Tata Tigor Electric Global NCAP
कार न्यूज़

टाटा Tigor Electric को ग्लोबल एनकैप से मिली 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग

टाटा Tigor Electric ग्लोबल एनकैप के  ‘Safer Cars For India’ कैंपेन के तहत टेस्ट की गई भारत की पहली इलेक्ट्रिक कार भी है।

टाटा मोटर्स ने अपनी इलेक्ट्रिक सेडान टिगोर ईवी को बाजार में लॉन्च कर दिया है। मार्केट में आने के साथ ही ये कार  Global NCAP (New Car Assessment Programme) क्रैश टेस्ट से 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग भी लेकर आई है। ये ग्लोबल एनकैप के  ‘Safer Cars For India’ कैंपेन के तहत टेस्ट की गई भारत की पहली इलेक्ट्रिक कार भी है। नई टिगॉर ईवी को एडल्ट और पैसेंजर सेफ्टी के लिए 4 स्टार मिले हैं। दोनों मोर्चो पर इस इलेक्ट्रिक सेडान को क्रमश: 17 में से 12 और 40 में से 37.24 पॉइन्ट्स दिए गए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसी कार के आईसी वर्जन यानी टाटा टिगॉर को पिछले साल ग्लोबल एनकैप की तरफ से चाइल्ड पैसेंजर प्रोटेक्शन कैटेगरी में 34.15 पॉइन्ट्स जबकि एडल्ट पैसेंजर सेफ्टी के लिए 14 में से 12.52 पॉइन्ट्स दिए गए थे। 

कुछ बेसिक सेफ्टी फीचर्स से लैस वेरिएंट भी निकला इतना पावरफुल

आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दें कि टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक 2021 मॉडल के बेस वेरिएंट का ग्लोबल एनकैप की ओर से क्रैश टेस्ट किया गया है। इस वेरिएंट में ड्युअल फ्रंट एयरबैग और ड्राइवर एवं को ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे ही फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैंं। इस टेस्ट में ड्राइवर और को पैसेंजर के सिर की प्रोटेक्शन को काफी अच्छा पाया गया है। जहां ड्राइवर और को पैसेंजर की गर्दन की प्रोटेक्शन को अच्छी रेटिंग दी गई तो वहीं ड्राइवर की चेस्ट प्रोटेक्शन को ठीक ठाक और को ड्राइवर की चेस्ट प्रोटेक्शन को अच्छी रेटिंग दी गई। हालांकि दूसरी तरफ इसमें ड्रावर और को पैसेंजर के घुटनो की सेफ्टी को मार्जिनल यानी औसत रेटिंग ही दी गई। नई टाटा टिगोर ईवी में आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर का फीचर नहीं दिया गया है इसलिए चाइल्ड प्रोटेक्शन में इसे केवल 4 स्टार रेटिंग ही दी गई। 

नई टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक की बॉडी को ​अस्थिर बताया गया है और ये लोडिंग के बाद तो फेल भी पाई गई है। वहीं इसका फुटवेल एरिया भी अस्थिर ही पाया गया है। ग्लोबल एनकैप का कहना है कि यदि इस कार में आईएसओफिक्स सीट माउंट्स,सभी सीटों पर 3 पॉइन्ट बेल्ट्स,साइड इंपेक्ट प्रोटेक्शन के लिए कोई एयरबैग और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए जाते तो ये इस टेस्ट में काफी अच्छा परफॉर्म कर सकती थी। 

टाटा Tigor Electric को ग्लोबल एनकैप से मिली 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग
To Top