Suzuki second hand cars
ऑटो इंडस्ट्री

एक परफैक्ट Used Car (सेकंड हैंड कार) खरीदने के लिए आज ही फाॅलो करें  ये 5 महतवपूर्ण टिप्स

एक सेकंड हैंड कार खरीदना काफी पेचीदा कामों में से एक है। इसमें सबसे बड़ा फैक्टर ट्रस्ट यानी विश्वसनीयता का होता जो इतनी जल्दी से आता नहीं है। इसके अलावा एक अच्छी कार ढूंढना, यूज्ड कार का इंस्पेक्शन करते हुए उसमें कोई समस्या ढूंढना, एक अच्छी डील में निगोशिएशन यानी मोल भाव करना जैसी काफी चीजें भी आपको एक सेकंड हैंड कार खरीदने में देखनी पड़ती है। हालांकि अब बाजार में कई ऐसे प्लेटफाॅर्म्स हैं जो आपके लिए ये सब काम करते हैं मगर इन प्लेटफाॅर्म्स के जरिए एक यूज्ड कार खरीदना काफी महंगा साबित होता है।  ऐसे में आप कुछ बातें सीखकर अपना काफी पैसा बचाते हुए एक अच्छी सेकंड हैंड कार खरीद सकते हैं। मगर इस काम में आपको काफी समय भी देना होगा। सबसे पहले तो आप ये पता लगाएं कि आपकी जरूरत के हिसाब से आपके लिए कौनसी कार बेस्ट साबित होगी। ऐसे में हमनें यहां 5 पाॅइन्ट्स तैयार किए हैं जो आपको एक सही कार चुनने में मदद करेंगे। 

1.सबसे पहले अपनी जरूरत के बारे में जानें

एक यूज्ड कार या फिर एक ब्रांड न्यू कार खरीदने से पहले तो सबसे जरूरी है कि आप ये जानने की कोशिश करनी चाहिए कि आपको कौैनसी कार खरीदनी चाहिए चाहे वो हैचबैक हो सेडान या एसयूवी या फिर एमपीवी है। ये इस बात पर निर्भर करता है कि क्या आप अपने पर्सनल यूज के लिए कार ले रहे हैं, या छोटी फैमिली के लिए  या फिर बड़ी फैमिली के लिए। इस तरह से आप अपनी जरूरत के हिसाब से कार देखना शुरू कर सकते हैं। 

2. कार का कहां और किस तरह से करेंगे इस्तेमाल?

एक यूज्ड कार खरीदने से पहले इस बात पर भी मंथन करें कि आप उस कार का कहां और किस तरह से इस्तेमाल करने जा रहे हैं। यदि आप रोजाना ऑफिस जाने के लिए कार का इस्तेमाल करेंगे तो आपके लिए एक माइलेज फ्रेंडली हैचबैक या फिर सब काॅम्पैक्ट एसयूवी बेस्ट रहेगी। यदि आप सिटी और कभी कभी वीकेंड ट्रिप्स करने के लिए कोई कार लेना चाहते हैं काॅम्पैक्ट सेडान या फिर एसयूवी/एमपीवी कैटेगरी आपके लिए फिट बैठेगी। इसके अलावा आपके द्वारा कार को इस्तेमाल करने के तौर तरीकों को समझने के बाद आपको ये भी देखना होगा कि आपके लिए पेट्रोल या डीजल या फिर सीएनजी कार लेनी चाहिए। 

Buy Second Hand Cars

3.बजट तय करें 

बिना बजट तय किए एक यूज्ड कार ढूंढना नासमझी मानी जा सकती है। ज्यादातर लोग ये गलती करते हैं और फिर उनका कंफ्यूजन बढ़ता जाता है और शायद वो एक गलत कार का चुनाव भी कर बैठते हैं। ऐसे में पहले अपनी प्रायोरिटी सेट करें और यूज्ड कार ढूंढने से पहले उसपर आप कितना खर्चा कर सकते हैं ये तय करें। यदि आपको एक अच्छी कंडीशन वाली सेकंड हैंड कार मिल रही है तो अपना बजट बढ़ाने से हिचकिचाए नहीं। यदि बजट टाइट है तो फिर उसी के दायरे में रहकर कोई और अच्छा ऑप्शन देखें। 

4.इंस्पैक्शन और टेस्ट राइड जरूर लें 

एक यूज्ड कार खरीदने से पहले उसका ठीक ढंग से इंस्पैक्शन जरूर करें। एक कार बाहर से अच्छी नजर आ सकती है मगर क्या पता मैकेनिकल पार्ट पर वो फिट ना हो। यदि आप किसी अच्छे और भरोसेमंद मैकेनिक को जानते हैं तो उसे साथ ले जाकर कार का इंस्पैक्शन जरूर कराएं। इसके बाद कम से कम 7 से 10 किलोमीटर की टेस्ट राइड भी लें। आप भी ड्राइव करें और हो सके तो मैकेनिक को भी ड्राइव करने दें। इससे आपको कार की कमियों का अंदाजा भी हो जाएगा और आप ये भी जान लेंगे कि आप उसमें कितने कंफर्टेबल रहने वाले हैं। 

5.पेपरवर्क की अच्छे से करें जांच

यदि आप एक ऑर्गेनाइज्ड यूज्ड कार सेलर से कार खरीद रहें है वैरिफिकेशन के लिए उनके पास रिकाॅर्ड्स मौजूद रहते हैं। यदि आप किसी ओनर से कार खरीद रहे हैं तो उनसे कार की हिस्ट्री के बारे में जान लें और कार के डाॅक्यूमेंट्स को भी अच्छे से चैक कर लें। इसके अलावा आप इंश्योरेंस नंबर के आधार पर पिछले एक्सिडेंट क्लेम्स और रिकाॅर्ड्स की जानकारी भी देख सकते हैं जो कि पब्लिक डोमेन पर उपलब्ध रहती है। 

इन टिप्स को अपनाकर यकीनन आप एक अच्छी यूज्ड कार डील क्रैक कर सकते हैं। कैसे लगे ये टिप्स कमेंट सेक्शन में हमें जरूर बताएं। 

एक परफैक्ट Used Car (सेकंड हैंड कार) खरीदने के लिए आज ही फाॅलो करें  ये 5 महतवपूर्ण टिप्स
To Top