Honda City Hybrid
ऑटो इंडस्ट्री

2022 में इन Cars/Bikes की लॉन्चिंग रहने वाली है सबसे खास, देखिए पूरी लिस्ट

2021 की तरह 2022 में भी देश में एक से बढ़कर एक नई कार एवं बाइक्स की जाएंगी लॉन्च

2022 ऑटो इंडस्ट्री के लिए काफी खास रहने वाला है। इस साल देश में कुछ खास नई कार और बाइकें लॉन्च की जाएंगी। हमनें यहां कुछ ऐसी कार एवं बाइक्स की एक लिस्ट तैयार की है जिनकी इस साल लॉन्चिंग रहने वाली है खास:

1. KIA CARENS – मार्च 2022 तक होगी लॉन्च

Kia Carens India Launch

किआ केरेंस इस कोरियन ब्रांड का भारत में चौथा प्रोडक्ट होगा। ये कार भारत में ही तैयार की जाएगी जिसे दूसरे विदेशी बाजारों में भी एक्सपोर्ट किया जाएगा। नई किआ केरेंस को सेल्टोस वाले SP2 platform पर ही तैयार किया गया है। इंडियन मार्केट में इसका मुकाबला सुजुकी एक्सएल6,महिंद्रा मराजो,हुंडई अल्कजार,और इनोवा क्रिस्टा के लोअर वेरिएंट्स से होगा। इस नई एमपीवी में 113 बीएचपी की पावर वाले 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल,113 बीएचपी वाले टर्बो डीजल इंजन और 138 बीएचपी की पावर वाले 1.4 लीटर डीजल इेजन की पेशकश की जाएगी। 

2. न्यू महिंद्रा  SCORPIO – 2022 के मध्य तक होगी लॉन्च

Scorpio SUV

थार और एक्सयूवी700 की अपार सफलता के बाद अब मार्केट में महिंद्रा स्कॉर्पियो के न्यू जनरेशन मॉडल भी धूम मचाने को तैयार है। ये कार मौजूदा मॉडल के मुकाबले नई स्कॉर्पियो 2022 ज्यादा बड़ी और प्रीमियम कार साबित होगी। इस कार में 6 और 7 सीटर कॉन्फिग्रेशन के ऑप्शंस मिलेंगे। नई स्कॉर्पियो में 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 2.2 लीटर टर्बो डीजल इंजन की चॉइस दी जाएगी। इन इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुूअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। 

3. न्यू मारुति ब्रेजा–2022 क्वार्टर 

New Maruti Vitara Brezza

मारुति सुजुकी अपनी पॉपुलर सब 4 मीटर एसयूवी विटारा ब्रेजा को एक बड़ा अपडेट देते हुए केवल ‘ब्रेजा’ नाम से बाजार में उतारेगी। इस कार की काफी फोटोज इंटरनेट पर आ चुकी है।  नई ब्रेजा के इंटीरियर और एक्सटीरियर में बड़े अपडेट्स नजर आने वाले हैं और ये पहले से ज्यादा फीचर लोडेड कार भी साबित होगी। नई ब्रेजा में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी फीचर्स, ऑटोमैटिक एसी, फैक्ट्री-फिटेड इलेक्ट्रिक सनरूफ, पावर्ड ओआरवीएम और एक नया एयर-कंडीशनिंग सिस्टम जैसे फीचर्स भी दिए जा सकते है। इसके अलावा इस एसयूवी में वायरलेस चार्जिंग सिस्टम और वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले जैसे हाई एंड फीचर्स भी दिए जा सकते हैं।

इस कार में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम से लैस 1.5 लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा ये इंजन 103 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस रखी जाएगी। ये इंजन 103 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस रखी जाएगी। हालांकि कंपनी इस मॉडल को बाद में लॉन्च कर सकती है। 

