Tata Nexon Accident With Bike
कार न्यूज़

यूं ही टाटा Nexon नहीं कहलाती Safest Car of India, फिर दिखाया इसकी बिल्ड क्वालिटी ने अपना दम

हाल ही में टाटा नेक्सन के ओनर के साथ कुछ ऐसा हुआ कि वो अब इस कारी बिल्ड क्वालिटी की तारीफ करते थकते नजर नहीं आए। 

ग्लोबल एनकैप की ओर से टाटा नेक्सन ईवी को 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी जा चुकी है। सड़क दुर्घटनाओं के मामले में पुरी दुनिया में के अव्वल देशों में से एक भारत में ऐसी सेफ्टी रेटिंग वाली कारें काफी जरूरी भी हैं। हाल ही में टाटा नेक्सन के ओनर के साथ कुछ ऐसा हुआ कि वो इस कारी बिल्ड क्वालिटी की तारीफ करते थकते नजर नहीं आए। क्या कुछ हुआ उनके साथ ये आप जानेंगे आगे:

Tata Nexon Accident

रविराज सिंह नाम के टाटा नेक्सन ओनर माता पिता और दादी के साथ अपनी कार में सफर कर रहे थे कि उनके साथ एक दुर्घटना पेश आ गई। Tata Nexon Owners group प उन्होनें इस हादसे के बारे में पोस्ट करते हुए लिखा कि सिंगल लेन रोड पर वो ड्राइव करते वक्त इस हादसे का शिकार हो गए। उन्होनें बताया कि इस रोड पर ड्राइव करते वक्त एक बाइक राइडर ने उन्हें ओवरटेक करने का प्रयास किया जबकि सामने से ही एक और बाइक आ रही थी जो बाद में नेक्सन के फ्रंट से टकरा गई। ऐसे में नेक्सन ड्राइव कर रहे रविराज का गाड़ी पर से कंट्रोल छूट गया और परिवार समेत वो एक छोटे से पुल से टकराते हुए पास ही में मौजूद खेत में जा गिरे। 

तस्वीरों में ये टाटा नेक्सन का फेसलिफ्ट मॉडल नजर आ रहा है जो कि इसका सनरूफ और एयरबैग्स से लैस टॉप वेरिएंट हो सकता है। हालांकि ओनर ने ये नहीं बताया कि जब ये हादसा हुआ तो गाड़ी ने कितनी बार पलटियां खाई और क्या कार सवार सभी लोगों ने सीटबेल्ट्स बांधी हुई थी कि नहीं। हालांकि रविराज ने ये जरूर लिखा है कि इस हादसे के बाद वो और उनके परिजन सकुशल गाड़ी से बाहर निकल आए। 

Tata Nexon Accident 1

इस एक्सीडेंट को देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि गाड़ी उस वक्त काफी तेज स्पीड में ड्राइव की जा रही थी जो कि पुल से टकराने के बाद खेतों में काफी दूर तक पहुंच गई। वहीं कार की स्थिती भी ये बताती है कि इसमें सवार लोगों को ज्यादा चोटें नहीं आई होंगी और कोई गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ होगा। 

पहली 5 स्टार रेटिंग पाने वाली मेड इन इंडिया कार बनी थी नेक्सन एसयूवी

टाटा नेक्सन भारत की पहली 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग पाने वाली मेड इन इंडिया कार बनी थी। सबसे ग्लोबल एनकैप ने इसका 2018 में क्रैश टेस्ट किया था और इसे 17 में से 16.06 पॉइन्ट मिले थे। ये किसी भारतीय कार को मिले सबसे ज्यादा पॉइन्ट हैं। इससे पहले भी कई बार कुछ घटनाओं के दौरान टाटा नेक्सन की बिल्ड क्वालिटी की काफी तारीफें हों पब्लिक फोरम पर की जा चुकी हैं। टाटा मोटर्स ने भी अपनी इस सफलता को और भुनाने के मकसद से भविष्य में ऐसे ही सॉलिड बिल्ट अप वाले मॉडल्स तैयार करने का भरोसा दिलाया है। ऐसे में टाटा के इन प्रयासों को देखते हुए देश में कुछ और मैन्युफैक्चरर्स भी इस दिशा में काम करना शुरू करेंगे क्योंकि भारत में काफी सारे ब्रांड्स के मॉडल्स को सेफ नहीं माना जाता है। बता दें कि टाटा नेक्सन एसयूवी में ड्यूअल एयरबैग, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रोनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट, ट्रैक्शन कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), फ्रंट सीटबेल्ट्स रिमाइंडर, रियर पार्किंग सेंसर्स और डिस्क ब्रेक जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। 

ये मॉडल्स भी पा चुके हैं 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग 

भारत में इस वक्त कुछ ही ऐसी कारें मौजूद हैं जो 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग पा चुकी हैं। जहां टाटा की नेक्सन और ऑल्ट्रोज 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग वाली कारें है तो वहीं महिंद्रा के लाइनअप में मौजूद एक्सयूवी300 को भी इतनी ही रेटिंग मिल चुकी है। साथ ही कंपनी की थार एसयूवी भी 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग फीचर्ड कार है। 

ग्लोबल एनकैप की ओर से अभी हैरियर और सफारी जैसी टाटा कारों का क्रैश टेस्ट किया जाना बाकी है। वहीं ये टेस्टिंग एजेंसी भारत में उपलब्ध लगभग सभी मास मार्केट कारों का भी धीरे धीरे टेस्ट करेगी। 

Source – Tata Nexon Owners

यूं ही टाटा Nexon नहीं कहलाती Safest Car of India, फिर दिखाया इसकी बिल्ड क्वालिटी ने अपना दम
To Top