2022 Maruti Brezza CNG Rendered
कार न्यूज़

2022 Brezza होगी मारुति की पहली CNG SUV, इस साल होगी लॉन्च

25 किलोमीटर प्रति किलोग्राम के आसपास हो सकता है मारुति ब्रेजा सीएनजी का माइलेज फिगर

मारुति देश की उन चुनिंदा कंपनी में से ही है जिसके पोर्टफोलियो में काफी सीएनजी कारें मौजूद है। कंपनी ने अपना सीएनजी लाइनअप और बढ़ाने की तैयारी कर ली है। जहां अभी मारुति के सीएनजी कार लाइनअप में अधिकतर हैचबैक मॉडल्स ही शामिल हैं तो अभी कंपनी को सिलेरियो के न्यू जनरेशन मॉडल का भी सीएनजी वेरिएंट लॉन्च करना बाकी है। एक रिपोर्ट की मानें तो मारुति न्यू जनरेशन ब्रेजा एसयूवी को भी सीएनजी अवतार में पेश करेगी। बता दें कि नई ब्रेजा को भारत में अप्रैल 2022 तक लॉन्च किया जा सकता है। 

इससे पहले मारुति सुजुकी चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर सीवी रमन ने कहा था कि आने वाले समय में कंपनी के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में मौजूद हर मॉडल का सीएनजी वर्जन मार्केट में उपलब्ध होगा। पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच रमन ने कहा था कि सीएनजी का विकल्प व्हीकल की ऑपरेटिंग कॉस्ट कम करेगा। ऐसे में ये एक बढ़िया विकल्प साबित हो सकता है। 

Vitara Brezza Facelift Review

बता दें कि विटारा ब्रेजा को मारुति एक बड़ा अपडेट देने जा रही है जहां इस कार का 2022 मॉडल केवल “Maruti Suzuki Brezza” नाम से ही लॉन्च किया जा सकता है। जैसा कि मारुति इससे पहले करती आई है वो इसबार भी ब्रेजा के रेगुलर मॉडल को लॉन्च करने के बाद ही इसका सीएनजी वेरिएंट बाजार में उतारा जाएगा। 

ब्रेजा के अपडेटेड मॉडल में 1.5 लीटर के15बी पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 105 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इसके सीएनजी वर्जन में यही इंजन दिया जा सकता है जहां पावर और टॉर्क आउटपुट थोड़ा कम होगा। 

अर्टिगा सीएनजी में भी यही इंजन दिया गया है और इसका पावर एवं टॉर्क आउटपुट 92 बीएचपी एवं 122 एनएम है। रेगुलर मॉडल के मुकाबले ये 13 बीएचपी की कम पावर और 16 एनएम कम टॉर्क जनरेट करती है। यही चीज ब्रेजा सीएनजी में भी देखने को मिलेगी। अर्टिगा सीएनजी को लेकर मारुति 26.08किलोमीटर/किलोग्राम माइलेज दावा करती है। ऐसे में ब्रेजा सीएनजी की फ्यूल इकोनॉमी फिगर्स इसी के आसपास हो सकते है। वहीं ब्रेजा सीएनजी मारुति अर्टिगा सीएनजी से हल्का व्हीकल भी होगा तो ये कार इससे और भी अच्छा माइलेज दे सकती है। 

मारुति Brezza CNG:एक्सटीरियर और इंटीरियर अपडेट्स 

मारुति ब्रेजा सीएनजी न्यू जनरेशन विटारा ब्रेजा पर ही बेस्ड होगी। ऐसे में जो अपडेट्स इसे दिए जाएंगे वहीं सीएनजी वर्जन को भी मिलेंगे। बता दें कि 2022 ब्रेजा के एक्सटीरियर में बड़े बदलाव नजर आएंगे जहां इसके फ्रंट पोर्शन और बैक पोर्शन में नए एलिमेंट्स का इस्तेमाल किया जाएगा। इस कार में बड़ी इंफोटेनमेंट स्क्रीन, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, सनरूफ, पैडल शिफ्टर्स, वायरलेस कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स भी मौजूद होंगे। मारुति की दूसरी कारों की तरह ब्रेजा में भी LXI और VXI वेरिएंट्स में ही फैक्ट्री फिटेड सीएनजी की पेशकश की जाएगी। 

Brezza CNG कब तक होगी लॉन्च

लॉन्च के बाद ब्रेजा सीएनजी का सीधे तौर पर तो किसी दूसरी कार से मुकाबला नहीं रहेगा। मगर एक रिपोर्ट की मानें तो टाटा मोटर्स अपनी नेक्सन एसयूवी का सीएनजी वेरिएंट मार्केट में उतार सकती है। अभी ये कंपनी टिएगो और टिगॉर के सीएनजी मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है जिसके बाद नेक्सन सीएनजी का नंबर आ सकता है। ऐसे में ब्रेजा सीएनजी का मुकाबला नेक्सन सीएनजी से रहेगा। 

Source

2022 Brezza होगी मारुति की पहली CNG SUV, इस साल होगी लॉन्च
To Top