Tata Nexon Coupe mid-sized SUV rendered
कार न्यूज़

टाटा Nexon Coupe होगी लॉन्च, इलेक्ट्रिक और आईसी दोनों तरह के मॉडल किए जाएंगे पेश

भारत में टाटा मोटर्स के ईवी लाइनअप में टिगॉर इलेक्ट्रिक और नेक्सन इलेक्ट्रिक मौजूद है और आने वाले 5 साल के भीतर कंपनी ने 10 नए इलेक्ट्रिक मॉडल्स लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है। हाल ही में टाटा मोटर्स ने अपनेे फ्यूचर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए Tata Passenger Electric Mobility Ltd नाम से एक नई फर्म शुरू की है जिसमें कंपनी 7500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। कंपनी की नेक्सन इलेक्ट्रिक को इस वक्त मार्केट में मिल रहे शानदार रिस्पॉन्स को देखते हुए टाटा इसका ही एक कूपे वर्जन लॉन्च करने पर विचार कर रही है। साथ ही कंपनी इसी कार का एक आईसी वर्ज भी मार्केट में लॉन्च करेगी।

टाटा Nexon EV Coupe: कैसी होगी ये नई कार

Tata New SUV

टाटा की इस नई मिड साइज के बारे में सबसे पहले 2018 में सोचा गया था जिसे हुंडई क्रेटा के मुकाबले में उतारा जाना था। हालांकि ये प्रोजेक्ट कंपनी की अपनी गिरती परफॉर्मेंस के कारण ठंडे बस्ते में चला गया था। चूंकि अब टाटा की मार्केट में स्थिती पहले से बेहतर हो चुकी है,ऐसे में कंपनी नेक्सन कूपे का इलेक्ट्रिक वर्जन तैयार करने पर विचार कर रही है। इसके बाद इस कार के पेट्रोल और डीजल मॉडल को भी उतारा जाएगा।

एक ऑटो पोर्टल द्वारा जारी की गई रिपोर्ट की मानें तो नई मिड साइज एसयूवी को नेक्सन वाले ही  X1 प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। इस नई कार की बॉडी स्टाइल नेक्सन जैसी ही होगी जहां इसमें नेक्सन जैसा ही ए पिलर,विंडस्क्रीन और फ्रंट डोर्स नजर आएंगे। हालांकि बी पिलर के बाद इस कार का डिजाइन एकदम बदला हुआ नजर आएगा। इस कूपे बॉडी स्टाइल वाली कार में लंबा रियर डोर,टेपरिंग रूफ और बड़े ओवरहैंग के साथ नया रियर प्रोफाइल भी नजर आएगा। इसकी रियर सीट पर ज्यादा लेगरूम और बड़ा बूट स्पेस भी मिलेगा। टाटा की ये नई कार 4.3 मीटर तक लंबी हो सकती है।

इलेक्ट्रिक कूपे कार के तौर पर की जाएगी पेश

टाटा नेक्सन मिड साइज कूपे कार पूरी तरह से एक इलेक्ट्रिक व्हीकल होगा। इस कार में दिए जाने वाले पावरट्रेन से जुड़ी डीटेल्स अभी बाहर नहीं आई। मगर माना जा रहा है कि इसमें 400 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम 40केडब्ल्यू का बैट्री पैक दिया जाएगा।

पेट्रोल/डीजल इंजन में भी उतारी जाएगी ये कार

टाटा मोटर्स कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में इस कार का आईसी वर्जन उतारकर हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस को कड़ी चुनौती देगी। रिपोर्ट्स की माने तो टाटा की अपकमिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी के लिए कंपनी 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन तैयार करेगी। ये इंजन 160 बीएचपी की पावर जनरेट करेगा जो सफारी और हैरियर जैसी एसयूवी कारों में भी दिया जाएगा। डीजल यूनिट के तौर पर नई टाटा कूपे एसयूवी में 110 बीएचपी की पावर जनरेट करने वाला 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा जो नेक्सन में भी दिया गया है। ये इंजन अपकमिंग बीएस6 नार्म्स फेज 2 के अनुसार तैयार किया जाएगा। इस मिड साइज कूपे एसयूवी को कंपनी 2022 ऑटो एक्सपो में शोकेस करने की भी तैयारी कर रही थी मगर,देश में फिर से महामारी फैलने के कारण अब ये शो अनिश्चितकाल तक के लिए टाल दिया गया है। ऐसे में टाटा की नई मिड साइज कूपे कार 2023 तक मार्केट में लॉन्च की जा सकती है। 

Source

टाटा Nexon Coupe होगी लॉन्च, इलेक्ट्रिक और आईसी दोनों तरह के मॉडल किए जाएंगे पेश
To Top