Most Fuel Efficient Petrol Cars
ऑटो इंडस्ट्री

ये हैं देश की टॉप 10 माइलेज फ्रेंडली पेट्रोल कारें

फ्यूल एफिशिएंट पेट्रोल मॉडल्स में मारुति की 8 कारें है शामिल

भारत के कुछ राज्यों में फ्यूल प्राइस में थोड़ी बहुत ही कटौती की गई है ​जिससे अब भी लोगों की जेब पर पर इसका काफी असर पड़ रहा है। पिछले दो सालों से पेट्रोल डीजल की बेतहाशा कीमतों को देखते हुए भविष्य में भी फ्यूल प्राइस बढ़ने की स्थितियों से इंकार नहीं किया जा सकता है। ऐसे में कोई नई पेट्रोल इंजन वाली कार लेने से पहले आप ऐसी कारों के बारे में पता कर लें जो ज्यादा माइलेज देती हो। 

आपके लिए ये काम हमने कर दिया है और आगे आप जानेंगे इंडियन मार्केट में उपलब्ध सबसे ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट पेट्रोल कारों के बारे में:

नोट: हमनें यहां जितनी भी कारों के माइलेज से जुड़ा आकंड़ा दिया है वो एआरएआई सर्टिफाइड है,आपके द्वारा कार ड्राइव करने के पैटर्न,सड़क की कंडीशन और कई अन्य परिस्थितयों में माइलेज फिगर अलग भी हो सकता है। 

1. मारुति Celerio AMT- 26.68 किलोमीटर प्रति लीटर

New Celerio Features

इस वक्त मारुति सिलेरियो देश की सबसे ज्यादा माइलेज फ्रेंडली पेट्रोल कार है जिसने इस मामले में अपनी ही कंपनी की डिजायर एएमटी को पीछे छोड़ दिया है। Celerio VXi AMT इस कार का सबसे ज्यादा माइलेज देने वाला मॉडल है जो 26.69 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। वहीं इसके  ZXi और ZXi+ AMT मॉडल करीब 26 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देते हैं। यहां तक कि इसका ZXi+ manual मॉडल ही करीब  24.97 किलोमीटर प्रति लीटर का रिटर्न देने में सक्षम है जो कहीं से भी बुरा फिगर नहीं है। बता दें कि इस कार मेंं ड्युअल जेट के10 पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 67 बीएचपी की पावर और 89 एनएम का टॉर्क देने में सक्षम है। पिछले मॉडल के मुकाबले नई सिलेरियो महज 1 बीएचपी कम पावरफुल है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस रखी गई है। 

2. मारुति सुजुकी Dzire AMT- 24.12 किलोमीटर प्रति लीटर

Maruti Dzire Features

पिछले साल ही ​मारुति डिजायर को फेसलिफ्ट अपडेट दिया गया था। इसमें सबसे बड़ा बदलाव स्टार्ट/स्टॉप फंक्शन के साथ आने वाले 1.2 लीटर K12N पेट्रोल इंजन के तौर पर हुआ जिसे 1.2 लीटर  K12M पेट्रोल इंजन को रिप्लेस किया। ऐसे में मारुति डिजायर पहले से 7 बीएचपी ज्यादा पावरफुल कार बन गई है जो 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 23.26 किलोमीटर प्रति लीटर और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के साथ 24.12 किलोमीटर प्रति लीटर का रिटर्न देने में सक्षम है। इस फिगर के साथ मारुति डिजायर इंडिया की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली पेट्रोल सेडान बन गई है। 

