Maruti Futuro Details
कार न्यूज़

आने वाले 3 सालों में मारुति भारत में उतारेगी 6 नई SUV कारें, जानिए इनके बारे में

माइक्रो एसयूवी सेगमेंट से लेकर मिड साइज एसयूवी सेगमेंट तक की कारें उतारेगी। 

ग्रोथ के हिसाब से मारुति के लिए भारत में पिछले कुछ साल ज्यादा अच्छे नहीं बीते हैं। ऐसे में कंपनी एक ​बार फिर से अपना मार्केट शेयर बढ़ाने के लिए एसयूवी सेगमेंट में नई कारों की एक नई रेंज उतारने की तैयारी कर रही है। दिसंबर 2021 में कंपनी पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में सेल्स 44.7 प्रतिशत गिरी है। कंपनी की ग्रोथ गिरने का सबसे बड़ा कारण सेमी कंडक्टर चिप्स की शॉर्टेज को माना जा सकता है। 

एक नई मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आने वाले 3 सालों के भीतर 6 नई एसयूवी कारें लॉन्च करेगी। एक रिपोर्ट के अनुसार मारुति सुजुकी एक नई मिड साइज एसयूवी लॉन्च करेगी जिसकी लंबाई 4.4 मीटर होगी। अगले फाइनेंशियल ईयर तक मारुति एक नई मिड साइज एसयूवी और जिम्नी लाइफस्टाइल एसयूवी को लॉन्च करेगी। 

Upcoming Maruti SUVs

कंपनी अपनी नई मिड साइज एसयूवी को टोयोटा के साथ पार्टनरशिप में तैयार करेगी। ये नई कार टोयोटा  DNGA (Daihatsu New Generation Architecture) प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएगी जिसपर नई Raize सब कॉम्पैक्ट एसयूवी और न्यू  Avanza 3-row MPV तैयार की जाएगी। इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस जैसी कारों से रहेगा। 

नई मारुति सुजुकी मिड साइज एसयूवी में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल दिया जाएगा। ये इंजन अभी अपनी मौजूदा फॉर्म में 104 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट कर रहा है। इसके अलावा कंपनी अपनी इस नई एसयूवी कार में 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन भी दे सकती है। दोनों इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन दिया जाएगा। 

Suzuki Jimny 5-door Rendered

इंडिया की सबसे बड़ी कारमेकर जिम्नी ऑफ रोडर का लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन भी उतारेगी। 3 डोर जिम्नी के मुकाबले इस नई कार का व्हीलबेस साइज 300 मिलीमीटर लंबा होगा और ये इससे 300 मिलीमीटर ही लंबी कार होगी।  इसमें एसएचवीएस माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से लैस 1.5 लीटर के15बी पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो 103 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक की चॉइस दी जाएगी। 

इसके अलावा मारुति अपनी विटारा ब्रेजा के न्यू जनरेशन मॉडल को भी इस साल लॉन्च करेगी। वहीं ​कंपनी लाइटवेट हार्टएक्ट प्लेटफॉर्म पर बेस्ड कूपे एसयूवी भी तैयार करेगी। इस कार का मुकाबला हुंडई वेन्यु और किआ सेल्टोस के टॉप वेरिएंट्स से होगा जिसमें कंपनी स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम देगी। 

हुंडई अल्कजार और टाटा सफारी को कड़ी टक्कर देने के लिए मारुति एक 7 सीटर एसयूवी भी तैेयार करेगी। वहीं एक रिपोर्ट के जरिए ये बात भी सामने आई है कि मारुति,टाटा पंच जैसी माइक्रो एसयूवी भी मार्केट में लॉन्च कर सकती है। 

आने वाले 3 सालों में मारुति भारत में उतारेगी 6 नई SUV कारें, जानिए इनके बारे में
To Top