4.न्यू मारुति ALTO 2022– फेस्टिवल सीजन में लॉन्च की जा सकती है ये कार

2022 में मारुति की ऑल्टो कार का न्यू जनरेशन मॉडल बाजार में लॉन्च किया जाएगा। ये कार जिसपर एस प्रेसो और सिलेरियो का न्यू जनरेशन मॉडल भी तैयार हो चुका है। लेटेस्ट रिपोर्ट की मानें तो ये कार अब दिवाली 2022 तक मार्केट में लॉन्च की जा सकती है। काफी बार न्यू जनरेशन मारुति ऑल्टो को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है।  ऑल्टो के मौजूदा मॉडल के मुकाबले इसका न्यू जनरेशन मॉडल साइज में बड़ा होगा जहां ये पहले से लंबी,चौड़ी और उंची नजर आएगी। नई ऑल्टो को हार्टएक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है। इस कार में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ कनेक्टिविटी ऑप्शंस दिए जा सकते हैं। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी इसमें सिलेरियो वाला 1.0 लीटर के10सी इंजन भी दे सकती है। वहीं कंपनी नई ऑल्टो का सीएनजी मॉडल भी बाजार में उतारेगी। 

5. एमजी इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर– 2022 के आखिर तक

MG Small SUV

एमजी मोटर ने हाल ही में 2022-23 फाइनेंशियल ईयर के आखिर तक भारत में एक इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर कार उतारने का ऐलान कर चुकी है।  कंपनी इस कार की प्राइस 10 से 15 लाख रुपये के बीच रख सकती है।  ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर बनने वाली इस कार में क्रॉसओवर कार जैसी स्टाइलिंग नजर आएगी। ये कार भारत जैसे उभरते बाजारों के लिए ही तैयार की जाएगी। इस कार में बैट्री से लेकर इलेक्ट्रिक मोटर तक मेड इन इंडिया कंपोनेंट्स का इस्तेमाल किया जाएगा।  इसकी सिंगल चार्ज रेंज 300 किलोमीटर तक हो सकती है। इंडियन मार्केट में इसका मुकाबला टाटा नेक्सन ईवी से रहेगा।  

6. होंडा CITY HYBRID – 2022 के मध्य तक

Honda City Hybrid RS

होंडा सिटी 2022 के आखिर तक होंडा सिटी सेडान के हाइब्रिड वर्जन को भारत में उतारेगी। जहां काफी कारमेकर्स इलेक्ट्रिक व्हीकल्स तैयार करने में जुटे हैं। तो वहीं होंडा अपनी सिटी सेडान का ये फ्यूल एफिशिएंट मॉडल उतारकर मार्केट में अपना शेयर बढ़ाने का प्रयास करेगी। सिटी हाइब्रिड को लेकर 27 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दावा किया गया है जिससे ये इंडिया की सबसे फ्यूल एफिशिएंट कार साबित होगी। 

7.सिट्रोएन C3 – 2022 के दूसरे क्वार्टर तक 

Citroen C3 Side Profile

फ्रैंच कारमेकर सिट्रोएन अपनी पहली मे  मेड  इन इंडिया कार सी3 को अप्रैल 2022 तक लॉन्च करेगी। इस कार को कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है। जिसपर फ्यूचर सिट्रोएन कारें तैयार की जाएंगी। मार्केट में इसका मुकाबला टाटा पंच,मारुति इग्निस और हुंडई सेंट्रो से होगा। नई सी3 में 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के ऑप्शंस मिलेंगे। 