3. Toyota ग्लैंजा/Maruti Suzuki बलेनो- 23.87 किलोमीटर प्रति लीटर

Maruti Baleno

मारुति सुजुकी बलेनो और उसका टोयोटा का अपना रीबैज्ड मॉडल ग्लैंजा इंडिया की सबसे फ्यूल एफिशिएंट कारों की लिस्ट में नंबर 3 के स्पॉट पर आती हैं। इन दोनों कारों के माइल्ड हाइब्रिड मॉडल्स 23.87 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। इनके हाइब्रिड वर्जन में 1.2 लीटर इंजन के साथ इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर और 12 वोल्ट की लिथियम आयन बैट्री दी गई और इनमें माइल्ड पावर असिस्ट के साथ स्टार्ट/स्टॉप फंक्शन भी दिए गए हैं। मारुति बलेनो हाइब्रिड मॉडल की प्राइस 7.60 लाख रुपये है जबकि टोयोटा ग्लैंजा हाइब्रिड मॉडल की प्राइस 7.65 लाख रुपये है। मारुति बलेनो इंडिया की सबसे अफोर्डेबल माइल्ड हाइब्रिड कार भी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दोनों ही प्रीमियम हैचबैक कारों में 83 बीएचपी की पावर वाले 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन की चॉइस भी दी गई है जिनके मैनुअल वेरिएंट का माइलेज रिटर्न 21.01 किलोमीटर प्रति लीटर और सीवीटी मॉडल का माइलेज फिगर 19.56 किलोमीटर प्रति लीटर है। 

4. मारुति Swift AMT- 23.76 किलोमीटर प्रति लीटर

2021 Maruti Swift Specs

इस साल की शुरूआत में ही मारुति ने स्विफ्ट हैचबैक को फेसलिफ्ट अपडेट दिया है। इसमें भी डिजायर की तरह 90 बीएचपी की पावर वाला K12N पेट्रोल इंजन दिया गया है जिसके साथ आइडल स्टार्ट/स्टॉप फीचर भी मौजूद है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है। हालांकि ये हैचबैक अपने सेडान वर्जन के मुकाबले थोड़ा कम माइलेज देती है। इसके मैनुअल वर्जन का माइलेज रिटर्न 23.2 किलोमीटर प्रति लीटर और एएमटी वर्जन का 23.76 किलोमीटर प्रति लीटर रिटर्न बताया जाता है। 

5. मारुति सुजुकी Alto- 22.05 किलोमीटर प्रति लीटर

Maruti Alto

मारुति सुजुकी की इस एंट्री लेवल हैचबैक में 48 बीएचपी की पावर देने वाला 0.8 लीटर इंजन दिया गया है और एआरएआई के अनुसार ये कार 22.05 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज रिटर्न देने में सक्षम है। मारुति की इस सबसे छोटी कार में स्पेस की काफी समस्या रहती है मगर शानदार माइलेज और कम मेंटेनेंस कॉस्ट के चलते ये भारत की सबसे बेस्ट सेलिंग कारों में से एक है। इसके अलावा ये सीएनजी वेरिएंट में भी उपलब्ध है जो 31.59किलोमीटर/किलोग्राम का शानदार रिटर्न देता है। 

6. रेनो Kwid 1.0 AMT- 22 किलोमीटर प्रति लीटर

रेनो क्विड में दो तरह के इंजन: 54 एचपी की पावर देने वाले 0.8 लीटर और 68 एचपी की पावर देने वाले 1.0 लीटर की चॉइस दी गई है। इसमें दिया गया 1.0 पेट्रोल इंजन एएमटी गियरबॉक्स के साथ 22 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज रिटर्न देने में सक्षम है। वहीं 1.0 लीटर मैनुअल वेरिएंट 21.74 किलोमीटर प्रति लीटर दे देता है। रेनो क्विड 0.8 लीटर मॉडल का माइलेज फिगर 20.71 किलोमीटर प्रति लीटर है। ये कार डैटसन रेडी गो से थोड़ी बहुत माइलेज फ्रेंडली साबित होती है जिसमें इसी कार वाले इंजन ऑप्शंस दिए गए हैं। 

