Toyota Mid-Sized SUV
कार न्यूज़

टोयोटा दिवााली 2022 तक उतारेगी एक नई मिड साइज SUV, हुंडई Creta से होगा मुकाबला

इस एसयूवी के मार्केट में दो वर्जन आएंगे जिनमें से एक मारुति और दूसरा टोयोटा उतारेगी।

जापानी ऑटोमेकर टोयोटा इंडियन मार्केट के लिए दो ब्रांड न्यू मॉडल्स: एक मिड साइज एसयूवी और एक सी सेगमेंट एमपीवी तैयार कर रही है। टोयोटा और सुजुकी मिलकर एक नई मिड साइज एसयूवी तैयार कर रही हैं जिन्हें इस साल दिवाली के फेस्टिवल सीजन के दौरान लॉन्च किया जाएगा। D22 कोडनेम वाली इस नई मिड साइज एसयूवी का मुकाबला हुंडई क्रेटा,किआ सेल्टोस, फोक्सवैगन टाइगन,स्कोडा कुशाक और एमजी एस्टर से रहेगा। इस एसयूवी के मार्केट में दो वर्जन आएंगे जिनमें से एक मारुति और दूसरा टोयोटा उतारेगी। इन दोनों कारों के डिजाइन और इंटीरियर एकदूसरे से अलग होंगे। हालांकि दोनों को एक ही प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है जहां इनमें एक जैसे ही पावरट्रेन मौजूद होंगे। आने वाले समय में टोयोटा के पोर्टफोलियो में ऐसे ही कई मॉडल्स मौजूद होंगे जहां कंपनी अपना पूरा प्रोडक्ट पोर्टफोलियो अपडेट करने जा रही है। 

Toyota RAV4

जल्द ही ग्लैंजा और अर्बन क्ररूजर के भी अपडेटेड मॉडल लॉन्च करेगी कंपनी

इस नई मिड साइज एसयूवी को लॉन्च करने से पहले टोयोटा की ओर से ग्लैंजा और अर्बन क्ररूजर के फेसलिफ्ट मॉडल्स को लॉन्च किया जाएगा। कंपनी मारुति सियाज और अर्टिगा जैैसी कारों के भी अपने वर्जन लॉन्च करेगी जिनकी ऑफिशियल टाइमलाइन अभी सामने नहीं आई है। जैसा कि एक रिपोर्ट में सामने आया था कि मारुति अपनी बलेनो का एक क्रॉसओवर वर्जन भी तैयार कर रही है,ऐसे में टोयोटा भी इस क्रॉसओवर का अपना एक वर्जन उतार सकती है। 

इसके अलावा टोयोटा की ओर से 560B कोडनेम वाली एक सी सेगमेंट एमपीवी भी तैयार कर रही है जिसे 2023 तक यहां लॉन्च किया जा सकता है। ये नई एमपीवी और मिड साइज एसयूवी टोयोटा के डीएनजीए प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएगी जिसपर कंपनी के Raize और new Avanza जैसे ग्लोबल मॉडल्स भी तैयार हो चुके हैं। ये नए मॉड्ल्स टोयोटा के बिदाड़ी प्लांट में तैयार किए जाएंगे जो आईटी कैपिटल बेंगलुरू में आता है। 

इन नए मॉडल्स में टोयोटा की हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा। इस टेक्नोलॉजी के तहत इलेक्ट्रिक मोटर से लैस इंटरनल कंबस्शन इंजन दिया जाएगा। टोयोटा और मारुति ने फाइनेंशियल ईयर 2022 23 तक अपनी नई मिड साइज एसयूवी कारों की 45000 यूनिट्स तैयार करने का लक्षय बनाया है। 

टोयोटा दिवााली 2022 तक उतारेगी एक नई मिड साइज SUV, हुंडई Creta से होगा मुकाबला
To Top