8.जीप MERIDIAN 7-SEATER SUV – 2022 के मध्य तक की जाएगी लॉन्च

Jeep Meridian 7-seater India Launch

अमेरिकन एसयूवी मेकर जीप अपनी कंपास का ही एक 7 सीटर वर्जन इस साल भारत में लॉन्च करेगी। ब्राजील में कमांडर नाम से लॉन्च की जा चुकी ये कार यहां मेरेडियन नाम से उतारी जाएगी। Meridian 7-seater SUV का प्रोडक्शन अप्रैल 2022 से एफसीए के रंजनगांव प्लांट में होगा। कंपनी का यही प्लांट दूसरे राइट हैंड ड्राइव मार्केट्स के लिए कारें तैयार करने का एक बड़ा प्रोडक्शन हब भी बनेगा।  ये कार Small-Wide 4×4 प्लेटफॉर्म के मॉडिफाइड वर्जन पर ही तैयार की गई है जिनपर Compass और Renegade भी बनी है।  अपकमिंग जीप मेरेडियन में 2.0 लीटर,4 सिलेंडर मल्टीजेट टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया जाएगा जो 173 बीएचपी की पावर और  जनरेट करेगा। इस इंजन के साथ अच्छी फ्यूल एफिशिएंसी के लिए कंपनी 48 वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन भी दे सकती है।  वहीं इसमें 9 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया जाएगा।

इन बाइकों की लॉन्चिंग भी रहेगी खास

9. 13 जनवरी को येज्दी नई बाइक के साथ भारत में फिर से रखेगी कदम

Yezdi Roadking

जावा और बीएसए मोटर बाइक को री लॉन्च करने के बाद क्लासिक लिजेंड्स एक और आइकॉनिक येज्दी मोटरसाइकल को भी फिर से लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। ये ब्रांड एक नई बाइक के साथ 13 जनवरी 2022 में एक बार फिर से भारत में उतरेगा। कंपनी भारत मेंं दो मोटरसाइकल Roadking scrambler और Adventure bike को लॉन्च करेगी। ये दोनों बाइके जावा वाले प्लेटफॉर्म पर बेस्ड हो सकती है जहां इनमें Perak वाले इंजन दिए जाएंगे। 

10. ROYAL ENFIELD SHOTGUN, SUPER METEOR 650 –2022 के आखिर तक 

Royal Enfield SG650

रॉयल एनफील्ड दो 650 सीसी मोटरसाइकिल: Super Meteor और Shotgun 650  तैयार कर रही है। कंपनी के लाइनअप में SUPER METEOR 650 को Interceptor 650 और  Continental GT 650 से उपर पोजिशन की जाएगी। इनकी स्टाइलिंग KX Concept पर बेस्ड होगी। रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 का प्रोडक्शन वर्जन  RE SG650 concept पर बेस्ड होगा जिसे 2021 EICMA motor show मे शोकेस किया गया था। इन दोनों बाइकों में 648 सीसी दोनो बाइकों में 648 सीसी का पैरेलल ट्विन इंजन दिया जाएगा जो इंटरसेप्टर और कॉन्टिनेंटल जीटी में भी दिए गए हैं। ये इंजन 47 बीएचपी की पावर और 52 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इन बाइक्स में स्लिपर और क्लच असिस्ट से लैस 6 स्पीड गियरबॉक्स दिया जाएगा।

11.रॉयल एनफील्ड HUNTER 350 – 2022 के मध्य तक की जाएगी लॉन्च

Royal Enfield 350

रॉयल एनफील्ड एक नई एंटी लेवल 350 सीसी बाइक पर काम कर रही है। ये कंपनी की दूसरी 350 सीसी बाइकों से ज्यादा हल्की होगी जिसका मुकाबला होंडा सीबी350 से होगा। दोनो बाइकों में 648 सीसी का पैरेलल ट्विन इंजन दिया जाएगा जो इंटरसेप्टर और कॉन्टिनेंटल जीटी में भी दिए गए हैं। ये इंजन 47 बीएचपी की पावर और 52 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इन बाइक्स में स्लिपर और क्लच असिस्ट से लैस 6 स्पीड गियरबॉक्स दिया जाएगा। 

2022 में इन Cars/Bikes की लॉन्चिंग रहने वाली है सबसे खास, देखिए पूरी लिस्ट
To Top