7. डैटसन Redigo AMT-  22 किलोमीटर प्रति लीटर

डैटसन ने पिछले साल अपनी इस हैचबैक के अपडेटेड मॉडल को मार्केट में उतारा था। स्टाइलिंग अपडेट देने के साथ साथ कंपनी ने डैटसन रेडीगो फेसलिफ्ट को विंगर मिरर एडजस्ट और 8.0 टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स से अपग्रेड किया। इस कार में 54 बीएचपी की पावर देने वाले 0.8 लीटर इंजन और 68 एचपी की पावर जनरेट करने वाले 1.0 लीटर बीएस6 इंजन की चॉइस दी गई है। हालांकि, बीएस4 मॉडल के मुकाबले इस कार के बीएस6 मॉडल का माइलेज फिगर थोड़ा गिरा है। डैटसन रेडी गो 1.0 लीटर पेट्रोल एएमटी 22 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज रिटर्न देने में सक्षम है जिससे ये अब भी इंडिया की सबसे माइलेज फ्रेंडली कारों में से एक कहलाती है। मैनुअल गियरबॉक्स के साथ इस कार के 0.8 लीटर और 1.0 लीटर मॉडल के माइलेज फिगर क्रमश: 20.71 किलोमीटर प्रति लीटर और 21.7 किलोमीटर प्रति लीटर बताया जाता है। 

8. मारुति सुजुकी Wagon R 1.0- 21.79 किलोमीटर प्रति लीटर

Maruti WagonR Sales

मारुति के कई मॉडल्स की तरह वैगन आर को भी उसकी शानदार फ्यूल इकोनॉमी के लिए काफी पसंद की जाती है। इस टॉलबॉय हैचबैक में 68 बीएचपी की पावर वाले 1.0 लीटर और 83 बीएचपी की पावर वाले 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन की चॉइस दी गई है। इसका कम कैपेसिटी वाला पेट्रोल इंजन ज्यादा अच्छा माइलेज रिटर्न देता है। जहां ये 1.0 लीटर इंजन 21.79 किलोमीटर प्रति लीटर का रिटर्न देने में सक्षम है तो वहीं 1.2 लीटर का माइलेज आउटपुट 20.52 किलोमीटर प्रति लीटर है। दोनों इंजन के साथ 5 स्पीड एएमटी गियरबॉक्स दिया गया है जिनका एआरएआई ने माइलेज आउटपुट मैनुअल वर्जन के समान ही बताया है। इस कार में 1.0 लीटर इंजन के साथ सीएनजी का ऑप्शन भी दिया गया है और इसी वजह से ये कार माइलेज किंग भी कहलाती है जिसका सीएनजी वेरिएंट 32.52 किलोमीटर प्रति किलोग्राम सीएनजी माइलेज देगी है। इसके सीएनजी मॉडल को बिक्री के भी अच्छे खासे आंकड़े मिलते हैं। 

9. मारुति सुजुकी S-Presso- 21.7 किलोमीटर प्रति लीटर

Maruti S-Presso CNG

मारुति की ये मिनी एसयूवी जैसी दिखने वाली हैचबैक कार अपने लुक्स के कारण काफी बिकती है। वहीं अच्छा माइलेज फिगर भी इस कार के फेवर में चला जाता है। इसमें सिलेरियो और वैगन आर की तरह 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसके 14 इंच रिम्स के साथ आने वाले टॉप वेरिएंट्स VXI और VXI+ का माइलेज फिगर दूसरे वेरिएंट्स के मुकाबले ज्यादा है जिसकी रेटिंग 21.7 किलोमीटर प्रति लीटर है। वहीं लोअर वेरिएंट्स का माइलेज रिटर्न 21.4 किलोमीटर प्रति लीटर है। इसके वीएक्सआई और वीएक्सआई+ वेरिएंट्स में 5 स्पीड एएमटी की चॉइस भी दी गई है। साथ ही इसके LXI और VXI वेरिएंट्स में फैक्ट्र्री फिटेड सीएनजी किट का ऑप्शन भी रखा गया है। 

10. मारुति सुजुकी Ignis- 20.89 किलोमीटर प्रति लीटर

Maruti Ignis facelift

मारुति इग्निस को बिक्री के वो आंकड़े नहीं मिलते हैं जो कंपनी की बाकी कारों को मिल रहा है। इसके पीछे एक बड़ी वजह इस नेक्सा मॉडल का थोड़ा महंगा होना माना जा सकता है। मारुति सुजुकी इग्निस में 83 बीएचपी की पावर वाला 1.2 लीटर K12M पेट्रोल इंजन दिया गया है। एआरएआई के अनुसार एएमटी वर्जन 20.89 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज डिलीवर करने में सक्षम है। 

ये हैं देश की टॉप 10 माइलेज फ्रेंडली पेट्रोल कारें
To Top