Tata Sierra Concept
कार न्यूज़

टाटा Sierra भारत में फिर से होगी लॉन्च, बड़े बदलाव आएंगे नजर

टाटा सिएरा के कॉन्सेप्ट वर्जन को ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस किया गया था। 

टाटा मोटर्स की भारत में स्थिती पहले से काफी अच्छी हो गई है। दिसंबर 2021 में इस कंपनी ने देश की नंबर 2 ऑटोमैन्युफैक्चरर हुंडई को पछाड़कर मारुति के बाद नंबर 2 का स्थान हासिल किया है।  हाल ही में टाटा मोटर्स ने अपनेे फ्यूचर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए Tata Passenger Electric Mobility Ltd नाम से एक नई फर्म शुरू की है जिसमें कंपनी 7500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। अगले 5 सालों में टाटा मोटर्स की भारत में 10 नई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने की योजना है।

इनमें से एक कार टाटा सिएरा भी होगी जिसके कॉन्सेप्ट वर्जन को ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस किया गया था। कंपनी ने जब इस कार के कॉन्सेप्ट मॉडल को शोकेस किया तभी से कार लवर्स के बीच इसे लेकर काफी एक्साइटमेंट है। एक फेमस ऑटो पोर्टल की मानें तो कंपनी ने सिएरा का प्रोडक्शन फॉर्म तैयार करने को लेकर हरी झंडी दे दी है। ये कार कंपनी के  ‘Born Electric’ platform पर तैयार किया जाने वाला पहला प्रोडक्शन मॉडल होगा। आगे जानिए क्या कुछ बदलाव आएंगे नजर इस कार में:

Tata Sierra SUV

पेट्रोल/डीजल इंजन का नहीं मिलेगा ऑप्शन,केवल इलेक्ट्रिक फॉर्म में की जाएगी पेश

टाटा सिएरा अपने समय की एक आइकॉनिक एसयूवी मानी जाती है जो एक थी डोर कार हुआ करती थी। इसमें लंबी सी अनओपनेबल रियर विंडोज़ दी जाती थी। ये कार लैडर ऑन फ्रेम चेसिस पर तैयार की गई थी जिसमें 2.0 लीटर डीजल इंजन के साथ ऑप्शनल ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम दिया गया था। अब इसके नए मॉडल में डीजल इंजन नहीं दिया जाएगा वहीं ये कार पेट्रोल इंजन के साथ भी उपलब्ध नहीं होगी। नई सिएरा को इलेक्ट्रिक कारों के लिए विकसित किए गए इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा,जिसका मतलब ये हुआ कि ये एक प्योर इलेक्ट्रिक कार होगी। ये कार आम एसयूवी कारों की तरह एक 5 डोर कार होगी। 

नई टाटा सिएरा को सिग्मा प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा जो कंपनी के अल्फा प्लेटफॉर्म पर ही बेस्ड है। हालांकि टाटा के इंजीनियरों को इस प्लेटफॉर्म को बैट्री जैसी चीजोंं की पैकेजिंग के लिए थोड़ा मॉडिफाय करना होगा। इसमें ट्रांसमिशन टनल को हटाना होगा और फ्यूल टैं​क एरिया को भी मॉडिफाय करना होगा। मॉडिफिकेशन के बाद ये प्लेटफॉर्म काफी लाइटवेटेड हो जाएगा जिससे ये कार कंपनी की आईसीई प्लेटफॉर्म पर बेस्ड नेक्सन ईवी जैसी कारों के मुकाबले ज्यादा स्पेशियस और एफिशिएंट साबित होगी। 

कब तक होगी लॉन्च?

रिपोर्ट की मानें तो सिएरा इलेक्ट्रिक को तैयार करने की कवायद भी शुरू हो चुकी है। हालांकि ये कार 2025 से पहले मार्केट में नहीं आएगी। इससे पहले कंपनी अपनी नेक्सन ईवी और टिगॉर र्ईवी जैसी कारों के अपग्रेडेड वर्जन ही मार्केट मेंं उतारेगी। सिएरा के अलावा टाटा मोटर्स सिग्मा प्लेटफॉर्म पर बेस्ड कुछ नई कारें भी उतार सकती है। 

Source – AutoCarIndia

टाटा Sierra भारत में फिर से होगी लॉन्च, बड़े बदलाव आएंगे नजर
To Top