Oil Change
ऑटो इंडस्ट्री

समय-समय पर Oil Change कराने के होते हैं फायदे ही फायदे,इन 5 बातों से समझिए

गाड़ी का दिल उसका इंजन होता है और इस दिल की धड़कनों को हमेशा चलाते रहने के लिए समय समय पर इंजन ऑयल डलवाने की आवश्यकता होती है। यदि कोई भी शख्स अपने व्हीकल से प्यार करता है तो उसे इंजन ऑयल की अहमियत का तो पता ही होगा मगर कई लोग समय पर इंजन ऑयल चेंज ना कराकर अपनी कार को बहुत बड़े नुकसान में डाल रहे होते हैं। 

इंजन आपकी गाड़ी का दिल होता है जिसमें कुछ मूविंग पार्ट्स भी होते हैं और उनका हमेशा चिकना बने रहना काफी जरूरी होता है। ऐसे में इन पार्ट्स को चिकना बनाए रखने के लिए इंजन ऑयल एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक समय के बाद इंजन ऑयल खराब होने लग जाता है जिसमें धूल,मिट्टी और इंजन से निकलने वाली कुछ तरह की गंदगी जमा होने लग जाती है जिसके बाद वो काला पड़ जाता है। ऐसा होने के बाद इंजन ऑयल किसी काम का नहीं रहता है। 

एक्सपर्ट मैकेनिक्स की मानें तो लंबे समय तक इंजन ऑयल को चेंज नहीं कराने के कारण वो गाड़ी के इंजन को भी नुकसान पहुंचा सकता है। दूसरी तरह समय समय पर इंजन ऑयल और फिल्टर चेंज कराने से इंजन तो एकदम फ्रैश बना  ही रहता है साथ ही ये आपको महंगी रिपेयरिंग कॉस्ट से भी बचा सकता है। ऐसे में हम इस आर्टिकल के जरिए ये बताएंगे कि Engine Oil और Car Filter Change कराने से किस तरह आपकी Car Health एकदम चुस्त बनी रह सकती है। 

इंजन में लुब्रिकेशन को मेंटेन रखता है ऑयल

गाड़ी के बोनट के नीचे मौजूद पिस्टन,वॉल्व्स और अन्य इंजन पार्ट्स हमेशा गाड़ी चलते वक्त सक्रिय रहते हैं और जल्द गर्म भी हो जाते हैं। यदि इनमें चिकनाहट नहीं बनी रहे तो इंजन सीज जैसी बड़ी समस्या भी सामने आ सकती है। इंजन ऑयल डलवाते समय आपकी कार के साथ आए यूजर मैनुअल से ये भी पता कर लें कि उसके इंजन को कितना और कौनसी ग्रेड का इंजन ऑयल सूट करेगा। 

इंजन पार्ट्स को ठंडा भी रखता है ऑयल

 यदि इंजन के मूविंग पार्ट्स को ल्यूब्रिकेट ना किया जाए तो उनमें एक तरह का घर्षण हो सकता है और उससे फिर गर्मी पैदा होती है। साफ और पर्याप्त मात्रा में इंजन ऑयल रहने से पार्ट्स और इंजन दोनों ही ठंडे रहते हैं और ज्यादा जल्दी गर्म नहीं होते हैं। 

गंदे तत्वों से इंजन को बचाता है ऑयल

पेट्रोल या डीजल के साथ कुछ खराब तत्व इंजन से चिपक जाते हैं जो उसके लिए घातक साबित हो सकते हैं। वहीं ज्यादा गंदगी जमा होने से इंजन में जंग भी लगने लग जाती है। रूटीन ऑइलिंग और फिल्टर बदलने से ये सारी गंदगी इंजन से बाहर निकल जाती है और फिर नया ऑयल डलने के बाद ये फिर से बेहतर तरीके से काम करने के लिए तैयार हो जाता है। 

बेहतर हो जाता है माइलेज

यदि आपकी गाड़ी के इंजन को अच्छे ढंग से engine lubrication नहीं मिलेगा तो वो ज्यादा फ्यूल उठाने लगेगा जिससे आपकी गाड़ी अच्छा माइलेज नहीं देगी। ऐसे में हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आपकी गाड़ी में इंजन ऑयल एकदम फ्रैश होना चाहिए। आप चाहें तो एक बार मैकेनिक के पास जाकर इंजन ऑयल ​की कंडीशन भी चैक करवा सकते हैं और हमेशा नया इंजन ऑयल डलाते वक्त उस तारीख को भी नोट जरूर कर लें। 

व्हीकल की हैल्थ को कई सालों तक मेंटेन करके रखता है ऑयल

यदि आप समय समय पर इंजन ऑयल चेंज कराते रहेंगे तो यकीन मानिए आपकी गाड़ी सालों तक आपका साथ देगी। यदि इसका इंजन मेंटेन रहेगा तो गाड़ी बेचते समय भी आपको उसके अच्छी दाम मिल सकते हैं। 

समय-समय पर Oil Change कराने के होते हैं फायदे ही फायदे,इन 5 बातों से समझिए
To Top