यकीनन आपको माइलेज फिगर में परिवर्तन देखने को मिलेगा। ऐसे में इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

1.समय पर Bike Service जरूर कराएं 

बाइक की समय समय पर सर्विसिंग कराने से उसकी उम्र उतनी बढ़ती है। यदि आपकी बाइक का इंजन सही रहेगा तो वो अच्छा माइलेज रिटर्न देने में भी मदद करेगा। सबसे बड़ी बात ये है कि कंपनी जो आपको इंजन ऑयल रेकमेंड करती है यदि उसी का इस्तेमाल अपनी बाइक मेंं करेंगे तो अपको हमेशा सकारात्मक नतीजे देखने को मिलेंगे। 

2.कार्बोरेटर रीट्यून कराने से भी होता है फायदा 

समय पर बाइक ​सर्विस कराने के साथ ही य​दि आप कार्ब्यूरेटर की सेटिंग को एडजस्ट कराते हुए बाइक से अच्छा माइलेज रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपकी बाइक अच्छा माइलेज नहीं दे रही है तो आप carburettor Re-tune भी करा सकते हैं। 

3.टायरों में हवा बराबर रखें

टायर प्रेशर भी बाइक के माइलेज पर नकारात्मक और सकारात्मक असर दोनों डालता है। यदि आपके टायरों में हवा कम होगी तो ज्यादा फ्रिक्शन यानी घर्षण पैदा होगा जिससे बाइक अच्छा माइलेज नहीं देगी। ऐसे में कंपनी द्वारा बाइक ​की डिलीवरी देते वक्त जो यूजर मैनुअल आपको दिया जाता है उसमें टायर प्रेशर के बारे में जानकारी दी गई होती है। उसी के अनुसार अपनी बाइक में हवा मेंटेन करके रखें। 

4.अच्छी क्वालिटी का फ्यूल डलवाएं

यदि आप अपनी बाइक में अच्छी क्वालिटी का फ्यूल डलवाएंगे तो अच्छा माइलेज मिलना तय है। अच्छी क्वालिटी के पेट्रोल से इंजन भी स्वस्थ रहता है जिससे फिर बाइक की फ्यूल इकोनॉमी में एकाएक सुधार आने लगता है। 

5.ज्यादा एक्सलरेशन और हार्ड ब्रेकिंग से बना लें दूरी

बाइक को एकदम से एक्सलरेट करने और बारबार अचानक से ब्रेक लगाने से इसकी फ्यूल इकोनॉमी पर असर पड़ता है। ऐसे में हमेशा बाइक को आराम से एक्सलरेट करें और टॉप गियर पर हाई आरपीएम के दौरान एक्सलरेशन ज्यादा ना दें। बाइक को एक सही गियर में लोअर आरपीएम पर चलाने की आदत डालने से आपको अपने आप ही बाइक से अच्छा माइलेज मिलना शुरू हो जाएगा। best mileage figure पाने के लिए हमेशा आपको 2-wheeler कंपनियां बाइक 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड में राइड करने का सुझाव देती हैं। ऐसे में कंपनी के इस सुझाव को आज ही से अपनी रूटीन राइडिंग में शुमार कर लें। 

6.टॉप गियर में धीमी स्पीड पर ना चलें

यदि आप बाइक को किसी टॉप गियर में धीमी स्पीड पर भी चलाते हैं तो इसमें नुकसान आपका ही है। इस दौरान भी आपकी बाइक का इंजन ज्यादा फ्यूल लेता है जिससे फिर आपको अच्छा माइलेज रिटर्न नहीं मिलता है। 

7.बेवजह न्यूट्रल में रहकर तेल ना जलाएं

जब भी आप ट्रैफिक लाइट पर रूकें तो अपनी बाइक के इंजन को बंद कर लें। आजकल वैसे भी लगभग सभी बाइकों में बटन स्टार्ट का फीचर दिया जा रहा है जिससे आपको किक से स्टार्ट करने की जरूरत ही नहीं पड़ती है। इसी तरह यदि आप किसी जाम में 40 सेकंड से ज्यादा देर तक फंसे हो तो वहां की स्थिती को देखते हुए भी बाइक बंद कर सकते हैं जिससे बेवजह आपका फ्यूल बर्बाद नहीं होगा। 

8.बाइक को हमेशा छांव में खड़ा करने की कोशिश करें

आप मानें या ना मानें मगर बाइक को धूप में खड़ा रखने से थोड़ा फ्यूल भांप बनकर हवा में घुल जाता है। उदाहरण के तौर पर यदि आप लगातार 9 घंटे अपनी बाइक को पूरे एक महीने तक धूप में पार्क किए रखेंगे तो आपको खुद माइलेज में गिरावट का असर दिख जाएगा। 

9.बाइक की चेन को समय समय पर साफ करवाएं

भले ही आपकी बाइक को सर्विस कराने में कुछ समय अभी बाकी हो मगर बाइक की चेन के साफ कराने और उसमें ग्रीस या ऑइल डलवाते रहना चाहिए। यदि आप एक ऐसे इलाके में रहते हैं जहां धूल,मिट्टी गंदगी ज्यादा रहती है तो फिर ऐसा समय रहते करने से आपके इंजन को चेन रोटेट करने में ज्यादा जोर नहीं आएगा जिसके लिए वो फिर ज्यादा फ्यूल नहीं उठाएगा। 

10.नकली ऑटो पार्ट्स से बचें

बाइक में नकली या डुप्लिकेट ऑटो पार्ट्स लगवाने से इसका असर उसके माइलेज पर भी पड़ता है। उदाहरण के तौर पर ओरिजनल एग्जॉस्ट,एयर फिल्टर और ज्यादा चौड़े टायर डलवाने से आपकी बाइक अच्छा माइलेज देना शुरू कर देगी। 

फॉलो करें ये Bike Mileage Tips, यकीनन होगा फायदा
To Top