Toyota Hilux
ऑटो इंडस्ट्री

भारत में Hyundai, Honda औेर Toyota लॉन्च करेगी ये News Cars/SUVs

मारुति के बाद देश में सबसे ज्यादा पॉपुलर कार ब्रांड्स हुंडई, होंडा और टोयोटा यहां कुछ नई कारें उतारने की तैयारी कर रहे हैं जिनमें सेडान से लेकर लाइफस्टाइल पिकअप तक शामिल है। 

कोरोना की दूसरी लहर से इसबार कारों की बिक्री पर काफी ज्यादा असर पड़ा है। दूसरी तरफ कोरोना महामारी ने लोगों की सोच को भी काफी हद तक बदला है ऐसे में अब काफी लोग शेयर्ड मोबिलिटी के बजाए पर्सनल मोबिलिटी की तरह जाना चाह रहे है। लोगों की सोच में बदलाव आने वाले समय में भारतीय ऑटो इंडस्ट्री को काफी फायदा पहुंचा सकता है। वहीं कार मैन्युफैक्चरर्स को इस साल के त्यौहारी सीजन में ज्यादा से ज्यादा गाड़ियां बिकने की भी उम्मीद है। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको हुंडई,होंडा और टोयोटा जैसे ब्रांड्स की ओर से देश में आने वाले 6 महीनों के अंदर लॉन्च किए जाने वाले न्यू प्रोडक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं। ऐसे में इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़ें:

हुंडई आई20 N Line

Hyundai i20 N Line

हुंडई मोटर्स भारतीय बाजार में अपनी पहली N Line कार को लॉन्च करेगी। कंपनी का यहां लॉन्च किया जाने वाला पहला एन लाइन मॉडल हुंडई आई20 एनलाइन होगी। इस कार की स्टाइलिंग हुंडई की  N performance arm से इंस्पायर्ड होगी। इस कार में नए डिजाइन का बंपर,“chequered flag” पैटर्न के साथ ब्लैक कलर की ग्रिल,एन लाइन की बैजिंग,नई स्कर्टिंग,ट्रायएंगुलर शेप्स फॉगलैंप्स,क्रोम ​ट्विन एग्जॉस्ट और नई स्टाइलिंग वाले 17 इंच ड्युअल टोन अलॉय व्हील्स दिए जाएंगे। ये रेगुलर आई20 का ही एक स्पोर्टी वर्जन होगा जिसमें 1.0 लीटर 3 सिलेंडर T-GDI पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। ये इंजन 118 बीएचपी की पावर और 172 एनएम का टॉर्क आउटपुट देगा। इसके साथ दो तरह की ट्रांसमिशन चॉइस: 6 स्पीड आईएमटी और 7 स्पीड डीसीटी की चॉइस दी जाएगी। सस्पेंशन,इंजन रिस्पॉन्स और एग्जॉस्ट साउंड के मोर्चे पर नई हुंडई आई20 एन लाइन काफी रिफाइंड कार होगी। 

होंडा सिटी Hybrid

Honda City hybrid India

होंडा इस बात का काफी समय पहले ही ऐलान कर चुकी है कि वो भारत में इस साल ​एक हाइब्रिड कार उतारेगी। कंपनी यहां सिटी सेडान का हाइब्रिड वर्जन उतार सकती है जो इंटरनेशनल मार्केट में पहले से ही बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसे दिवाली के आसपास लॉन्च किया जा सकता है। होंडा सिटी हाइब्रिड की प्राइस 15 से 18 लाख रुपये के बीच हो सकती है। 

इस कार में 1.5 लीटर 4 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जिसके साथ दो इलेक्ट्रिक मोटर दी जाएगी। ये इंजन 97 बीएचपी की पावर और 127 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। इनमें से एक मोटर पेट्रोल इंजन के साथ जुड़ी होगी और ISG (Integrated Starter Generator) के रूप में काम करेगी। वहीं दूसरी मोटर सिंगल फिक्ड रेशो गियरबॉक्स के जरिए फ्रंट व्हील्स को पावर देगी। इसके बाद इसका पावर और टॉर्क आउटपुट 108 बीएचपी और 253 एनएम हो जाएगा। 

टोयोटा Belta

Ciaz S Sport

कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो अगस्त 2021 तक टोयोटा की ओर से मिड साइज सेडान मारुति सियाज  के रीबैज्ड वर्जन टोयोटा बेल्टा को लॉन्च किया जाएगा। ये कार कंपनी की बंद हो चुकी यारिस सेडान को रिप्लेस करेगी। मार्केट में इसका मुकाबला हुंडई वरना और होंडा सिटी से होगा। बेल्टा का डिजाइन सियाज से ही इंस्पायर्ड होगा और इसे थोड़ा सा अपडेटेड दिखाने के लिए कॉस्मैटिक बदलाव किए जाएंगे। बेल्टा सेडान में सियाज वाला ही 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 104 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का डिलीवरी करेगा। इस इंजन के साथ कंपनी 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस देगा। 

टोयोटा Hilux

2021 Toyota Hilux Specs

टोयोटा भारत में अपने इंटरनेशनल मार्केट में पॉपुलर लाइफस्टाइल पिकअप हाइलक्स को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इसे दिवाली के आसपास लॉन्च किया जा सकता है। ये लाइफस्टाइल पिकअप दो वेरिएंट्स हाइलक्स और हाइलक्स रेवो में उतारा जा सकता है। इसकी प्राइस 18 से 25 लाख रुपये के बीच हो सकती है। 

ये पिकअप IMV प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है जिसपर इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर तैयार की जा चुकी है। इस लाइफस्टाइल पिेकअप में 204 बीएचपी की पावर देने वाला 2.8 लीटर टर्बो डीजल इंजन दिया जाएगा। इसके अलावा इसमें इनोवा वाला 2.4 लीटर डीजल इंजन भी दिया जा सकता है जो 150 बीएचपी की पावर देगा। दोनों इंजन के साथ कंपनी मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस रखेगी। 

भारत में Hyundai, Honda औेर Toyota लॉन्च करेगी ये News Cars/SUVs
To Top